Astro Remedy: सप्ताह के इन 3 दिनों में भूल से भी ना करें उधार लेन-देन, पैसा वापस मिलने में आती हैं दिक्कतें

Astro Remedy: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सप्ताह के प्रत्येक दिन पर किसी ना किसी ग्रह का प्रभाव रहता है. सप्ताह के कुछ दिन लेन-देन के लिए अशुभ माने गए हैं.

Astro Remedy: सप्ताह के इन 3 दिनों में भूल से भी ना करें उधार लेन-देन, पैसा वापस मिलने में आती हैं दिक्कतें

Astro Remedy: लेन-देन के लिए सप्ताह के ये दिन शुभ नहीं माने गए हैं.

Astro Remedy For Money: ज्योतिष शास्त्र में दिन के हिसाब से देन-देन करना शुभ माना गया है. जानकार बताते हैं कि सप्ताह के कुछ दिन ऐसे में जिसमें देन-देने करने से बचना चाहिए. दरअसल वर्जित दिनों में लेन-देन करने से पैसा वापस मिलने की संभावना ना के बराबर रहती है. यही वजह है कि ज्योतिष शास्त्र के जानकार यह सलाह देते हैं कि दिन विशेष के अनुसार ही पैसों का लेन-देन करना अच्छा रहता है. वहीं सप्ताह के कुछ दिन ऐसे में जिस दौरान आर्थिक लेन-देन करने से पैसा वापस मिल जाता है. ऐसे में ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक जानते हैं कि सप्ताह के किन दिनों में पैसों का लेन-देन करने से बचना चाहिए.

सोमवार 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सप्ताह का पहला दिन सोमवार से मां पार्वती और भगवान शिव का विशेष संबंध है. इसके साथ ही इस दिन से संबधित ग्रह चंद्रमा माने गए हैं. ऐसे में इस दिन पैसों का लेन-देन करना शुभ होता है. इस दिन कर्ज भी चुकाया जा सकता है. 

मंगलवार

ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, मंगलवार का दिन लेन-देन के लिए किसी भी दृष्टिकोण से उचित नहीं है. इसके साथ ही इस दिन किसी से भी कर्ज लेना बिल्कुल भी शुभ नहीं होता है. अगर इस दिन कर्ज लेना बहुत जरूरी हो को सूर्यास्त तक का इंतजार करना चाहिए. हालांकि कि इस दिन पुराना कर्ज चुकाना शुभ माना जाता है.

बुधवार

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो बुधवार का संबंध बुध देव से है. इससे साथ ही इस दिन को नपुंसक की श्रेणी में रखा गया है. ऐसे में मान्यता यह है कि इस दिन उधार देना या कर्ज लेना दोनों की अशुभ है. इस दिन किए गए लेन-देन का पैसा अमूमन डूब ही जाता है. ऐसे में इस दिन पौसों के लेन-देन से परहेज करना चाहिए.

Aghan 2022 Vrat Tyohar: अगहन का महीना हो चुका है शुरू, जानें मार्गशीर्ष महीने के प्रमुख व्रत-त्योहार की पूरी लिस्ट

गुरुवार

ज्योतिष शास्त्र में बृहस्पतिवार को लघु संज्ञक शुभ वार माना गया है. ज्योतिष के जानकार बताते हैं कि इस दिन दूसरों को पैसा कर्ज नहीं देना चाहिए. क्योंकि इस दिन दिया हुआ कर्ज का पैसा वापस नहीं मिलता है. हालांकि इस दिन पैसा उधार लेना अच्छा माना गया है. माना जाता है कि इस दिन पैसा उधार लेने से जल्द चुकता हो जाता है. 

शुक्रवार 

ज्योतिष के मुताबिक शुक्रवार पर शुक्र देव का अत्यधिक प्रभाव होता है. यानी इस दिन के देवता शुक्र देव माने गए हैं. यही वजह है कि इस दिन को सौम्य संज्ञक माना जाता है. ज्योतिर्विदों की मानें तो इस दिन कर्ज लेना और देना दोनों अच्छा रहता है. 

शनिवार

ज्योतिष में शनि देव, शनिवार के देवता माने गए हैं. कहीं-कहीं इन्हें धन का कारक भी माना गया है. ज्योतिषीय मान्यता है कि दिन किए गए कार्य लंबे समय तक स्थिर रहते हैं. यही वजह है कि  इस दिन किया हुआ लेन-देन देरी से चुकता होता है. ऐसे में इस दिन कर्ज लेने और उधार देने में सतर्कता बरतनी चाहिए. 

Vinayaka Chaturthi 2022: मार्गशीर्ष मास की विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाएगा इस दिन, जानें मुहूर्त और पूजा-विधि

रविवार


रविवार का दिन भगवान सूर्य को समर्पित माना गया है. यह दिन सूर्य से प्रभावित होने की वजह से क्रूर संज्ञक माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र की मान्यता के अनुसार, इस दिन कर्ज लेना और देना दोनों शुभ नहीं होता. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)