विज्ञापन
Story ProgressBack

Reusing Cooking Oil: बचे हुए तेल को दोबारा करते हैं इस्तेमाल, तो जान लें इसके नुकसान

Side effects Of Reheating Oil:  बाहर और अक्सर घरों में एक बार इस्तेमाल किए हुए तेल को बार बार गर्म करके चीजें तली जाती हैं. क्या आप जानते हैं ये चीजें आपकी सेहत के लिए कितनी खतरनाक हो सकती हैं.

Read Time: 3 mins
Reusing Cooking Oil: बचे हुए तेल को दोबारा करते हैं इस्तेमाल, तो जान लें इसके नुकसान

Reusing Cooking Oil: घर में पकोड़े तलने के बाद या पूड़ी तलने के बाद आप वापस उस तेल को संभाल कर रख देते हैं और दोबारा जरूरत पड़ने पर उस तेल को उतना ही तेज गर्म करते हैं और फिर कुछ तलते हैं तो आप खुद अपनी सेहत के लिए साथ बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं. न सिर्फ अपनी सेहत के साथ बल्कि अपने पूरे परिवार की सेहत को आप खतरे में डाल रहे हैं. अगर घर से बाहर खाने खाने जाते हैं और वहां भी ऐसी चीजें ऑर्डर करते हैं जो तली हुई हैं, तो वो भी आपके शरीर को उतना ही नुकसान पहुंचाती हैं. फिट इंडिया मूवमेंट के लाइफस्टाइल एंबेसेडर Luke Coutinho ने इस बारे में अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है और ये बताया है कि बार बार गर्म करने से तेल कितना नुकसानदायी हो सकता है.

बार-बार तेल गर्म करने नुकसान | Side effects Of Reheating Oil

Luke Coutinho  ने बार बार तेल गर्म करने और एक बार यूज किया हुआ तेल फिर से यूज करने के बहुत से नुकसान बताए हैं. आइए जानते हैं बार बार तेल गर्म करने से क्या होता है.

Luke Coutinho के मुताबिक बार बार तेल गर्म करने से उसमें PHC बढ़ने लगता है. इस PHC का मतलब है पॉलीएरोमेटिक हाईड्रो कार्बन्स. ये पॉलीएरोमेटिक हाईड्रो कार्बन्स शरीर के लिए बहुत खराब होते हैं. जो कैंसर का कारण भी बन सकते हैं. हार्ट ब्लोकेज का कारण भी बन सकते हैं. ज्यादा खतरनाक स्थिति में री हीट ऑयल कैंसर का कारण भी बनते हैं.

पेट संबंधी रोग और मोटापा

बचे हुए तेल को दोबारा गर्म कर खाने से पेट से संबंधित रोग हो सकते हैं. इन रोगों में डाइजेशन में गड़बड़ी, पेट में अल्सर होना जैसी समस्याएं शामिल हैं. इसके अलावा एसिडिटी और जलन की शिकायत भी बढ़ सकती है. जब असर डाइजेशन पर पड़ता है तो मोटापा बढ़ने की संभावना भी ज्यादा हो जाती है.

ऐसे तेल की वजह से शरीर में ट्रांसफैट भी बढ़ता है, जिसे पचाना आसान नहीं होता.

आरटरी में ब्लॉकेज, दिल की समस्या

Luke Coutinho के मुताबिक री हीट करने से तेल काफी गाढ़ा हो जाता है. जो कई हार्मोनल इश्यूज का कारण तो बनता ही है, साथ ही आर्टरी में ब्लॉकेज की वजह भी बन जाता है. जिसका सीधा असर दिल पर पड़ता है.

कैंसर का डर

Luke Coutinho के मुताबिक बार बार री हीट करने से तेल में काफी तरह के बदलाव आते हैं. जो शरीर के लिए भी नुकसानदेह होते हैं. खासतौर से बाजार में जब फ्रेंच फ्राइज खाते हैं या और भी कोई तली हुई चीज खाते हैं तब शरीर को उसका बहुत नुकसान झेलना पड़ता है. कई बार ये तेल कार्सिनोजेनिक हो जाता है और कैंसर का कारण भी बनता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस हरी दाल को भिगोकर खाने से मिलते हैं 8 गजब फायदे, प्रोटीन हो या फाइबर हर पोषक तत्व से भरपूर
Reusing Cooking Oil: बचे हुए तेल को दोबारा करते हैं इस्तेमाल, तो जान लें इसके नुकसान
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Next Article
हार्ट हेल्थ को हमेशा सुपर एक्टिव और हेल्दी रखने के लिए रेगुलर खाएं ये 3 फल, कई पोषक तत्वों से भरपूर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;