विज्ञापन
This Article is From Nov 11, 2023

Narak Chaturdashi 2023: नरक चतुर्दशी के दिन जरूर रखें इन जगहों पर दीया

दिवाली के एक दिन पहले नरक चतुर्दशी मनाई जाती है जिसे छोटी दिवाली भी कहते हैं. नरक चतुर्दशी के विशेष स्थानों पर दिया जलाने का बहुत अधिक महत्व होता है.

Narak Chaturdashi 2023: नरक चतुर्दशी के दिन जरूर रखें इन जगहों पर दीया
आठवां दिया बाथरूम में जलाएं जबकि नौवां दिया छत पर कोने में रख दें.

Narak Chaturdashi 2023: भारत में दिवाली बहुत अहम और महत्वपूर्ण त्योहार है. इस दिन धन की देवी लक्ष्मी (Goddess Lakshmi) और बुद्धि के देवता भगवान गणेश (Lord Ganesh) की पूजा होती है. दिवाली के एक दिन पहले नरक चतुर्दशी (Narak Chaturdashi) मनाई जाती है, जिसे छोटी दिवाली भी कहते हैं. नरक चतुर्दशी के विशेष स्थानों पर दिया जलाने (Lightning Diya) का बहुत अधिक महत्व होता है. आइए जानते हैं नरक चतुर्दशी के दिन कहां और किसके लिए दिया जलाना चाहिए. Dhanteras 2023 Puja shubh muhurat : धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि यहां जानिए

नरक चतुर्दशी के दिन जलाएं 14 दिये

नरक चतुर्दशी के दिन शाम के समय दिया जलाया जाता है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन यमराज की पूजा करने से परिवार के लोगों को लंबी उम्र और सेहत का वरदान प्राप्त होता है. धनतेरस के दिन 13 और नरक चतुर्दशी के दिन 14 दिया जलाना चाहिए. मान्यता है कि नरक चतुर्दशी दिन घर के हर कोने में दिया जलाने से नरक जाने से बचा जा सकता है.

कहां-कहां जलाएं दिया

नरक चतुर्दशी के दिन शाम के समय पहला दिया घर के मुख्य दरवाजे पर और दूसरा दिया अपने घर के मंदिर में जलाएं. इसके बाद तीसरा दिया घर के मंदिर में धन की देवी लक्ष्मी जी के सामने जलाएं.

तुलसी और पीपल

चौथा दिया तुलसी के चौरे पर रखें और पांचवां दिया पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं. छठा दीया किसी सुनसान स्थान पर रख दें जबकि सातवां दिया कूड़ेदान के पास जलाएं.

बाथरूम और छत

आठवां दिया बाथरूम में जलाएं जबकि नौवां दिया छत पर कोने में रख दें. दसवां दिया किचन में और ग्यारहवां दिया घर की किसी खिड़की या बालकनी में रखें. बारहवां दिया सीढ़ियों पर और तेरहवां पानी वाली जगह पर जलाएं.

आखिरी दिया

आखिरी दिया रात में सोने से पहले कचरे के पास दक्षिण दिशा की ओर रखें. ये सभी दिये आपके जीवन में परेशानियों का अंधेरा मिटाकर प्रकाश फैला देंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
आज है नवरात्रि का चौथा दिन, यहां जानें मां कूष्मांडा की पूजा विधि, मंत्र, आरती और भोग
Narak Chaturdashi 2023: नरक चतुर्दशी के दिन जरूर रखें इन जगहों पर दीया
कब है जन्माष्टमी, जानिए  किस समय मनाया जाएगा बाल गोपाल का जन्मोत्सव, तारीख, मुहूर्त, मंत्र और भोग
Next Article
कब है जन्माष्टमी, जानिए किस समय मनाया जाएगा बाल गोपाल का जन्मोत्सव, तारीख, मुहूर्त, मंत्र और भोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com