चाहते हैं घर में कभी न हो धन की कमी, तो मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए सुबह करें इनमें से एक काम

Ma Lakshmi Puja: मां लक्ष्मी को धन की देवी कहा जाता है. मान्यतानुसार ऐसे कुछ काम हैं जिन्हें करने पर मां लक्ष्मी प्रसन्न हो सकती हैं.

चाहते हैं घर में कभी न हो धन की कमी, तो मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए सुबह करें इनमें से एक काम

How To Impress Ma Lakshmi: मां लक्ष्मी की कृपा इस तरह हो सकती है प्राप्त.

Lakshmi Puja: माता लक्ष्मी धन संपत्ति की देवी हैं. देवी लक्ष्मी (Goddess Laxmi) की पूजा से जीवन में धन संपति के साथ ऐश्वर्य और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि जिस पर मां लक्ष्मी की कृपा होती है उसे कभी भी धन-संपत्ति की कमी नहीं होती है. ऐसे में सभी उनकी कृपा प्राप्त करना चाहते हैं. शास्त्रों में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें करने से माता जल्द प्रसन्न होती हैं. हर दिन सुबह इनमें से कुछ काम करने पर घर में खुशहाली आ सकती है. आइए जानते हैं देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के तरीकों के बारे में. 

भगवान को चढ़ाए भोग को कितनी देर बाद खाना है सही, जानिए क्या है धार्मिक मान्यता

इस तरह प्रसन्न हो सकती हैं मा लक्ष्मी 

दान

माता लक्ष्मी की प्रिय चीजों का दान कर उनकी कृपा प्राप्त की जा सकती है. सुबह के समय स्नान और पूजा के बाद कमल का फूल, शंख या कौड़ी दान करना चाहिए. माना जाता है इस उपाय से आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है.

सफाई

मान्यता है कि देवी लक्ष्मी वहीं वास करती हैं जहां साफ-सफाई रहती है. सुबह नियमित रूप से घर की साफ-सफाई कर माता लक्ष्मी (Ma Lakshmi) को प्रसन्न किया जा सकता है.

शुक्रवार के उपाय

शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन सुबह माता लक्ष्मी की पूजा (Lakshmi Puja) करनी चाहिए. पूजा के लिए सफेद रंग के वस्त्र धारण करें और माता लक्ष्मी को उनकी प्रिय मिष्ठान का भोग लगाएं.

पूजा घर

माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए पूजा घर हमेशा घर के ईशान कोण में बनाना चाहिए. यह स्थान पूजा के लिए श्रेष्ठ माना गया है.

नमक पानी

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में नमक डले पानी से पोंछा करना चाहिए. इस उपाय से घर की नकारात्मकता दूर होती है और माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)