विज्ञापन
This Article is From Nov 12, 2021

Matar Ke Fayde: मोटापे से लेकर डाइजेशन तक, हरी मटर खाने के कमाल के फायदे

Benefits Of Green Peas: हरी मटर एक मौसमी सब्जी है, वैसे तो मार्केट में आपको पूरे साल हरी मटर मिल जाएगी. लेकिन सर्दियों के मौसम में आने वाली हरी मटर का स्वाद ही अलग होता है.

Matar Ke Fayde: मोटापे से लेकर डाइजेशन तक, हरी मटर खाने के कमाल के फायदे
Green Peas Benefits: हरी मटर को हम खासतौर पर मटर पनीर, आलू मटर में ज्यादा इस्तेमाल करते हैं.

Benefits Of Green Peas:  हरी मटर एक मौसमी सब्जी है, वैसे तो मार्केट में आपको पूरे साल हरी मटर मिल जाएगी. लेकिन सर्दियों के मौसम में आने वाली हरी मटर (Green Peas Benefits) का स्वाद ही अलग होता है. हरी मटर किसी भी सब्जी के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. हरी मटर (Benefits Of Green Peas) को हम खासतौर पर मटर पनीर, आलू मटर में ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. लेकिन मटर सिर्फ स्वाद ही नहीं, सेहत के लिहाज से भी लाभदायक है. हरी मटर (Matar Ke Fayde) में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. मटर को फाइबर के गुणों से भी भरपूर माना जाता है. मटर में कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन, आयरन और फोलेट की मात्रा अधिक पाई जाती है. तो चलिए हम आपको मटर खाने के फायदे बताते हैं.

मटर खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Eating Green Peas)

1. डाइजेशनः

मटर को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. मटर में मौजूद फाइबर के गुण पाचन तंत्र को सुधारने में मदद कर सकते हैं. ये आंत और पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं. कब्ज और गैस की समस्या में मटर का सेवन फायदेमंद हो सकता है. 

foa4d6o8

मटर को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. Photo Credit: iStock

2. कोलेस्ट्रॉलः

हरी मटर में रफेज बहुत होता है इसलिए इसे खाने से शरीर में फैट अधिक नहीं होता. मटर के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन को सही रख कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रख सकते हैं. 

3. स्किनः

त्वचा को बेदाग और चमदाकर बनाने के लिए मटर को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. मटर में फ्लेवोनोइड्स, कैटेचिन, एपिक्टिन, और अल्फा-कैरोटीन पाया जाता है. जो स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

4. मोटापाः

हरी मटर में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. मटर वजन को घटाने के लिए लाभदायक है. मटर में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. मटर खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है. जिससे हम अधिक खाने से बच सकते हैं और वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दुबले-पतले शरीर में तेजी से भरेगा मांस, अगर इन 4 तरीकों से करेंगे इस ड्राई फ्रूट्स का सेवन
Matar Ke Fayde: मोटापे से लेकर डाइजेशन तक, हरी मटर खाने के कमाल के फायदे
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com