विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 11, 2021

Palak Ke Fayde: इम्यूनिटी से लेकर सूजन तक, सर्दियों में पालक खाने के शानदार फायदे

Benefits Of Eating Spinach: सर्दियों के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को जरूर शामिल करें. पालक एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है.

Palak Ke Fayde: इम्यूनिटी से लेकर सूजन तक, सर्दियों में पालक खाने के शानदार फायदे
Benefits Of Spinach: सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है.

Benefits Of Eating Spinach:  सर्दियों की शुरूआत हो गई है. मौसम में बदलाव होते ही सबसे ज्यादा असर हमारी सेहत पर पड़ता है. सर्दियों के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. जिसके चलते हम जल्दी बीमारियों की गिरफ्त में आ जाते हैं. सर्दियों के मौसम में सेहतमंद रहने के लिए डाइट में हेल्दी चीजों को जरूर शामिल करें. पालक (Winter Vegetables) एक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. पालक (Benefits Of Spinach) का वैज्ञानिक नाम स्पिनासिया ओलेरेसिया है. पालक में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं. पालक (Palak Ke Fayde) में पाए जाने वाले तत्वों में मुख्य रूप से कैल्शियम, सोडियम, क्लोरीन, फॉस्फोरस, लोहा, खनिज लवण, प्रोटीन, आयरन, विटामिन 'ए' और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होते हैं. सर्दियों के मौसम में पालक को आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. जैसे, सब्जी, जूस, सूप, पराठा, कचौड़ी, पकौड़ी या कच्चा. 

पालक खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Spinach)

1. मोटापाः

सर्दियों के मौसम में हम सब को गर्मागर्म फ्राइड चीजें खाने का मन करता है, जिसका सीधा असर हमारे वजन पर पड़ता है. तो अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं तो आप अपनी डाइट में पालक को शामिल करें. पालक में फाइबर की मात्रा अधिक और कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मददगार हो सकती है.

q5kpbs7

सर्दियों के मौसम में हम सब को गर्मागर्म फ्राइड चीजें खाने का मन करता है, जिसका सीधा असर हमारे वजन पर पड़ता है.Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

पालक में विटामिनसी और-ई की मात्रा भरपूर होती है. विटामिन सी और ई को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है. सर्दियों के मौसम में पालक को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. 

3. सूजनः

पालक में एंटी-इन्फ्लामेट्री के गुण पाए जाते हैं. एंटी-इन्फ्लामेट्री शरीर की सूजन को कम करने में मददगार हो सकता है. सर्दियों के मौसम में डाइट में पालक को शामिल कर सूजन की समस्या से राहत पा सकते हैं.

4. पाचनः

पालक को फाइबर, आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है, फाइबर पाचन को बेहतर रखने में मददगार है. अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप पालक का सेवन कर सकते हैं.   

What Is Prostate Cancer: Symptoms, Diagnosis & Treatment | क्या होता है प्रोस्‍टेट, एक्सपर्ट के जवाब

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
विक्की कौशल और बैड न्यूज़ की टीम ने चंडीगढ़ में उठाया लस्सी का लुत्फ़, जानिए इसके पहले उन्होंने क्या खाया
Palak Ke Fayde: इम्यूनिटी से लेकर सूजन तक, सर्दियों में पालक खाने के शानदार फायदे
रकुल प्रीत सिंह एक सच्ची सुशी लवर हैं और ये रहा इसका सबूत - देखें तस्वीर
Next Article
रकुल प्रीत सिंह एक सच्ची सुशी लवर हैं और ये रहा इसका सबूत - देखें तस्वीर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;