Benefits Of Jackfruit Seeds: कटहल के बीजों को फेंककर कर रहे हैं सबसे बड़ी गलती, फायदे जानने के बाद पछताएंगे आप

Jackfruit Seeds Benefits: गर्मियों में कई सारे फल और सब्जियां स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती हैं, कटहल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है, लेकिन क्या आप कटहल के बीजों के फायदों के बारे में जानते हैं.

Benefits Of Jackfruit Seeds: कटहल के बीजों को फेंककर कर रहे हैं सबसे बड़ी गलती, फायदे जानने के बाद पछताएंगे आप

Jackfruit Seeds Benefits: इसे उबालकर, भूनकर या फिर सुखाकर आटा भी बनाया जा सकता है.

Jackfruit Seeds Health Benefits: गर्मियों में कई सारे फल और सब्जियां स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती हैं. गर्मी का मौसम अपने साथ कई तरह के मौसमी फल लेकर आता है. वैसे तो आम को फलों का राजा कहा जाता है, लेकिन कटहल जैसे अन्य फल भी हैं जो अपने स्वाद और फायदों के लिए जाने जाते हैं. कटहल के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. हालांकि कुछ लोग इस फल को पूरी तरह से पकने के बाद खाना पसंद करते हैं, अन्य लोग इसे पकने से पहले सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. वैसे तो बहुत से लोग कटहल खाते हैं, लेकिन ज्यादातर लोग इसके बीजों के इस्तेमाल से अनजान होते हैं. हां, कटहल के बीजों का भी उपयोग किया जा सकता है और इसमें बहुत अच्छे पौष्टिक मूल्य होते हैं. इसे उबालकर, भूनकर या फिर सुखाकर आटा भी बनाया जा सकता है.

Steamed Fish In Banana Leaves: साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें स्टीम फिश

कटहल के बीजों के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Jackfruit Seeds

1) डायबिटीज रोगियों के लिए

घुलनशील फाइबर रक्तप्रवाह में कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को धीमा कर देता है, जो खाने के बाद ब्लड शुगर में स्पाइक्स को रोकने में मदद करता है.

2) पाचन को बढ़ावा

इसका हाई फाइबर पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करता है. ये वजन घटाने के मूल तत्व है. अध्ययनों के अनुसार कटहल के बीज का अर्क दस्त और पेचिश को ठीक करने के लिए भी जाना जाता है.

ये है मीठे आम की बेस्‍ट वैरायटी, जिसने सूरी साम्राज्य के संस्थापक इस पठान शासक को भी बना दिया था दीवाना, माना जाता है भारत का सबसे मीठा आम

foa4d6o8

Photo Credit: iStock

3) आंखों के स्वास्थ्य

इन बीजों में मौजूद विटामिन ए आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और धब्बेदार अध: पतन को रोकने में मदद कर सकता है.

4) मजबूत इम्यून सिस्टम

जैकलिन कटहल के बीजों में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए उपयोगी साबित हुआ है. कटहल के बीज में हाई गुणवत्ता वाले प्रोटीन होते हैं जो मांसपेशियों के निर्माण में सहायता करते हैं. वहीं, यह आयरन का एक बड़ा स्रोत है जो एनीमिया के खतरे को कम करता है.

भयंकर थकान महसूस होती है और बेड से नीचे उतरने का नहीं करता है मन, तो यहां तुरंत रिचार्ज होने के उपाय

5) फाइबर से भरपूर

इसमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर होते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और पाचन को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.