Kali Haldi Ke Fayde: दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की के लिए किए जाते हैं काली हल्दी के आसान उपाय

Black Turmeric Remedy:  पूजा के  साथ-साथ कमोबेश हर शुभ कार्य में हल्दी का उपयोग होता है. बता दें कि हल्दी दो प्रकार की होती है. एक पीली हल्दी और दूसरी काली हल्दी. मान्यता है कि काली हल्दी के कुछ उपायों की मदद से घर में सुख-संपन्नता ला सकते हैं. इसके लिए इससे जुड़े कुछ उपाय किए जा सकते हैं.

Kali Haldi Ke Fayde: दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की के लिए किए जाते हैं काली हल्दी के आसान उपाय

Kali Haldi Ke Fayde: जानिए काली हल्दी के आसान से उपाय

Kaali Haldi Ke Benefits: पीली हल्दी का इस्तेमाल आमतौर पर मसाले के रूप में किया जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसका ज्‍योतिषीय महत्व भी है. हल्दी (Turmeric) का इस्तेमाल पूजा-पाठ में भी किया जाता है. गुरुवार के व्रत व भगवान श्री हरि विष्‍णु (Lord Vishnu) की पूजा के  साथ-साथ कमोबेश हर शुभ कार्य में हल्दी का उपयोग होता है. बता दें कि हल्दी दो प्रकार की होती है. एक पीली हल्दी (Yellow Turmeric) और दूसरी काली हल्दी (Black Turmeric). ज्योतिष शास्त्र में दोनों ही प्रकार की हल्दियों का इस्तेमाल किया जाता है.

Somvar Shiv Chalisa Path: मान्यता है कि सोमवार के दिन इस विधि से दूर होते हैं कुंडली के दोष, जानिए भोलेनाथ की कृपा पाने का तरीका

पीली हल्दी के बारे में तो ज्यादातर लोग जानते हैं, लेकिन काली हल्दी (Kaali Haldi) के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. कहते हैं कि काली हल्दी के इस्तेमाल (Turmeric Remedy) से समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए इससे जुड़े कुछ उपाय किए जाते हैं. काली हल्दी को बहुत प्रभावशाली माना जाता है.

Sandalwood Garland Benefits: जानिए पूजा में क्यों किया जाता है सफेद चंदन की माला का इस्तेमाल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

मान्यता है कि काली हल्दी के कुछ उपायों की मदद से घर में सुख-संपन्नता ला सकते हैं. आइए जानते हैं काली हल्दी से जुड़े उपायों के बारे में.

r16gtqng

काली हल्दी के उपाय | Black Turmeric Remedies

मान्यता है कि काली हल्दी के उपाय से धन में वृद्धि की जा सकती है. इसके लिए गुरु पुष्य नक्षत्र में काली हल्दी को सिंदूर में रख लें. अब किसी लाल रंग के कपड़े में लपेट लें. इसमें कुछ सिक्के रखें और फिर धूप-दीप दिखाकर तिजोरी या जहां आप धन रखते हैं, वहां पर रख दें. कहते हैं कि ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है.

fmin45m

माना जाता है कि व्यापार हो रही हानि से बचने के लिए काली हल्दी के उपाय किए जाते हैं. इसके लिए सबसे पहले काली हल्दी को पीस लें. अब उसमें केसर के साथ-साथ पवित्र नदी का जल मिलाएं. इसके बाद कार्यस्थल की मशीनों या फिर दफ्तर में इससे स्वास्तिक का चिह्न बनाएं.

m8rr17p

कहते हैं कि काली हल्दी के उपाय से जिस भी व्यक्ति की जन्म कुंडली में गुरु और शुक्र की पीड़ा से धन में रुकावट आ रही हो, उसे दूर किया जा सकता है. मान्यता है कि इसके लिए काली हल्दी को पीसकर शुक्ल पक्ष के पहले गुरुवार के दिन तिलक लगाएं. माना जाता है कि इससे शनि और गुरू की पीड़ा से मुक्ति पा सकते हैं.

cgkp4d2o

कहा जाता है कि फिजूलखर्ची और धन ना रूकने पर काली हल्दी का उपाय किया जाता है, जिससे ये समस्याएं काफी हद तक दूर की जा सकती हैं. इसके लिए चांदी की डिब्बी में काली हल्दी, नागकेशर और सिंदूर मिलाकर शुक्ल पक्ष के पहले शुक्रवार को मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजन के बाद चरणों में अर्पित कर दें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)