Eggs और Milk का एक साथ सेवन करने से क्या होता है? जानें फायदे और नुकसान

Milk With Egg: दूध के साथ अंडे खाने चाहिए या नहीं ये सवाल कई लोगों के मन में होता है. हालांकि कुछ का तर्क दिए जाते हैं कि यह मांसपेशियों की ताकत के लिए फायदेमंद है. वहीं कुछ कहते हैं कि यह अपच और यहां तक ​​कि स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकता है.

Eggs और Milk का एक साथ सेवन करने से क्या होता है? जानें फायदे और नुकसान

Egg और Milk का एक साथ सेवन करने से होने वाले नुकसानों के बारे में जानें.

खास बातें

  • क्या मांसपेशियों को तेजी से बढ़ाने के लिए दोनों को मिला कर पी रहे हैं?
  • क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप दोनों को मिला दें तो क्या होगा?
  • एक ही समय में दो प्रकार के प्रोटीन का सेवन करने से पाचन प्रभावित होता है.

Can We Eat Egg and Milk Together? क्या आप अंडे खाने के बाद दूध पी रहे हैं या मांसपेशियों को तेजी से बढ़ाने के लिए दोनों को मिला कर पी रहे हैं? क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप दोनों को मिला दें तो क्या होगा? पके हुए, उबले हुए, तले हुए यहां तक कि आधे पके अंडे, अंडे खाने के सभी लोकप्रिय तरीके हैं. अंडे में कोलीन, एल्ब्यूमिन और प्रोटीन पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए आवश्यक और फायदेमंद होते हैं. कच्चे अंडे और कच्चे दूध दोनों में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन होता है जिसे शरीर पर्याप्त रूप से संभाल नहीं पाता है. यह पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बनता है और फैट एक्यूवुलेशन को बढ़ाता है.

क्या आप दूध और अंडे मिला सकते हैं? | Can You Mix Milk And Eggs?

एक ही समय में दो प्रकार के प्रोटीन का सेवन करने से पाचन प्रभावित हो सकता है और सूजन, बेचैनी, पेट दर्द और यहां तक कि दस्त भी हो सकते हैं. हालांकि कई बार दोनों को मिलाया जाता है.

क्या एक ही समय में अंडे और दूध का सेवन ठीक है?

बॉडीबिल्डर मांसपेशियों को बनाने और अपने शरीर में प्रोटीन लेवल में सुधार करने के लिए दूध में चार से पांच कच्चे अंडे लेते हैं, लेकिन यह डाइट खतरनाक हो सकती है क्योंकि अंडे कोलेस्ट्रॉल से भरपूर होते हैं और हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकते हैं.

Weight Loss: इन 5 सबसे खराब डाइट हैबिट्स को आज ही छोड़ दें, वर्ना भूल जाएं कभी कम होगा वजन

दूध के साथ अंडे खाना लंबे समय से बहस का विषय रहा है. दूध के साथ अंडे खाने चाहिए या नहीं ये सवाल कई लोगों के मन में होता है. हालांकि कुछ का तर्क दिए जाते हैं कि यह मांसपेशियों की ताकत के लिए फायदेमंद है. वहीं कुछ कहते हैं कि यह अपच और यहां तक ​​कि स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकता है.

2f9hodpo

पके हुए अंडे को दूध के साथ मिलाना कितना सही?

अंडे और दूध में समान पोषण मूल्य होते हैं, जो उन्हें एक हेल्दी जोड़ी बनाते हैं. अंडे और दूध एक साथ खाने के कुछ फायदों के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

अंडे में अमीनो एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं और इसमें बहुत सारे हेल्दी फैट शामिल होते हैं. दूसरी ओर, दूध में कैल्शियम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जो दोनों ही शरीर के लिए जरूरी हैं.

बेकार समझ कर जिन्हें फेंक देते हैं आप, वो चेहरा चमकाने में करेंगे मदद, जानें इन फलों के छिलकों का कैसे करें इस्तेमाल

अंडे और दूध में प्रोटीन, नमक, फोलेट, सेलेनियम और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होते हैं. जब आप अपने दिन की शुरुआत इस नाश्ते के कॉम्बो से करते हैं, तो आपको पौष्टिकता मिलती है.

यह हाई-प्रोटीन कॉम्बो मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करता है, जिम वाले लोग इसका सेवन कर सकते हैं.

आप अंडे और दूध दोनों का सेवन रोजाना कर सकते हैं क्योंकि वे एक हेल्दी कॉम्बिनेश है, लेकिन दूध के साथ सेवन करने पर अंडे को अच्छी तरह से तैयार या उबाला जाना चाहिए.

दूध के साथ कच्चे अंडे का सेवन आपके शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा दे सकता है. यह आपके शरीर में अन्य समस्याओं का भी कारण बनता है, जैसे कि फूड पॉइजनिंग, बैक्टीरियल इंफेक्शन और बायोटिन की कमी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.