विज्ञापन
This Article is From Apr 14, 2022

Happy Baisakhi 2022: बैसाखी त्योहार में पंजाब में बनाए जाने वाले खास पकवान

Baisakhi 2022 Recipes: देश के कई हिस्सों में बैसाखी धूमधाम से मनाई जाती है लेकिन, पंजाब हरियाणा में हर साल बैसाखी का त्योहार बड़े ही जोर-शोर से मनाया जाता है. बैसाखी को पोइला, बौइशाख, विशु, और बीहू जैसे नामों से भी जाना जाता है.

Happy Baisakhi 2022: बैसाखी त्योहार में पंजाब में बनाए जाने वाले खास पकवान
Baisakhi 2022: इस दिन को सिक्खों के नए साल के रूप में भी मनाया जाता है.

Baisakhi 2022 Recipes: देश के कई हिस्सों में बैसाखी धूमधाम से मनाई जाती है लेकिन, पंजाब हरियाणा में हर साल बैसाखी का त्योहार बड़े ही जोर-शोर से मनाया जाता है. बैसाखी को पोइला, बौइशाख, विशु, और बीहू जैसे नामों से भी जाना जाता है. इस साल 14 अप्रैल के दिन बैसाखी (Baisakhi 2022) मनाई जाएगी. बैसाखी सिखों का महत्वपूर्ण त्योहार है. 1699 में इसी दिन गुरु गोबिंद सिंह जी ने खालसा पंथ की स्थापना की थी. मान्यतानुसार इस पंथ की स्थापना का लक्ष्य धर्म और नेकी के रास्ते पर चलना और उसका पालन करना था. किसान अपनी फसल काटने की खुशी में यह त्योहार मनाते हैं तो वहीं पंजाब में इस दिन गिद्दा-भांगड़ा किया जाता है व इस दिन को सिक्खों के नए साल के रूप में भी मनाया जाता है. और जब फेस्टिवल की बात हो और फूड की ऐसा हो ही नहीं सकता. बैसाखी पर कई तरह के पकवान बनाएं जाते हैं. तो चलिए जानते हैं पंजाब में बनाएं जाने वाले कुछ खास पकवान... 

पंजाब में इन पकवानों के बिना अधूरा है बैसाखी का त्योहार- 

1. लस्सी- 

लस्सी के बिना पंजाब का हर त्योहार अधूरा है. लस्सी न केवल स्वाद बल्कि सेहत से भी भरपूर है. आपको बता दें कि बैसाखी के मौके पर पंजाब में ज्यादातर लोग गुलाब से बनी लस्सी बनाना पसंद करते और जो गेस्ट घर आते हैं उन्हें ये ड्रिंक के तौर पर ऑफर करते हैं.

o7voj198

2. कढ़ी और चवाल- 

कढ़ी कई राज्यों में बनाई जाती है लेकिन, पंजाबी कढ़ी की बात ही कुछ अलग है. पंजाबी कढ़ी को दही, बेसन और मसालों की मदद से बनाया जाता है. इसे बैसाखी पर खासतौर पर घरों में बनाया जाता है. 

3. कड़ा प्रसाद-

भारत में कोई भी त्योहार बिना मीठे के नहीं मनाया जाता है. पंजाबी बैसाखी पर  (गुड़ का हलवा) यानि कड़ा प्रसाद खासतौर पर तैयार करते हैं. इसे गुड़ और घी को मिलाकर बनाया जाता है. ये एक तरह का हलवा है. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Happy Baisakhi 2022: बैसाखी त्योहार में पंजाब में बनाए जाने वाले खास पकवान
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Next Article
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com