विज्ञापन
This Article is From Jun 01, 2022

गर्मियों में Hair fall से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये Foods जल्द दिखने लगेगा असर

Hair Fall Control Food: गर्मियों में तेज धूप, धूल, हवा के चलते रूखे, बेजान और दोमुंहे बालों की समस्या परेशान करने लगती है. चिलचिलाती गर्मी में न केवल शरीर बल्कि, स्किन और बालों की सेहत पर भी असर पड़ता है.

गर्मियों में Hair fall से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये Foods जल्द दिखने लगेगा असर
Hair Fall Control Food: गर्मियों में हेयर फॉल होने का सबसे बड़ा कारण स्कैल्प में पसीना आना है.

Hair Fall Control Food: गर्मियों में तेज धूप, धूल, हवा के चलते रूखे, बेजान और दोमुंहे बालों की समस्या परेशान करने लगती है. चिलचिलाती गर्मी में न केवल शरीर बल्कि, स्किन और बालों की सेहत पर भी असर पड़ता है. गर्मियों में हेयर फॉल होने का सबसे बड़ा कारण स्कैल्प में पसीना आना है. इसकी वजह से बालों में नमी बनी रहती है और बाल टूटकर गिरने लगते हैं. तो अगर आपके बाल भी गर्मी के चलते झड़ रहे हैं और आप इन्हें कमजोर होने से बचाना चाहते हैं, तो जैसे आप अपनी सेहत का ख्याल रखते हैं ठीक वैसे ही बालों का भी ख्याल रखें. बालों को सेहतमंद रखने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं बल्कि, अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना है, जो न केवल बालों को झड़ने से रोकने बल्कि, बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ शरीर को भी हेल्दी रख सकते हैं. 

इन चीजों को डाइट में करें शामिल बालों के साथ हेल्थ भी रहेगी दुरुस्तः

1. दही-

गर्मियों के दिनों में दही को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि दही में कैल्शियम, विटामिन-बी12, विटामिन-बी2, पोटैशियम और मैग्नीशियम के साथ प्रोटीन पाया जाता है. जो बालों और शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

ये है मीठे आम की बेस्‍ट वैरायटी, जिसने सूरी साम्राज्य के संस्थापक इस पठान शासक को भी बना दिया था दीवाना, माना जाता है भारत का सबसे मीठा आम

l55u6048

2. तरबूज-

तरबूज गर्मियों के दिनों में आने वाला एक मौसमी फल है. तरबूज शरीर को हाइड्रेट रखता है और वजन घटाने में भी कारगर है. इसके अलावा आप तरबूज के सेवन से बालों को भी मजबूत बना सकते हैं. 

Steamed Fish In Banana Leaves: साउथ इंडियन खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें स्टीम फिश

3. बेरीज-

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और क्रैनबेरी को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इनमें अच्छी मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो गर्मियों में बालों को नुकसान होने से बचाने में मदद कर सकते हैं.

4. आम-

आम को फलों का राजा कहा जाता है. भारत में आम कई वैराइटी मिलती हैं. आम स्वाद सेहत के साथ-साथ हेयरफॉल को रोकने में भी मदद कर सकता है. आम में मौजूद विटामिन ए, सी, कैल्शियम और फोलेट बालों को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Fatigue Diet: भयंकर थकान महसूस होती है और बेड से नीचे उतरने का नहीं करता है मन, तो यहां तुरंत रिचार्ज होने के उपाय

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड खाकर भी रह सकते हैं हेल्दी, बस करना है ये काम
गर्मियों में Hair fall से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये Foods जल्द दिखने लगेगा असर
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Next Article
तापसी पन्नू इन दिनों पेरिस में एंजॉय कर रही हैं वेकेशन, देखिए उन्होंने क्या खाया जिसे देखकर आपके मुंह में आ जाएगा पानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com