Benefits Of White Onion: गर्मियों का शानदार सुपरफूड है सफेद प्याज, गर्मी से दिलाता है निजात और भी हैं कई फायदे

White Onion Health Benefits: पोषण विशेषज्ञ के अनुसार ये सब्जी आपको इस गर्मी में शांत रहने में मदद कर सकती है, सूजन को दूर रख सकती है और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है.

Benefits Of White Onion: गर्मियों का शानदार सुपरफूड है सफेद प्याज, गर्मी से दिलाता है निजात और भी हैं कई फायदे

प्याज एक प्रीबायोटिक है जो आपकी आंत को स्वस्थ रखने में आपकी मदद कर सकता है

खास बातें

  • प्याज में फाइबर होता है जो पाचन स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रख सकता है.
  • प्याज आपके पेट को हेल्दी रख सकता है.
  • आप भोजन के साथ सलाद के रूप में प्याज खा सकते हैं.

Health Benefits Of White Onion: प्याज आमतौर पर भारतीय रसोई में पाया जाता है. इस जड़ की सब्जी का उपयोग करी, सलाद और बहुत कुछ बनाने में किया जाता है. प्याज करी और सूप की भीनी-भीनी ख़ुशियों को किसी मोहक चीज में बदल देता है. पोषण विशेषज्ञ ऋजुता दिवेकर ने कहा कि ब्रोकोली और एवोकाडो के पक्ष में होने से लंबे समय तक सफेद प्याज की अनदेखी की गई है. अपने नवीनतम इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन्होंने बताया कि सफेद प्या के कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. उसने कहा कि सफेद प्याज को केवल कच्चा इस्तेमाल किया जा सकता है. "आप सफेद प्याज को छीलते हैं, इसे पाउंड करते हैं और इसे अपने बाजरा भाकरी के साथ खाते हैं," यह कहते हुए कि यह एक प्रोबायोटिक के रूप में कार्य करता है. उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि रात के खाने और पसीने को रोकने के लिए रात के खाने के लिए अपनी मूंग-दाल की खिचड़ी में इसका इस्तेमाल करें.

सफेद प्याज स्वास्थ्य लाभ आपको जानना जरूरी है-

हमारे गर्मियों के आहार में सफेद प्याज को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करते हुए, उन्होंने लिखा: "गर्मियों में सफेद प्याज गर्मी को मात दे सकता है? क्या आपने अभी तक इसे खाया है?"

यह आपको एक हेल्दी आंत को बढ़ावा देने में मदद करता है

उन्होंने आगे लिखा है: "शाम को ब्लोटिंग, रात को पसीना, आंत बैक्टीरिया विविधता को बनाने में मदद करता है. यह बाजरा भाकरी के साथ कच्चा खाया जा सकता है, मूंग दाल खिचड़ी के साथ पकाया जा सकता है". प्याज प्रीबायोटिक्स और फाइबर से भरे होते हैं जो आपको पाचन तंत्र को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. फाइबर यह सुनिश्चित करता है कि दूसरी ओर स्वस्थ आंत्र मूवमेंट को पेट में अच्छे बैक्टीरिया खिलाएं.

ब्लोटिंग से बचाता है

पोषण विशेषज्ञ सलाह देती हैं कि जो लोग शाम को ब्लोटिंग का अनुभव करते हैं, उन्हें अपने भोजन में सफेद प्याज शामिल करना चाहिए. बस, सफेद प्याज को छील लें और इसे बिना काटे खिचड़ी के साथ पकाएं.

2h15hphoBenefits Of White Onion: सफेद प्याज आपको सूजन को दूर रखने में मदद कर सकता है

आपको शांत रहने में मदद करता है

आपने कई बार सुना होगा कि गर्मी के मौसम में प्याज आपको ठंडा रहने में मदद कर सकता है. ऋजुता दिवेकर ने उल्लेख किया है कि प्याज रात के पसीने का अनुभव करने वालों के लिए सहायक है. अपने भोजन के साथ इसे खाने से इस शांत सब्जी की अच्छाई का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है.

Third Wave of Corona: कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान!


कुछ दिन पहले, पोषण विशेषज्ञ ने इंस्टाग्राम पर अपने फैंस से आग्रह किया कि वे दाल को अपनी नियमित डाइट का एक हिस्सा बनाएं, इससे मिलने वाले लाभों को देखते हुए. "पोषण ने कहा डोसा बनाने में कई तरह से इनका उपयोग किया जा सकता है. ये इम्यूनिटी, तनाव, रिकवरी, इंसुलिन रेजिस्टेंट, पीसीओडी, थायराइड की समस्या, बालों का गिरना, सूजन, नींद की कमी और बहुत कुछ में मददगार है"

इस गर्मी में, सफेद प्याज की अच्छाई के साथ अपनी डाइट को दिलचस्प बनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.