विज्ञापन
This Article is From Sep 24, 2021

Honey Combination Benefits: इन पांच चीजों के साथ शहद का सेवन करने से मिलते हैं कमाल के फायदे

Best Combination With Honey: शहद स्वादिष्ट और सेहतमंद चीजों में से एक है. शहद को खाने के स्वाद को बढ़ाने से लेकर सुंदरता को निखारने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Honey Combination Benefits: इन पांच चीजों के साथ शहद का सेवन करने से मिलते हैं कमाल के फायदे
Honey Combination Benefits: शहद के फायदे उठाने के लिए लोग इसे कई चीजों के साथ पेयर करते है.

Best Combination With Honey:  शहद स्वादिष्ट और सेहतमंद चीजों में से एक है. शहद को खाने के स्वाद को बढ़ाने से लेकर सुंदरता को निखारने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. शहद के फायदे उठाने के लिए लोग इसे कई चीजों के साथ पेयर करते है. जैसे शहद को सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं शहद को दूध के साथ, चाय में चीनी की जगह आदि. आपको बता दें कि शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. शहद में पाए जाने वाले औषधीय गुण शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. शहद का सेवन करने से डाइजेशन को बेहतर रखा जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको शहद के कुछ ऐसे कॉम्बिनेशन के बारे में बताते हैं. 

इन पांच चीजों के साथ शहद का सेवन करने के लाभः

1. शहद और नींबूः 

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. जिससे पसीने के द्वारा खराब फैट बाहर निकलने में मदद मिल सकती है.

q5kpbs7

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. शहद और दालचीनीः

शहद और दालचीनी वाली चाय पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम किया जा सकता है. शहद और दालचीनी का साथ सेवन करने से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

3. शहद और पानीः 

पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप शहद को गुनगुने पानी के साथ चाय की तरह पी सकते हैं. शहद में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं.

4. शहद और लहसुनः

शहद को लहसुन के साथ इस्तेमाल करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. सुबह-सुबह लहसुन और शहद को एक सीमित मात्रा में इस्तेमाल करने से ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर किया जा सकता है.   

5. शहद और अदरकः

खांसी की समस्या से परेशान हैं तो आप शहद के साथ अदरक का सेवन करें. सोने से पहले अदरक के रस की कुछ बूंदे एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाने से खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
Honey Combination Benefits: इन पांच चीजों के साथ शहद का सेवन करने से मिलते हैं कमाल के फायदे
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Next Article
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com