विज्ञापन

देश के 6 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में उपचुनाव के लिए वोटिंग, नोटंबदी पर भी पता चलेगा जनता का रुख़

??? ?? 6 ??????? ?? ?? ??????????? ?????? ??? ??????? ?? ??? ??????, ??????? ?? ?? ??? ????? ???? ?? ????
देश के 6 राज्य और एक केंद्र शासित प्रदेश में उपचुनाव के मतदान जारी है
नई दिल्ली:

देश के छह राज्यों पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, असम, अरुणाचल प्रदेश व त्रिपुरा और केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में कुल मिलाकर 5 लोकसभा सीटों और विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है. इस चुनाव को केंद्र की बीजेपी नीत सरकार द्वारा 500 और 1000 रुपये के नोटों का चलन बंद किए जाने को लेकर पहले जनमत संग्रह के रूप में देखा जा रहा है.

  1. पश्चिम बंगाल में कूच बिहार (आरक्षित अनुसूचित जाति) और तमलुक लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों और मोंटेश्वर विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान जारी हैं. निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि कूच बिहार में दोपहर 11 बजे तक मतदान प्रतिशतांक 33.04 फीसदी और तामलुक में 35.41 फीसदी रहा. मोंटेश्वर विधानसभा सीट पर मतदान प्रतिशतांक 32.10 फीसदी रहा.
  2. कूच बिहार संसदीय क्षेत्र में तृणमूल की रेणुका सिन्हा के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी, जबकि तमलुक से सांसद सुवेंदू अधिकारी के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के मंत्रिमंडल में शामिल होने से यह सीट भी रिक्त हो गई थी. वहीं, तृणमूल के विधायक सजल पांजा के निधन के बाद मोंटेश्वर विधानसभा सीट खाली हुई थी.
  3. वहीं मध्य प्रदेश में सुरक्षा व्यवस्था के बीच हो रहे उपचुनाव में दोपहर एक बजे तक शहडोल लोकसभा सीट पर 41 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जबकि नेपानगर विधानसभा सीट पर 53.28 प्रतिशत वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. बीजेपी सांसद दलपत सिंह परस्ते के निधन के कारण शहडोल लोकसभा क्षेत्र में उप चुनाव हो रहा हैं, जबकि नेपानगर विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव यहां से बीजेपी विधायक राजेंद्र श्यामलाल दादू की सड़के हादसे में निधन होने के कारण हो रहे हैं.
  4. कांग्रेस ने पूर्व केंद्रीय मंत्री दलबीर सिंह और शहडोल लोकसभा क्षेत्र से पूर्व सांसद राजेश नंदिनी सिंह की बेटी हिमाद्री सिंह को उम्मीदवार बनाया है, तो बीजेपी ने प्रदेश के कैबिनेट मंत्री एवं आदिवासी नेता ज्ञान सिंह को मैदान में उतारा है. वहीं नेपानगर विधानसभा क्षेत्र उप चुनाव के लिए कांग्रेस ने क्षेत्र के आदिवासी नेता अंतर सिंह बद्रे पर विश्वास जताते हुए उन्हें अपना उम्मीरवाद बनाया है, जबकि बीजेपी ने इस क्षेत्र से विधायक रहे दिवंगत राजेंद्र श्यामलाल दादू की बेटी मंजू दादू को अपना प्रत्यशी बनाकर क्षेत्र के मतदाताओं की सहानभूति हासिल करने की कोशिश की है.
  5. वहीं असम में लखीमपुर लोकसभा सीट पर दोपहर तक अनुमानत: 30 प्रतिशत और बैथालांगसो विधानसभा सीट में 25 प्रतिशत मतदान हुआ है. लखीमपुर में अमिय कुमार हांडिक (सीपीएम), प्रदान बरूआ (बीजेपी), डॉ हेम हरी प्रसन्न पेगू (कांग्रेस), हेमकांता मिरी (एसयूसीआई-कम्युनिस्ट) और दिलीप मोरान (निर्दलीय) मैदान में हैं. इससे पहले लखीमपुर लोकसभा सीट का प्रतिनिधित्व असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल करते थे, जबकि मानसिंग रोंगपी के 12 जुलाई को कांग्रेस से बीजेपी में शामिल होने के बाद बैठालांसो की सीट रिक्त हो गई थी.
  6. वहीं तमिलनाडु में तंजावुर, अर्वाकुरुचि ओर तिरुप्पराकुंद्रम विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में सत्ताधआरी एआईएडीएमके और डीएमके के बीच टक्कर है. अप्रेल- मई में हुए राज्य विधानसभा चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों द्वारा भारी मात्रा में नकदी और शराब बांटे जाने के आरोपों के बीच इन सीटों पर मतदान टाल दिए गए थे.
  7. अर्वाकुरुचि सीट से एआईएडीएमके के वी.सेंथिल बालाजी और डीएमके के के.सी.पलानीसामी आमने-सामने हैं, जबकि तिरुप्पराकुंद्रम से एआईएडीएमके के ए.के. बोस की सीधी भिड़ंत डीएमके के पी.सारावनन से होगी. वहीं तंजावुर की सीट से एआईएडीएमके के एम.रंगासामी डीएमकेक के अंजुगम भूपति दौड़ में शामिल हैं.
  8. इसके साथ ही पड़ोसी पुडुचेरी में भी नेल्लीथोपे विधानसभा क्षेत्र में मतदान प्रक्रिया जारी है. पुडुचेरी की नेल्लीथोपे सीट से कांग्रेस नेता वी. नारायणसामी और एआईएडीएमके के ओम शक्ति सेगर आमने-सामने हैं.
  9. इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में दूरस्थ अंजा जिले की हायुलियांग विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए शनिवार को वोट डाले जा रहे हैं. इस सीट पर नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) की तरफ से दासंगलु पुल बीजेपी प्रत्याशी हैं. राज्य के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री कलिखो पुल की तीन में से सबसे छोटी पत्नी दासंगलु का मुकाबला निर्दलीय प्रत्याशी योम्पी क्री से है. कलिखो पुल ने इस साल अगस्त महिने में संदिग्ध परिस्थितियों में आत्महत्या कर ली थी.
  10. वहीं त्रिपुरा की त्रिपुरा की अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित बरजाला और खोवाई विधानसभा सीटों के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच उपचुनाव हो रहे हैं. कांग्रेस में अंदरूनी फूट के चलते 6 जून को कांग्रेस विधायक जीतेंद्र सरकार के इस्तीफे के बाद बरजाला सीट और मार्क्‍सवादी कमुयनिस्ट पार्टी (सीपीएम) विधायक समीर देव सरकार के निधन के बाद खोवाई विधानसभा सीट खाली हुई थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा चुनाव में क्या 'हाथ' के साथ चलेगा 'झाड़ू', आज गठबंधन को लेकर हो सकता है बड़ा फैसला, 10 बातें
देश के 6 राज्यों और एक केंद्रशासित प्रदेश में उपचुनाव के लिए वोटिंग, नोटंबदी पर भी पता चलेगा जनता का रुख़
किसान आज फिर दिल्ली कूच को तैयार, बॉर्डरों पर सख्त इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का घेरा
Next Article
किसान आज फिर दिल्ली कूच को तैयार, बॉर्डरों पर सख्त इंतजाम, चप्पे-चप्पे पर पुलिस का घेरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com