Shiv Puja: शिव भगवान को खुश करने के लिए कभी चढ़ा दें ये चीजें, पूरी हो जाएगी आपकी सारी मनोकामना!

masik shivratri in hindi : हालांकि अगर आप महीने में इन दो दिनों को छोड़कर अन्य दिनों में भी भगवान भोलेनाथ की कृपा चाहते हैं तो कुछ खास चीजें ऐसी हैं, जिन्हें अर्पित कर या जिनका भोग लगाकर आप उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं. आइए इस बारे में जानते हैं.

Shiv Puja: शिव भगवान को खुश करने के लिए  कभी चढ़ा दें ये चीजें, पूरी हो जाएगी आपकी सारी मनोकामना!

Masik shivratri 2023 list : शिवरात्रि के दिन ऐसा करना अत्यंत शुभ माना जाता है.

Lord Shiv: भगवान शिव शंकर को भोलेनाथ भी कहा जाता है, क्योंकि ऐसा माना जाता है कि वह अपने भक्तों से आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं, अगर भक्त सच्चे मन से उनकी प्रार्थना करते हैं. हर महीने शिवरात्रि (Shivratri) और प्रदोष (pradosh) तिथि को भगवान भोलेनाथ की खास पूजा (Shiv Puja) होती है, भक्त इस दिन व्रत भी रखते हैं. हालांकि अगर आप महीने में इन दो दिनों को छोड़कर अन्य दिनों में भी भगवान भोलेनाथ की कृपा चाहते हैं तो कुछ खास चीजें ऐसी हैं, जिन्हें अर्पित कर या जिनका भोग लगाकर आप उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं. आइए इस बारे में जानते हैं. शिवलिंग पर गंगाजल के साथ दूध, दही, गन्ने का रस, अक्षत और शहद चढ़ाकर भोलेनाथ की पूजा की जाती है. लेकिन अगर आप काले तिल और काली मिर्च को शिवलिंग पर चढ़ाते हैं तो इसे बहुत ही शुभ माना जाता है.  

irlv2d2g

शिवरात्रि के दिन करें ये उपाय

आप किसी भी दिन ये उपाय कर सकते हैं, लेकिन शिवरात्रि के दिन ऐसा करना अत्यंत शुभ माना जाता है. 7 काले तिल और एक काली मिर्च लेकर शिवलिंग पर चढ़ाएं. ऐसा माना जाता है कि शिवरात्रि के दिन ये उपाय करने से शुभ फल मिलता है और भोलेनाथ की कृपा मिलती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार काले तिल और काली मिर्च से इस तरह के उपाय करने से दोषों से भी छुटकारा मिलता है. माना जाता है कि इस उपाय को करने से कालसर्प दोष, शनि, राहु-केतु का दोष, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती खत्म होती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)