Ganesha Favourite Color: भगवान गणेश को प्रिय माने जाते हैं ये 3 रंग, पूजा में आप भी कर सकते हैं इस्तेमाल

Ganesha Favourite Color: वैशाख मास की विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi) 4 मई 2022 को यानी आज है. मान्यता है कि इस दिन व्रत और भगवान गणेश (Lord Ganesha) की पूजा विशेष रूप से की जाती है.

Ganesha Favourite Color: भगवान गणेश को प्रिय माने जाते हैं ये 3 रंग, पूजा में आप भी कर सकते हैं इस्तेमाल

Ganesha Favourite Color: आइए जानते हैं भगवान गणेश को प्रिय 3 खास रंगों के बारे में.

खास बातें

  • भगवान गणेश की पूजा में लाल रंग विशेष रूप से इस्तेमाल किया जाता है.
  • माना जाता है कि भगवान गणेश को लाल रंग बेहद प्रिय है.
  • वैशाख मास की विनायक चतुर्थी आज है.

Ganesha Favourite Color: वैशाख मास की विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi) 4 मई 2022 को यानी आज है. मान्यता है कि इस दिन व्रत और भगवान गणेश (Lord Ganesha) की पूजा विशेष रूप से की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक विनायक चतुर्थी व्रत (Vinayak Chaturthi Vrat) के प्रभाव से सारे संकट दूर हो जाते हैं. विनायक चतुर्थी व्रत (Vinayak Chaturthi Vrat) को खास बनाने के लिए कुछ खास रंगों के परिधान पहने जाते हैं. मान्यता है कि ये रंग भगवान गणेश (Lord Ganesha Special Colors) को अत्यंत प्रिय हैं. आइए जानते हैं भगवान गणेश (Lord Ganesha) को प्रिय 3 खास रंगों के बारे में.

लाल रंग

हिंदू धार्मिक मान्यता के मुताबिक लाल रंग सबसे शुभ रंगों में से एक है. माना जाता है कि यह भगवान गणेश को भी प्रिय है. इसलिए गणेशजी की पूजा में इस रंग का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही इस रंग के कपड़े पहनकर भगवान गणेष की पूजा भी की जाती है. 

हरा रंग

माना जाता है कि हरा रंग भगवान गणेश के पसंदीदा रंगों में से एक है. भगवान गणेश की पूजा में इस्तेमाल किया जाने वाला दूर्वा का रंग भी रहा ही होता है. मान्यता है कि पूजा में हरे रंग की चीजों का इस्तेमाल करने से भगवान प्रसन्न होते हैं. 

पीला रंग 

भगवान गणेश की पूजा में पीले रंगों का इस्तेमाल विशेष रूप से किया जाता है. कहा जाता है कि भगवान गणेश को पीला रंग बेहद प्रिय है. यही कारण है कि गणेशजी की पूजा में पीले रंग के फूल का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आप भी पूजा के दौरान पीले रंग के कपड़े पहन सकते हैं. 

सिटी सेंटर: हनुमान मंदिर के सेवादार यूसुफ पेश कर रहे भाईचारे की मिसाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)