विज्ञापन
Story ProgressBack

क्यों मनाई जाती है फुलेरा दूज? इस दिन ये उपाय करने से राधा रानी देती हैं मनचाहे जीवनसाथी का आशीर्वाद

Phulera Dooj 2024: इस साल 12 मार्च 2024, मंगलवार के दिन फुलेरा दूज का त्योहार मनाया जाएगा और इसी दिन से वृंदावन में होली की शुरुआत होती है. इस दिन राधा-कृष्ण की पूजा बेहद शुभ मानी जाती है.

Read Time: 3 mins
क्यों मनाई जाती है फुलेरा दूज? इस दिन ये उपाय करने से राधा रानी देती हैं मनचाहे जीवनसाथी का आशीर्वाद
Phulera dooj 2024 Date: इसे फुलेरा होली भी कहा जाता है

Phlulera Dooj 2024: कहते हैं राधा-कृष्ण को होली का त्योहार सबसे ज्यादा प्रिय होता है. यही कारण है कि वृंदावन और बरसाना में फाल्गुन माह की शुरुआत से ही होली की शुरुआत हो जाती है और यहां पर फूलों वाली होली से लेकर लठमार होली (Latthmaar Holi) तक खेली जाती है. इसी तरह से फुलेरा दूज भी होली का एक प्रमुख त्योहार है, जिसे हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को मनाया जाता है. इसी दिन से मथुरा-वृंदावन में होली की शुरुआत होती है. कहते हैं कि इसी दिन भगवान कृष्ण (Lord Krishna) ने राधा रानी के साथ फूलों की होली खेली थी, इसलिए इसे फुलेरा होली (Phulera Holi) भी कहा जाता है. कहते हैं कि फुलेरा दूज पर अगर कुछ उपाय किए जाएं तो भगवान श्री कृष्ण की तरह जीवनसाथी मिलता है.

Phulera Dooj 2024: मार्च के दूसरे हफ्ते में मनाया जाएगा फुलेरा दूज का पर्व, इस दिन खेली जाती है फूलों से होली

कब मनाई जाएगी फुलेरा दूज | Phulera Dooj Date 

फुलेरा दूज की तिथि 11 मार्च सुबह 10:44 पर शुरू हो रही है और इसका समापन 12 मार्च को सुबह 7:13 पर होगा. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार, फुलेरा दूज 12 मार्च को ही मनाई जाएगी. वहीं, राधा-कृष्ण की पूजा का मुहूर्त 12 मार्च को सुबह 9:32 से लेकर दोपहर 2:00 तक रहेगा. इस दौरान अगर आप कुछ विशेष काम करें, तो राधा रानी का आशीर्वाद आपको मिलेगा और आपकी लव लाइफ एकदम ठीक चलेगी. साथ ही आपको मनचाहा जीवन साथी भी मिलेगा.

फुलेरा दूज पर करें ये उपाय

अगर आपकी लव लाइफ में परेशानियां चल रही हैं और आप चाहते हैं कि आपकी लव लाइफ राधा कृष्ण की तरह प्रेममय हो, तो आप फुलेरा दूज के दिन राधा कृष्ण को पीले रंग के फूल और वस्त्र अर्पित करें. इसके साथ ही कृष्ण को प्रिय माखन मिश्री का भोग लगाएं. ऐसा करने से राधा-कृष्ण प्रसन्न होते हैं और आपकी लव लाइफ में खुश रहने का आशीर्वाद देते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि आपको अपना मनचाहा जीवनसाथी मिले और इसके लिए आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ा है, घर वाले नहीं मान रहे या कोई अन्य समस्या है, तो फुलेरा दूज के दिन राधा कृष्ण की विधि-विधान से पूजा अर्चना करने के बाद एक सफेद कागज पर केसर से उस इंसान का नाम लिखें जिसे आप जीवनसाथी बनाना चाहते हैं. इसके बाद इस सफेद कागज को राधा रानी के चरणों में अर्पित करें. कहते हैं कि ऐसा करने से राधा रानी मनचाहा जीवनसाथी आपको मिलने का आशीर्वाद देती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Ashadha Amavasya 2024: जानिए कब है आषाढ़ अमावस्या, इस शुभ योग में करेंगे पूजा तो पितर हो जाएंगे प्रस
क्यों मनाई जाती है फुलेरा दूज? इस दिन ये उपाय करने से राधा रानी देती हैं मनचाहे जीवनसाथी का आशीर्वाद
आज मनाई जा रही स्कंद षष्ठी, जानिए पूजा का महत्व और पूजन की विधि
Next Article
आज मनाई जा रही स्कंद षष्ठी, जानिए पूजा का महत्व और पूजन की विधि
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;