MBBS डिग्री धारक डॉक्टर अपनी जगह दूसरे से दिलवा रहा था परीक्षा, इस तरह गिरफ्त में आया शातिर

दिल्ली में 35 वर्षीय एमबीबीएस डिग्री धारक को गिरफ्तार किया गया है. तजाकिस्तान से मेडिकल की डिग्री हासिल करने वाला यह शख्स दिल्ली में कथित रुप से किसी अन्य शख्स से परीक्षा दिलवा रहा था ताकि वह भारत में मेडिकल प्रैक्टिस कर सके.

MBBS डिग्री धारक डॉक्टर अपनी जगह दूसरे से दिलवा रहा था परीक्षा, इस तरह गिरफ्त में आया शातिर

गिरफ्तार मनोहर सिंह ने तजाकिस्तान से मेडिकल की डिग्री हासिल की थी

नई दिल्ली:

दिल्ली में 35 वर्षीय एमबीबीएस डिग्री धारक को गिरफ्तार किया गया है. तजाकिस्तान से मेडिकल की डिग्री हासिल करने वाला यह शख्स दिल्ली में कथित रुप से किसी अन्य शख्स से परीक्षा दिलवा रहा था ताकि वह भारत में मेडिकल प्रैक्टिस कर सके. पुलिस के अनुसार आरोपी की पहचान राजस्थान के पाली जिले के निवासी मनोहर सिंह के रूप में हुई है. मनोहर सिंह ने खुद को फॉरेन मेडिकल ग्रैजुएट एग्जाम (FMGE) के लिए रजिस्टर्ड करवाया था. जिसकी परीक्षा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत NBE (नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जाम) द्वारा आयोजित कराई जाती है. यह उन लोगों के लिए लाइसेंस परीक्षा होती है, जिन्होंने मेडिकल की पढ़ाई विदेश से पूरी की हो. इसको पास करने के बाद भारत में प्रैक्टिस की अनुमति मिल जाती है.  

पुलिस के अनुसार दिसंबर 2020 में इसकी परीक्षा हुई थी और मनोहर को मथुरा रोड के एक टेस्ट सेंटर में जाकर यह परीक्षा देनी थी. मनोहर का रिजल्ट रोक दिया गया था क्योंकि एडमिट कार्ड में लगी फोटो और परीक्षा देने के लिए पहुंचे युवक की फोटो में मिलान नहीं हुआ था. आरोपी को फेस आईडी वेरिफिकेशन के लिए चार फरवरी 2021 को बुलाया गया था लेकिन ये वहां नहीं पहुंचे. 

डिप्टी कमिश्नर (साउथ इस्ट) आरपी मीणा ने बताया कि बुधवार को मनोहर फेस आईडी वेरिफिकेशन के लिए NBE के ऑफिस पहुंचा, वहां जब परीक्षा देने गए शख्स ने चेहरे का मिलान किया गया तो इसमें अंतर मिला. इसके बाद मनोहर से कुछ सवाल किए गए जिनके जवाबों ने शक को और गहरा कर दिया और आरोपी को थाने लेकर आया गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आरपी मीणा ने बताया कि मनोहर को गिरफ्तार कर लिया गया है, साथ ही उसकी MBBS की डिग्री और एडमिट कार्ड भी जब्त कर लिया गया है. पुलिस अधिकारी के अनुसार पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसने तजाकिस्तान से MBBS की डिग्री ली है और पिछले 6 सालों से FMGE का एग्जाम पास करने की कोशिश कर रहा है.