माघी पूर्णिमा पर प्रयागराज के संगम तट पर उमड़ा जनसैलाब, 2.15 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

माघ मास की पूर्णिमा को धर्म ग्रंथ में माघी पूर्णिमा कहा गया है. इस दिन गंगा स्नान करके भगवान श्री हरि विष्णु की विधि-विधान से पूजा और व्रत करने व इसके पश्चात पितरों का श्राद्ध करने का विधान है. संगम नगरी प्रयागराज में माघी पूर्णिमा के अवसर पर बुधवार को सुबह 9 बजे तक लगभग 2.15 लाख लोगों ने गंगा और संगम में स्नान किया.

माघी पूर्णिमा पर प्रयागराज के संगम तट पर उमड़ा जनसैलाब, 2.15 लाख श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

प्रयागराज में माघी पूर्णिमा पर 2.15 लाख लोगों ने गंगा में डुबकी लगाई

नई दिल्ली:

संगम नगरी प्रयागराज में चल रहे माघ मेले के पांचवें स्नान पर्व माघी पूर्णिमा के अवसर पर बुधवार को सुबह 9 बजे तक लगभग 2.15 लाख लोगों ने गंगा और संगम में स्नान किया. इस मौके पर प्रयागराज मेला प्राधिकरण के एक अधिकारी ने बताया कि, भोर से ही श्रद्धालुओं का संगम क्षेत्र में आना जारी रहा. सुबह 9 बजे तक करीब 2.15 लाख लोगों ने गंगा और संगम में डुबकी लगाई, जिसमें बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं भी शामिल रहीं.

Magh Purnima: आज माघ पूर्णिमा पर बन रहा है ये खास संयोग, स्नान और दान का है विशेष महत्व

ue6ogeso

माघी पूर्णिमा स्नान के साथ कल्पवासियों का एक माह का कल्पवास आज बुधवार को पूरा हो गया और उन्होंने मेला क्षेत्र से अपने घरों के लिए प्रस्थान शुरू कर दिया है. माघी पूर्णिमा का मुहूर्त रात्रि 10:25 बजे तक है और देर शाम तक लोगों के गंगा स्नान करने की संभावना है.

7388jakg

माघ मेला क्षेत्र में शिविर चला रहे पंडित प्रभात पांडेय ने बताया कि, माघ मास की पूर्णिमा को धर्म ग्रंथ में माघी पूर्णिमा कहा गया है और इस दिन गंगा स्नान करके भगवान श्री हरि विष्णु की विधि-विधान से पूजा और व्रत करने व इसके पश्चात पितरों का श्राद्ध करने का विधान है.

re6v3gf8

जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार ने बताया कि, माघ मेले के अंतिम स्नान पर्व माघी पूर्णिमा पर माघ मेला क्षेत्र में पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था की गई है. उन्होंने बताया कि लगभग पांच हजार पुलिसकर्मियों को यहां तैनात किया गया है, वहीं 150 से अधिक सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं.

n9e90rgo

उन्होंने बताया कि आग के खतरों से निपटने के लिए दमकल की कई गाड़ियां तैनात की गई हैं, वहीं लोगों को पानी में डूबने से बचाने के लिए 108 गोताखोरों की टीम लगाई गई है. उन्होंने बताया कि 'इंटीग्रेटेड कमांड कंट्रोल सेंटर' से भीड़ पर नजर रखी जा रही है.

cou40mpg

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस अधीक्षक (माघ मेला) राजीव नारायण मिश्र ने बताया कि, माघ मास समाप्त होने के बाद कल्पवासियों की सुगम और सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए 15 फरवरी की रात्रि 12 बजे से 17 फरवरी को रात्रि 10 बजे तक संगम क्षेत्र में प्रशासनिक व एंबुलेंस को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित किया गया है.