विज्ञापन
This Article is From Jul 16, 2019

दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी: अगर इस रोड से जाते हैं तो नहीं मिलेगा जाम, आज से खुला फ्लाईओवर

दक्षिण दिल्ली से दिल्ली एयरपोर्ट जाने वाले मुसाफिरों को आज से बड़ी राहत मिलने वाली है. राव तुलाराम फ्लाईओवर आज से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी: अगर इस रोड से जाते हैं तो नहीं मिलेगा जाम, आज से खुला फ्लाईओवर
दिल्ली में इस रोड पर नहीं लगेगा जाम (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

दक्षिण दिल्ली से दिल्ली एयरपोर्ट जाने वाले मुसाफिरों को आज से बड़ी राहत मिलने वाली है. राव तुलाराम फ्लाईओवर आज से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. 2.85 किलोमीटर का ये फ्लाईओवर मुनिरका से शुरू होकर आर्मी रिसर्च एंड रेफरल हॉस्पिटल तक जाएगा. अभी तक वहां आउटर रिंग रोड की तरफ़ से दिल्ली एयरपोर्ट की तरफ जाते थे, वह अक्सर यहां जाम में फंसते थे और आधा से पौना घंटा तक उनका यहां बर्बाद होता था, लेकिन अब राव तुला राम फ्लाईओवर से एयरपोर्ट केवल 15 मिनट में पहुंचा जा सकेगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसका उद्घाटन किया.

उत्तर प्रदेश : गाजीपुर में पारिवारिक कलह से तंग आकर महिला ने तीन बच्चों के साथ की खुदकुशी

इस फ्लाईओवर का उद्घाटन करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, ''शीला दीक्षित सरकार के 15 साल के कार्यकाल में 70 फ्लाईओवर बने थे जबकि हमारे साढ़े 4 साल में 23 फ्लाईओवर बन चुके हैं. ऐसा भ्रम फैलाया जा रहा है कि हमारी सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम नहीं करती लेकिन ये सच नहीं. हम पूरी दिल्ली का विकास कर रहे हैं. जल्द ही 3 फ्लाईओवर का उद्घाटन और किया जाएगा.''

क्या थी यहां समस्या? 
दिल्ली की शीला दीक्षित सरकार ने इससे पहले इसी जगह पर 900 मीटर लंबा एक तरफा फ्लाईओवर बनाया था और उसी को दो हिस्सों में बांटकर दोनों तरफ़ का ट्रैफिक उससे निकाला जाता था. लेकिन अब 2.85 किलोमीटर 3 लेन का फ्लाईओवर बनाया गया है जो दक्षिणी दिल्ली के मुनिरका से आर्मी हॉस्पिटल तक जाएगा और एयरपोर्ट के लिए सीधा निकाल देगा. यहां रोजाना दो लाख वाहन आ जा सकेंगे और जाम नहीं लगेगा.

'ऑपरेशन बालाकोट' के बाद से बंद एयरस्पेस को खोलना क्या पाकिस्तान की अब मजबूरी है?

6 डेडलाइन चूकने के बाद बना 
यह फ्लाईओवर 6 डेडलाइन चूकने के बाद दिल्ली के जनता को मिलने जा रहा है. नवंबर 2014 में इसका काम शुरू हुआ था और इस को 2 साल के भीतर यानी नवंबर 2016 में बन जाना चाहिए था. लेकिन लगभग पौने 3 साल बाद ये तैयार हुआ है.

किस कारण से हुई देरी? 
205 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाला राव तुलाराम फ्लाईओवर तकनीकी, आर्थिक और पर्यावरण की समस्या के चलते देरी से बन पाया. पेड़ काटने का मुद्दा गरमाया तो पेड़ काटने के लिए इजाज़त दिल्ली हाईकोर्ट ने दी तब जाकर काम आगे बढ़ा. इलाके के लोगों ने कोर्ट में केस दिया जिससे और देरी हुई. हालात ये हो गई कि कांट्रेक्टर PWD ने पेनल्टी लगाकर दंडित भी किया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली : तिलक नगर के घर में मिला जिम ट्रेनर और उनकी दोस्त का शव, जांच जारी
दिल्ली वालों के लिए खुशखबरी: अगर इस रोड से जाते हैं तो नहीं मिलेगा जाम, आज से खुला फ्लाईओवर
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Next Article
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com