Pradosh Vrat: तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं हो पा रही शादी, तो प्रदोष व्रत के दिन इस तरह करें शिव पूजा

Pradosh Vrat Puja: हर महीने शुक्ल पक्ष और कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर प्रदोष व्रत रखा जाता है. प्रदोष व्रत के दिन पूजा करने पर मान्यतानुसार जीवन में सुख और सौभाग्य आता है.

Pradosh Vrat: तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं हो पा रही शादी, तो प्रदोष व्रत के दिन इस तरह करें शिव पूजा

Pradosh Vrat Upay: प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है.

Pradosh Vrat 2024: हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत का खास महत्व होता है. यह दिन भगवान शिव (Lord Shiva) को समर्पित होता है. साल 2024 का दूसरा प्रदोष व्रत आज रखा जाएगा. ऐसे में जो लोग लंबे समय से अपनी शादी के लिए परेशान हैं और जिन्हें मनचाहा वर या वधू नहीं मिल रहा है, तो वे प्रदोष व्रत रख सकते हैं. माना जाता है कि प्रदोष व्रत रखने पर और कुछ उपाय करने पर विवाह के योग बनते हैं और भगवान शिव अच्छे वर या वधू का आशीर्वाद देते हैं.

January Festivals: जनवरी के महीने में प्रदोष व्रत से लेकर एकादशी और लोहड़ी है कब, यहां देखें पूरी लिस्ट

क्यों जरूरी है प्रदोष व्रत 

प्रदोष व्रत हर महीने कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर मनाया जाता है. इस दिन भगवान शिव की आराधना की जाती है, जिससे वैवाहिक सुख, संतान की दीर्घायु और ग्रहों के दोष से मुक्ति मिलती है. कहते हैं जो विवाहित महिलाएं प्रदोष का व्रत करती हैं, उनके जीवन में सुख और सौभाग्य आता है. इतना ही नहीं धन के लाभ का योग बनता है. वहीं, जिन लड़के या लड़कियों की शादी (Marriage) नहीं हो पा रही है अगर वे प्रदोष व्रत करते हैं तो उनकी शादी के योग भी जल्दी बनते हैं.

प्रदोष व्रत पर करें ये उपाय 

अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादी इसी साल हो जाए तो साल 2024 में पड़ने वाले पहले प्रदोष व्रत से यह नियम बना लें कि प्रदोष व्रत के दिन तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें एक बेलपत्र, चुटकी भर हरा मूंग और गुड़ की डली डालकर शिवलिंग पर चढ़ाएंगे. कहते हैं ऐसा करने से विवाह के योग बनते हैं और भगवान शिव जातकों को अच्छे वर वधू का आशीर्वाद देते हैं. कहा जाता है कि प्रदोष व्रत के दौरान लड़कियां स्नान ध्यान करने के बाद लाल रंग के वस्त्र पहनें और भगवान शिव और मां गौरी की पूजा अर्चना करें तो इससे भी शादी के योग जल्दी बनते हैं.

प्रदोष व्रत करता है शुक्र दोष को कम 

अगर आपकी कुंडली में शुक्र दोष (Shukra Dosh) है या आपका शुक्र कमजोर है, तो प्रदोष के व्रत के दिन स्नान करने के बाद जल में शहद, सुगंध और सफेद तिल मिलाकर भगवान शिव का अभिषेक करें. इससे कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है. वहीं अगर आप मनचाहा जीवन साथी पाना चाहते हैं तो प्रदोष व्रत के दिन कच्चे दूध से भगवान शिव का अभिषेक करें. ऐसे में कुंडली में चंद्रमा मजबूत होता है और महादेव और माता पार्वती की पूजा अर्चना करने से मनचाहे वर की प्राप्ति होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)