Somvar Ke Upay: भगवान भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए सोमवार के दिन किए जाते हैं ये उपाय

सोमवार का दिन भगवान शिव को समर्पित है. इस दिन भगवान शिव शंकर को विधि-विधान से पूजन और व्रत किया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए सोमवार के दिन कुछ उपाय करने चाहिए. आइए आपको बताते हैं कुछ आसान उपाय.

Somvar Ke Upay: भगवान भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए सोमवार के दिन किए जाते हैं ये उपाय

Somvar Ke Upay: करना है भगवान शिव को प्रसन्न तो इन बातों का रखें ख्याल

हिंदू धर्म (Hindu Religion) में सप्ताह का हर एक दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. इसी क्रम में सोमवार (Monday) का दिन भगवान शिव को समर्पित है. इस दिन भगवान शिव शंकर को विधि-विधान से पूजन और व्रत किया जाता है. कहते हैं कि सोमावार के दिन पवित्र मन से भगवान शंकर की आराधना करने वाले भक्तों पर भगवान भोलेनाथ की कृपा बनी रहती है.

Bhaum Pradosh Vrat 2022: इस माह 2 बार पड़े रहे हैं भौम प्रदोष व्रत, जानिए पूजा की विधि और आगामी तिथियां

कहते हैं कि भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए ज्यादातर महिलाएं और कन्याएं सोमवार (Lord Shiva) का व्रत रखती हैं, जो काफी फलदायी माना जाता है. सोमवार के दिन उत्तर दिशा की ओर मुंह करके पूजा करना बेहद ही शुभ माना जाता है.

Meen Sankranti 2022: इस दिन पड़ रही है मीन संक्रांति, जानिए पूजा विधि और महत्व

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, भगवान शिव को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए सोमवार के दिन कुछ उपाय करने चाहिए. आइए आपको बताते हैं कुछ आसान उपाय.

a07slblo

सोमवार के दिन के उपाय

सोमवार के दिन भोलेनाथ की पूजा से पहले स्नानादि के बाद सफेद, हरे, पीले, लाल या आसमानी रंग के वस्त्र धारण करना शुभ माना जाता है.

इस दिन भोले बाबा के पूजन के समय अक्षत यानि चावल अर्पित करें. ध्यान रखें कि अक्षत खंडित ना हो. 

7786udlg

सोमवार के दिन भगवान शिव के पूजन के बाद दही, सफेद वस्त्र, दूध और शकर का दान करना श्रेष्ठ माना जाता है. 

मान्यता है कि सोमवार के दिन भोलेनाथ की पूजा के समय शिव रक्षा स्त्रोत का पाठ करना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से धन की कमी नहीं रहती और बाबा की कृपा बनी रहती है.

a5vh0lu8

कहते हैं कि सोमवार के दिन शाम के समय कच्चे चावल में काले तिल मिलाकर दान करना चाहिए. माना जाता है कि इस उपाय से पितृ दोष का प्रभाव कम होता है. इसके अलावा आर्थिक तंगी दूर होती है.

मान्यता है कि सोमवार के दिन सफेद वस्त्र धारण कर के भगवान शिव शंकर की पूजा करनी चाहिए. इसके अलावा माथे पर चंदन का तिलक लगाकर घर से निकलना चाहिए. माना जाता है कि ऐसा करने से जातक की कुंडली में चंद्र दोष का प्रभाव कम हो जाता.

lord shiva

कहते हैं कि सोमवार के दिन भोलेनाथ को अक्षत, चंदन, धतूरा, दूध, आक, गंगा जल, और बेल पत्र आदी चढ़ाने से वे जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं.

सोमवार के दिन भगवान शिव को शिव घी, शक्कर और गेंहू के आटे का बना भोग लगाना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)