Vegetables For Weight Loss: पानी की तरह बह जाएगी पेट की चर्बी, अगर डाइट में शामिल करेंगे ये लो फैट वेजी

Vegetables To Eat For Weight Loss: हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट को अपना कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है.

Vegetables For Weight Loss: पानी की तरह बह जाएगी पेट की चर्बी, अगर डाइट में शामिल करेंगे ये लो फैट वेजी

Vegetables For Weight Loss: लो कैलोरी वेजी से पाचन के साथ-साथ वजन को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

खास बातें

  • नींबू में विटामिन सी पाया जाता है.
  • खीरे में पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है.
  • गाजर में कैलोरी कम पाई जाती है.

Vegetables To Eat For Weight Loss: हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी डाइट को अपना कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. मोटापा आज के समय की एक गंभीर समस्या में से एक है. असल में जो भी खाना हम खाते हैं, उसे चबाने और पचाने में ऊर्जा खर्च होती है. इसलिए डाइट ( Fat Melting Diet) में हैवी चीजें न खाकर लो कैलोरी वाली चीजें खानी चाहिए. जिससे पाचन के साथ-साथ वजन को भी कंट्रोल करने में मदद मिल सके. जीरो कैलोरी फूड उन खाद्य पदार्थों को कहा गया है, जिन्हें पचाने में खर्च होने वाली ऊर्जा उनसे मिलने वाली ऊर्जा से बहुत कम होती है. इस वजह से इन्हें खाने से कैलोरी तो मिलती है लेकिन, चर्बी इकट्ठा नहीं होती है, बल्कि यह ऊर्जा के माध्‍यम से चर्बी दूर होती है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं, कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जो वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. 

वजन को घटाने के लिए इन चीजों का करें सेवन-

1. पत्ता गोभी-

पत्ता गोभी में विटामिन सी विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाया जाता है. पत्‍ता गोभी में टारटारिक एसिड होता है, जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित होने से रोकता है, और वजन को कम करने में मदद कर सकता है.

gft66lq8

2. खीरा-

खीरे में एंटी ऑक्‍सीडेंट विटामिन के तत्व पाए जाते हैं. खीरे में पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. खीरे का सेवन करने से कैलोरी को कम किया जा सकता है. खीरा आपके वजन को भी कम करने में मदद कर सकता है. 

3. नींबू-

नींबू में विटामिन्स, थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई के तत्व पाए जाते हैं, जो कैलोरी को कम करने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है. सुबह नींबू पानी पीने से वजन को कम किया जा सकता है.

4. गाजर-

सुबह गाजर का जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. गाजर का जूस लीवर को ताकत देकर उसकी काम करने की क्षमता बढ़ाने का काम कर सकता है. गाजर में कैलोरी कम पाई जाती है जो वजन को कम करने में भी मदद कर सकती है.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.