Sandalwood Garland Benefits: जानिए पूजा में क्यों किया जाता है सफेद चंदन की माला का इस्तेमाल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

शास्त्रों की मुताबिक, चंदन की माला से किया गया जाप शुभ और फलदायी माना जाता है. हिंदू धर्म में पूजन के समय अलग-अलग देवी-देवताओं का मंत्र जाप करते हुए अलग तरह के मनकों की माला का इस्तेमाल किया जाता है. मुख्यतौर पर स्वात्विक मंत्रों के जप हेतु चंदन की माला प्रयोग में लाई जाती है.

Sandalwood Garland Benefits: जानिए पूजा में क्यों किया जाता है सफेद चंदन की माला का इस्तेमाल, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

Sandalwood Garland Benefits: मान्यता है कि सौभाग्य-सेहत और धन-धान्य प्रदान करती है चंदन की माला

सनातन धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व है. देवी-देवताओं के पूजन के समय कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, इन्हीं में से एक है चंदन, जिसकी माला, गंध और तिलक का कई प्रकार से प्रयोग किया जाता है. हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की विधि-विधान से पूजा के साथ ही मंत्र जाप का भी खास महत्व है. पूजन के समय अलग-अलग देवी-देवताओं का मंत्र जाप करते हुए अलग तरह के मनकों की माला का इस्तेमाल किया जाता है.

Tuesday Hanuman Ji Puja: मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के समय इन नियमों का जरूर करें पालन

शास्त्रों में माला से जप करना अत्यंत शुभ और फलदायी माना जाता है. मुख्यतौर पर स्वात्विक मंत्रों के जप हेतु चंदन की माला (Chandan Ki Mala ke Fayde) प्रयोग में लाई जाती है. आइए जानते हैं चंदन की माला का उपयोग और फायदे.

Sheetala Ashtami 2022: कब है शीतला अष्टमी या बसौड़ा, जानें इस दिन देवी को क्यों लगाया जाता है मीठे चावलों का भोग

ceip6cu

बता दें कि चंदन की माला दो तरह की होती है, एक श्वेत चंदन और रक्त चंदन, इन दोनों ही मालाओं का अपना एक अलग महत्व है. मान्यता है कि सफेद चंदन की माला से प्रभु श्रीराम, भगवान श्री हरि विष्णु, भगवान श्री कृष्ण, दत्तात्रेय भगवान का मंत्र जाप किया जाता है.

1mar1dgg

इसी तरह लाल चंदन की माला से भगवान गौरी गणेश, माता दुर्गा, मां लक्ष्मी, माता त्रिपुर सुंदरी के मंत्रो का जाप करना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि शास्त्रों में चंदन की माला को सुख-शांति और संपन्नता प्रदान करने वाली बताया गया है. शास्त्रों में माला से जप करना अत्यंत शुभ और फलदायी माना जाता है. हिंदू धर्म में चंदन की माला से जाप करने और इसे धारण करने के कई फायदे बताए गए हैं.

v445pa18

मान्यता है कि गायत्री मंत्र का जाप चंदन की माला से करने से सभी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है. ये भी कहा जाता है कि छात्र अगर चंदन की माला धारण कर ले, तो उसे विद्या और बुद्धि की प्राप्ति होती है. माना जाता है कि सफेद चंदन की माला धारण करने से नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. धार्मिक मान्यता है कि अगर मन विचलित हो या फिर अशांत रहता हो तो सफेद चंदन की माला धारण की जा सकती है.

794g6da8

मान्यता है कि सफेद चंदन की माला से 'ॐ ऋण्मुक्तेश्वर महादेवाय नम:' मंत्र का जाप करने से धन से जुड़ी समस्याओं और आर्थिक परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है. कहा जाता है कि सफेद चंदन की माला दिन के हिसाब से धारण करना चाहिए.

pa0qr3v

आप चाहें तो बृहस्पतिवार के दिन सफेद चंदन की माला धारण कर सकते है. पहले स्नान जरूर करें. उसके बाद मंदिर में ईष्ट देव की पूजा करने के बाद माला को धारण करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)