Maharashtra Crisis : कल मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं देवेंद्र फडणवीस, शिदें संभाल सकते हैं डिप्टी CM की कुर्सी - सूत्र; 10 बातें

महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट पर कल विराम लग सकता है. सूत्रों की मानें तो कल बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. जबकि महाराष्ट्र की मौजूदा महाविकास आघाड़ी सरकार को गिराने वाले मुख्य नेता एकनाथ शिंदे उपमुख्यमंत्री की कुर्सी संभाल सकते हैं.

नई दिल्ली : महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट पर कल विराम लग सकता है. सूत्रों की मानें तो कल बीजेपी नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. जबकि महाराष्ट्र की मौजूदा महाविकास आघाड़ी सरकार को गिराने वाले मुख्य नेता एकनाथ शिंदे उपमुख्यमंत्री की कुर्सी संभाल सकते हैं. मिली जानाकारी अनुसार एकनाथ आज गोवा से वापस आ रहे हैं. यहां वे राज्यपाल से मुलाकात करेंगे. संभावना जताई जा रही है कि वो इस दौरान बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने की पेशकश करेंगे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद बीजेपी और टीम शिंदे ने सरकार बनाने की कवायद शुरू कर दी है. इस संबंध में  शिंदे गुट के प्रवक्ता दीपक केसरकर ने कहा है कि हम सभी जानते हैं कि महाराष्ट्र में क्या हो रहा है. ऐसा दिखाने की कोशिश की गई की हम जश्न मना रहे हैं. लेकिन हम जश्न नहीं मना रहे हैं. हम कभी मुख्यमंत्री को नाराज नहीं करना चाहते थे.

  2. महाराष्ट्र की सियासी उथल-पथल के बीच केसरकर ने कहा कि कांग्रेस, एनसीपी से लड़ते हुए हमें अपने ही नेता से लड़ना पड़ा. हम कहते रहे हैं कि हमारी मूल सहयोगी भाजपा ही है. हमने एक साथ चुनाव लड़ा है. हालांकि, बार-बार हमारे बीच मतभेद पैदा करने की कोशिश की गई. हमने अभी यहां विधायकों की बैठक की थी. अब एकनाथ शिंदे साहब मुंबई जा रहे हैं. 

  3. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने फ्लोर टेस्ट के पहले इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया तो सबकी निगाहें बीजेपी और बागियों के रुख पर टिक गईं. बागी खेमे की पहली प्रतिक्रिया शिंदे गुट के प्रवक्ता दीपक केसरकर (Shiv Sena Rebel MLA Deepak Kesarkar ) की ओर से आई. केसरकर ने एनडीटीवी से एक्सक्लूसिव बातचीत करते हुए कहा,  मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का इस्तीफा हमारे लिए कोई आनंद की बात नहीं है. हम सबको दुख है कि NCP एयर कांग्रेस से लड़ते समय हमें हमारे लीडर से भी नाराज़ होना पड़ा. इसका कारण एनसीपी और संजय राउत ही हैं, जिनका रोज़ का काम है केंद्र सरकार के खिलाफ बयान देना और केंद्र और राज्य के बीच बुरा संपर्क बनाना.

  4. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद शिवसेना सांसद और पार्टी प्रवक्ता संजय राउत ने अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा, महाराष्ट्र ने आज एक संवेदनशील मुख्यमंत्री खो दिया. राउत ने कहा, "यह शिवसेना की महा विजय की शुरुआत है. हम लाठी खाएंगे, हम जेल जाएंगे, लेकिन बालासाहेब की विचारधारा को ज्वलंत रखेंगे."

  5. इससे पहले उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने पद से त्यागपत्र देते हुए कहा कि नंबर गेम की लड़ाई में वो पड़ना नहीं चाहते.उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाइव के जरिये अपना संबोधन दिया. उद्धव ने कहा, हमने किसानों  की कर्जमाफी का काम किया. हमने उस्मानाबाद का नाम धाराशिव के साथ औरंगाबाद का नाम संभाजीनगर कर दिया है. उद्धव ने शरद पवार और सोनिया गांधी के नाम लेते हुए उनका आभार जताया. 

  6.  CM पद से उद्धव ठाकरे के इस्तीफे के बाद BJP सेलिब्रेशन में  जुट गई है. महाराष्ट्र में अगले मुख्यमंत्री पद के दावेदार देवेंद्र फडणवीस को बीजेपी नेताओं ने मिठाई खिलाई. 

  7. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने बुधवार रात कहा कि पार्टी के नेता देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे अब आगे की रणनीति तय करेंगे. राज्य की भाजपा इकाई ने अपने सभी विधायकों को मुंबई में एकत्रित होने को कहा है. 

  8. महाराष्ट्र (Maharashtra) में 30 जून को फ्लोर टेस्ट (Floor test SC Hearing Updates) कराने के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को रोकने से सुप्रीम कोर्ट ने मना कर दिया है. साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कल फ्लोर टेस्ट का नतीजा 11 जुलाई की सुनवाई के अधीन होगा. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वे फ्लोर टेस्ट को नहीं रोक सकते. शिवसेना की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार शाम करीब 3.30 घंटे सुनवाई की.

  9. शिवसेना (Shiv Sena) की ओर से पेश हुए अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट में कहा, नेता विपक्ष रात को दस बजे राज्यपाल से मिलने गए और फिर कल 11 बजे के लिए फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया गया. सिंघवी ने कहा, ये सुपरसोनिक स्पीड से आदेश दिया गया. शिंदे गुट की ओर से वकील नीरज कौल ने सुप्रीम कोर्ट में बात रखी. उन्होंने कहा, शक्ति परीक्षण रोका नहीं जा सकता, हॉर्स ट्रेडिंग रोकने के लिए जल्द ही होना चाहिए. वहीं गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, पहले भी कई फैसले हैं, जिसमें 24 घंटे के अंदर गवर्नर ने शक्ति परीक्षण कराने के आदेश दिए हैं.  शिंदे गुट की ओर से वकील नीरज कौल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, शिंदे गुट ही असली शिवसेना है. शिदे गुट शिवसेना नहीं छोड़ रहे. ठाकरे गुट के पास सिर्फ 14  विधायक हैं, जबकि शिंदे गुट के पास 39 विधायकों का बहुमत है. 

  10. शिवसेना के प्रमुख उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत करने वाले एकनाथ शिंदे कल सुबह गुवाहाटी के मंदिर पहुंचे थे. उन्होंने कुछ बागी विधायकों के साथ गुवाहाटी में कामाख्या मंदिर का दौरा किया, जो पिछले सप्ताह से शहर के एक पांच सितारा होटल में ठहरे हुए थे.