विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

लगने वाला है खरमास, फटाफट निपटा लीजिए सारे शुभ काम वरना करना पड़ेगा लंबा इंतजार

16 दिसंबर से खरमास लगने जा रहा है और इस दौरान कई तरह के शुभ कामकाज पर रोक लग जाएगी. आइए आपको बताते हैं कि खरमास में किन-किन कार्यों को नहीं किया जाता है.

Read Time: 3 mins
लगने वाला है खरमास, फटाफट निपटा लीजिए सारे शुभ काम वरना करना पड़ेगा लंबा इंतजार
मुंडन और जनेऊ संस्कार भी शुभ कामकाज में आते हैं.

Kharmas Date 2023: हिंदू धर्म में खरमास (Kharmas) में मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं.  कहा जाता है कि खरमास में शुभ कामकाज करने की मनाही होती है. हालांकि इस दौरान पूजा पाठ जारी रहता है और मंदिरों में भी सभी कामकाज होते हैं. इस साल यानी 2023 में खरमास 16 दिसंबर से आरंभ हो रहा है जो अगले साल यानी 2024 में 15 जनवरी तक रहेगा. ऐसे में शुभ कामकाज (Auspicious works) पर रोक लग जाएगी.16 जनवरी को धनु संक्रांति के साथ ही हिंदू समुदाय में शुभ कामकाज फिर से सुचारू रूप से होने लगेंगे. इसलिए ज्योतिषी सलाह देते हैं कि खरमास लगने से पहले कुछ खास काम काज निपटा लेने चाहिए. 

खऱमास शुरू होने से पहले ही निपटा लें ये शुभ कामकाज   

  • 16 दिसंबर को खरमास लगने से पहले अगर आपके घर में किसी का विवाह होना तय है तो उसे निपटा लीजिए. 16 दिसंबर के बाद पूरे माह किसी भी तरह का विवाह और सगाई जैसे कार्यक्रम नहीं हो पाएंगे. इसके बाद आपको शुभ मुहूर्त के लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है. 
  • मान्यता है कि खरमास में शुभ कामकाज के साथ साथ नया निवेश यानी इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना चाहिए. इसलिए अगर आप कहीं इन्वेस्ट करना चाह रहे हैं या फिर कोई नया व्यापार आरंभ करने की सोच रहे हैं तो 16 दिसंबर से पहले कर लें, नहीं तो आपको महीने भर का इंतजार करना पड़ेगा. 
  • आपने घर खरीदा है और उसमें प्रवेश की योजना बना रहे हैं तो खरमास आरंभ होने से पहले इसे निपटा लें. 16 दिसंबर के बाद खरमास लगने पर गृह प्रवेश शुभ नहीं माना जाता है. इसके बाद फिर आपको गृह प्रवेश का मौका 16 जनवरी के बाद ही मिल सकेगा. 
  • मुंडन और जनेऊ संस्कार भी शुभ कामकाज में आते हैं. इसलिए अगर आपको इस तरह के संस्कार करने हैं तो 16 दिसंबर से पहले ही कर लीजिए. 
  • जमीन खरीदना भी शुभ कामकाज में आता है. अगर आप जमीन या प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहे हैं तो इसे भी 16 दिसंबर यानी खरमास के आरंभ होने से पहले निपटा लीजिए. अगर आप चाहें तो 16 जनवरी के बाद भी इस शुभ काम को कर सकते हैं. 
  • देवताओं की मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा भी शुभ कामकाज में आती है. अगर आप मंदिर या घर में किसी मूर्ति की स्थापना की सोच रहे हैं तो खरमास में ये संभव नहीं हो पाएगा. इसलिए या तो 16 दिसंबर से पहले ये काम कर लें या फिर महीने भर के इंतजार के बाद करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आषाढ़ गुप्त नवरात्रि है इस दिन, कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त जानें यहां और इस पूजा विधि से करें पूजा
लगने वाला है खरमास, फटाफट निपटा लीजिए सारे शुभ काम वरना करना पड़ेगा लंबा इंतजार
Nirjala Ekadashi 2024 date : साल भर के एकादशी व्रत के पुण्यों के बराबर है निर्जला एकादशी
Next Article
Nirjala Ekadashi 2024 date : साल भर के एकादशी व्रत के पुण्यों के बराबर है निर्जला एकादशी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;