Fruit Peel For Skin: बेकार समझ कर जिन्हें फेंक देते हैं आप, वो चेहरा चमकाने में करेंगे मदद, जानें इन फलों के छिलकों का कैसे करें इस्तेमाल

Fruit Peel For Glowing Skin: चेहरे को चमकदार और सुंदर बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते, क्योंकि सुंदर दिखना भला किसे पसंद नहीं होता. इन फलों के छिलकों का इस्तेमाल कर आप स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं.

Fruit Peel For Skin: बेकार समझ कर जिन्हें फेंक देते हैं आप, वो चेहरा चमकाने में करेंगे मदद, जानें इन फलों के छिलकों का कैसे करें इस्तेमाल

Fruit Peel For Skin: कुछ फलों के छिलकों को फेंकने की जगह उन्हें ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल करें.

Fruit Peel For Glowing Skin: चेहरे को चमकदार और सुंदर बनाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते, क्योंकि सुंदर दिखना भला किसे पसंद नहीं होता. हममें से ज्यादातर लोग मंहगे-मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट जेब पर भारी पड़ सकते हैं. तो अगर आप भी बिना पैसे खर्च किए चेहरे को ग्लोइंग (Glowing Skin) बनाना चाहते हैं. तो आपको ज्यादा कुछ नहीं करना कुछ फलों के छिलकों को फेंकने की जगह उन्हें ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में इस्तेमाल करना. दरअसल फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. फलों कि तरह ही उनके छिलके भी कई गुणों से भरपूर होते हैं. जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसे ही फलों के छिलकों के बारे में.

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए इन फलों के छिलकों का करें इस्तेमाल-

1. आम का छिलका-

आम का मौसम चल रहा लगभग हर घर में आसानी से इस समय आपको आम मिल जाएंगे. आम खाने के हम सभी शौकीन आम को खाकर उसकी उठली और छिलके फेंक देते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इसके छिलके स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद कर सकते हैं. 

जीरा नहीं हीरा! किचन में मौजूद ये मसाला इन फायदों से है भरा, जानें कैसे करें डाइट में शामिल और क्या हैं फायदे

4osd7sr8

कैसे बनाएं पैक- How To Make Mango Peel Pack At Home:

आम के छिलके को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद इसे पानी से धो लें. इससे झुर्रियों, मुंहासों से छुटकारा मिल सकता है. 

2. संतरे का छिलका-

संतरे को सेहत के लिए बेहद गुणकारी फल माना जाता है. संतरे के छिलके से चेहरे को चमकदार बनाया जा सकता है. संतरे के छिलके से सिर्फ स्किन को चमकदार ही नहीं बल्कि चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे, मुंहासे और टैनिंग को भी कम किया जा सकता है. 

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है Coconut Water, जानें गलत समय में नारियल पानी पीने के नुकसान

कैसे बनाएं पैक- How To Make Orange Peel Pack:

संतरे के छिलकों को सुखाकर पाउडर बनाना है. इस पाउडर में 3 टी स्पून कच्चा दूध और दो चुटकी हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट तैयार करना है. फिर इस पेस्ट को चेहरे पर लगाना है और सूखने के बाद पानी से धो लेना है. 

3. पपीते का छिलका-

पपीता हर मौसम में आसानी से मिलने वाले फलों में से एक है. पपीते को सेहत के साथ-साथ सुंदरता के लिए भी गुणकारी माना जाता है. पपीते के छिलके के इस्तेमाल से स्किन की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

Monsoon में बढ़ जाती है दाद, खुजली और इंफेक्शन की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिनटों में पाए Ringworm से छुटकारा

कैसे बनाएं पैक- How To Make Papaya Peel Pack:

पपीते के छिलके को सुखाकर बारीक पीस कर पाउडर बना लें और एक डिब्बे में स्टोर कर लें. दो चम्मच पाउडर में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं और फेसपैक की तरह फेस पर अप्लाई करें. सूखने के बाद सामान्य पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरे की टैनिंग और ड्राईनेस की समस्या को दूर किया जा सकता है.

डायबिटीज मरीजों के लिए डिनर रेसिपीज़ | Diabetic-Friendly Recipes

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.