Spring Onion खाने के बेमिसाल फायदे, Heart Health के साथ कब्ज और हड्डियों के लिए भी चमत्कार, जानिए 7 गजब के लाभ

Benefits Of Spring Onion: आमतौर पर प्याज के पत्तों के स्वास्थ्य लाभों को हल्के में लिया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्प्रिंग अनियन स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है.

Spring Onion खाने के बेमिसाल फायदे, Heart Health के साथ कब्ज और हड्डियों के लिए भी चमत्कार, जानिए 7 गजब के लाभ

Spring Onion Benefits: स्प्रिंग अनियन स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकता है.

खास बातें

  • प्याज के पत्तों के फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं माने जाते हैं.
  • इनमें इम्यूनिटी बढ़ाने, आंत के स्वास्थ्य में सुधार करने के गुण होते हैं.
  • यहां स्प्रिंग प्याज या प्याज के पत्तों के लाभों के बारे में बताया गया है.

Health Benefits Of Spring Onion: प्याज के पत्तों के फायदे किसी चमत्कार से कम नहीं माने जाते हैं. इनमें इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने, आंत के स्वास्थ्य में सुधार, हड्डियों और जोड़ों को मजबूत बनाने, कैंसर से लड़ने और आंखों के स्वास्थ्य (Eye Health) को बढ़ावा देने के गुण होते हैं. स्प्रिंग प्याज जरूरी पोषक तत्वों (Spring Onion Nutrition) से भरपूर होते हैं, जो डाइटरी फाइबर, विटामिन ए, सी, के, बी 6, बी 9, साथ ही कैल्शियम, आयरन, जिंक और पोटेशियम से भरपूर होते हैं. इसके अलावा, इन हरी सब्जियों में फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे काएम्फेरोल, फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन, एंथोसायनिन और पौधों से प्राप्त फेनोलिक यौगिक भी होते हैं जिनमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं. यहां स्प्रिंग प्याज या प्याज के पत्तों के लाभों के बारे में बताया गया है.

स्प्रिंग अनियन के जबरदस्त फायदे | Amazing Benefits Of Spring Onion

1) इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

हरी प्याज का सेवन हेल्दी वयस्कों में दैनिक विटामिन सी की जरूरत को पूरा कर सकता है. विटामिन सी न केवल बढ़े हुए ब्लड सर्कुलेशन के लिए आयरन के अवशोषण को बढ़ाने में कार्य करता है, बल्कि सिस्टम में व्हाइट ब्लड सेल्स के जरिए इम्यूनिटी में सुधार करने का भी काम करता है. इसके अलावा, विटामिन सी शरीर के सभी टिश्यू की वृद्धि और ग्रोथ के लिए जरूरी है और सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए एक प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट है.

कटहल के बीजों को फेंककर कर रहे हैं सबसे बड़ी गलती, फायदे जानने के बाद पछताएंगे आप

2) दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

पोटेशियम लेवल से भरे होने के कारण, स्प्रिंग अनियन सामान्य ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में सहायता करता है. यह हृदय की मांसपेशियों की गतिविधि को बढ़ावा देने में भी काम करता है, खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है और अच्छे एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है. इसके अलावा, दिल के दौरे और स्ट्रोक की घटनाओं को रोकने में स्कैलियन बहुत फायदेमंद माना जाता है.

cnsetb6o

Photo Credit: iStock

3) मसल क्रैंप्स को आराम देता है

हरे प्याज में पाया जाने वाले मैग्नीशियम मसल फंक्शन के लिए बेहतरीन खनिज है. इस हरी सब्जी में हाई मैग्नीशियम सामग्री इसे मांसपेशियों के घावों और क्रैम्प्स से राहत प्रदान करने के लिए एक आदर्श विकल्प बनाती है. इसके अलावा एक हाई इंटेसिटि वर्काउट के बाद जब हाथ और पैरों की मांसपेशियों में खिंचाव होता है, तो स्प्रिंग अनियन सूप का सेवन करने से दर्द और परेशानी के लक्षणों को तुरंत कम किया जा सकता है.

Steamed Fish In Banana Leaves: साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें स्टीम फिश

4) कब्ज को दूर करता है

हरी प्याज में डाइटरी फाइबर होते हैं जो मल त्याग में मदद करते हैं. यह किडनी के कार्य को रेगुलेट करने और भोजन के पाचन और आवश्यक पोषक तत्वों को शामिल करने पर सभी जहरीले अपशिष्ट प्रोडक्ट्स को छानने के लिए जरूरी है. यह कब्ज और अपच जैसी आंतों की स्थिति से भी प्रभावी ढंग से छुटकारा दिलाता है.

5) हड्डियों और जोड़ों को मजबूत करता है

स्प्रिंग अनियन में मौजूद कैल्शियम शरीर में हड्डियों द्वारा अवशोषित किया जाता है, जिससे दिन-प्रतिदिन के कार्यों और लचीली और अस्थि घनत्व बनाए रखने में मदद मिलती है. हरी प्याज में बहुत अधिक पोटेशियम सामग्री शरीर में कोशिकाओं और टिश्यू द्वारा खनिज अवशोषण को बढ़ाकर हड्डियों के स्वास्थ्य हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.

9juvbs1

6) यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन से बचाता है

हरी प्याज में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है जो यूरीनरी ब्लैडर में सूजन को कम करने के लिए एंटी इंफ्लमेटरी गुण प्रदान करता है, जो पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक आम है. साथ ही इसकी एंटीऑक्सीडेंट क्षमता शरीर से हानिकारक फ्री रेडिकल्स और हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने में उपयोगी होती है.

अगर आप शरीर का मोटापा और पेट की चर्बी नहीं घटा पा रहे हैं, तो एक बार इन 7 ट्रिक्स को आजमाकर देखें

7) एनीमिया को ठीक करने में मदद करता है

विटामिन सी भी मानव शरीर में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य करता है ये आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है. आयरन की मात्रा की कमी से एनीमिया के रूप में जानी जाने वाली स्थिति हो जाती है, जिसमें शरीर में सभी कोशिकाओं और ऊतकों तक पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को पहुंचाने के लिए पर्याप्त लाल रक्त कोशिकाओं की कमी होती है. हरी प्याज को खाने से भोजन से आयरन की कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.