दिल्‍ली : ATM हैकिंग में शामिल मैकेनिकल इंजीनियर गिरफ्तार, गैंग के साथ इस तरह देता था वारदात को अंजाम..

आरोपी वसीम मैकेनिकल इंजीनियर है और वो उसे एटीएम की पूरी तकनीकी जानकारी है. अन्य आरोपी व्यक्तियों ने उसे कमीशन के आधार पर काम पर रखा था.

दिल्‍ली : ATM हैकिंग में शामिल मैकेनिकल इंजीनियर गिरफ्तार, गैंग के साथ इस तरह देता था वारदात को अंजाम..

आरोपी वसीम मैकेनिकल इंजीनियर है, उसे एटीएम की पूरी तकनीकी जानकारी है

नई दिल्‍ली :

Delhi Police: दिल्ली पुलिस ने ATM हैकिंग के आरोप में एक मैकेनिकल इंजीनियर को गिरफ्तार किया है उसके पास से एक डिवाइस भी बरामद हुई है. आरोपी मेवाती गैंग का मेंबर बताया जा रहा है. मध्य दिल्ली की डीसीपी श्वेता चौहान के मुताबिक, 11 मई को  करोल बाग थाने में एक एक्सिस बैंक के ATM को तोड़ने के संबंध में एक पीसीआर मिली. शिकायतकर्ता हिताची पेमेंट सर्विस लिमिटेड ने आरोप लगाया कि एक्सिस बैंक का ATM क्षतिग्रस्त हो गया है और पैसा चोरी हो गया है लेकिन बैंक अधिकारी द्वारा पैसे के नुकसान का पता नहीं लगाया जा सका.पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू की, सीसीटीवी फुटेज और तकनीकी निगरानी से पता चला कि  इसमें शामिल गिरोह मेवात, हरियाणा का था.  21 मई को सूचना के आधार पर पुलिस टीम ने एक आरोपी के वाहन का लगभग 10-12 किलोमीटर तक पीछा उसे पकड़ लिया.

आरोपी वसीम मैकेनिकल इंजीनियर है और वो उसे एटीएम की पूरी तकनीकी जानकारी है. अन्य आरोपी व्यक्तियों ने उसे कमीशन के आधार पर काम पर रखा था. गिरोह में तीन अन्य आरोपी भी शामिल हैं, जो गांव के लोगों के नए बैंक खाते खोलते थे. वे उनके खाते की जानकारी और एटीएम कार्ड रखते थे. आरोपियों ने खुद के बैंक खाते भी खोले थे. आरोपी वसीम ने रिमोट कंट्रोल के साथ ऑटोमैटिक इलेक्ट्रिक एडॉप्टर युक्त इलेक्ट्रिक हैकिंग डिवाइस की व्यवस्था की और एक मैकेनिकल टूल किट ऑनलाइन खरीदी. वह एटीएम हैकिंग में महारथ हासिल करने के लिए यू-ट्यूब वीडियो देखता था.  आरोपी एटीएम मशीन की बिजली की सप्लाई काट देते थे और अपने रिमोट-ऑपरेटेड एडॉप्टर के माध्यम से बिजली की सप्लाई करते थे. उसके बाद वे एटीएम कार्ड डालते थे और पैसे निकालते थे और जब एटीएम से पैसा निकल जाता था, तो वे या रिमोट कंट्रोल से बिजली काटकर निकासी को रोक देते थे. इस तरह मशीन को हैक कर लेते थे.वे बैंक कस्टमर केयर में शिकायत दर्ज कराते थे और पैसे का दावा करते थे. उन्होंने बिना सुरक्षा गार्ड के चल रहे 680 एटीएम लिस्ट तैयार की थी जहां वो वारदात करने वाले थे.

- ये भी पढ़ें -

* VIDEO: कांग्रेस MLA ने दलित संत के मुंह से निकाल कर खाया खाना, कट्टरपंथी तत्वों को करारा जवाब
* COVID-19: भारत में ओमीक्रोन के सब-वेरिएंट बीए.4, बीए.5 के मामले आए सामने
* जापानी बच्चे की हिन्दी सुन गदगद हुए PM मोदी, ऑटोग्राफ देकर पूछा- "आपने कहाँ से सीखी?.."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"दिल्‍ली में 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाएं, पेड़ उखड़े, हवाई यातायात भी प्रभावित