Amla For Summer: गर्मियों में इन तीन तरीकों से करें आंवले का सेवन, मिलेंगे कई अद्भुत फायदे

Amla Recipes For Summer: गर्मियों के दिनों में आंवले का सेवन सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. आप आंवले को चटनी, मुरब्बा और जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Amla For Summer: गर्मियों में इन तीन तरीकों से करें आंवले का सेवन, मिलेंगे कई अद्भुत फायदे

Amla For Summer: आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • आंवले का सेवन सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है.
  • गर्मियों के मौसम में आप आंवले की चटनी को मील में शामिल कर सकते हैं.

Amla Recipes For Summer: शरीर को सेहतमंद रखने में हमारी डाइट अहम भूमिका निभाती है. डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर आप पूरे शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं. आंवला एक ऐसा सुपरफूड है जो पूरे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. गर्मियों के दिनों में आंवले (Gooseberry Benefits) का सेवन सेहत के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है. आप आंवले को चटनी, मुरब्बा और जूस के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. आंवले को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. आपको बता दें कि आंवले में सिर्फ विटामिन सी ही नहीं, विटामिन-ए, फाइबर, फॉस्फोरस, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो अगर आप भी आंवले के पूरे गुण पाना चाहते हैं तो इस तरह से डाइट में करें शामिल. 

ऐसे करें सुपरफूड आंवले को डाइट में शामिल-

1. आचार-

अचार किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है. आंवले के अचार को डाइट में शामिल कर आप इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्वों को पा सकते हैं. ये लीवर को हेल्दी रखने में भी मददगार है.

s861sp0g

2. मुरब्बा-

गर्मियों के दिनों में आंवले के मुरब्बे को खूब पसंद किया जाता है. इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर को ठंडक पहुंचाने और गर्मी से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही आंवला मुरब्बा खाने से इम्यूनिटी को भी मजबूत बना सकते हैं. 

3. चटनी-

गर्मियों के मौसम में आप आंवले की चटनी को मील में शामिल कर सकते हैं. आंवले की चटनी में हरा धनिया, फ्रेश पुदीना का इस्तेमाल करते हैं, जो गर्मी में बेहद फायेदमंद माने जाते हैं. इस चटनी के सेवन से पाचन को भी बेहतर रखा जा सकता है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.