विज्ञापन
This Article is From Mar 23, 2022

थाईलैंड में बंद होगा डिजिटल एसेट्स का पेमेंट के तौर पर इस्तेमाल

थाईलैंड ने गुड्स और सर्विसेज के लिए 1 अप्रैल से डिजिटल एसेट्स के जरिए पेमेंट करने पर प्रतिबंध लगा दिया है

थाईलैंड में बंद होगा डिजिटल एसेट्स का पेमेंट के तौर पर इस्तेमाल
बहुत से देशों में क्रिप्टो से जुड़े स्कैम के मामले बढ़े हैं

डिजिटल एसेट्स को लेकर कुछ देशों में सख्ती की जा रही है. इसी कड़ी में थाईलैंड ने गुड्स और सर्विसेज के लिए 1 अप्रैल से डिजिटल एसेट्स के जरिए पेमेंट करने पर प्रतिबंध लगा दिया है. थाइलैंड के सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) ने यह जानकारी दी. बैंक ऑफ थाईलैंड (BOT) के साथ SEC की डिजिटल एसेट्स को लेकर चर्चा में इस पर सहमति बनी थी. 

Reuters की रिपोर्ट के अनुसार, SEC ने एक स्टेटमेंट में बताया है कि BOT के साथ उसकी डिजिटल एसेट से जुड़ी फर्मों की इस तरह की एक्टिविटी को रेगुलेट करने की जरूरत पर चर्चा हुई थी. ऐसी एक्टिविटीज से थाईलैंड की वित्तीय स्थिरता और इकोनॉमी पर असर पड़ सकता है. BOT ने इससे पहले भी कहा है कि वह क्रिप्टोकरेंसीज का समर्थन नहीं करता. इस वर्ष की शुरुआत में इंडोनेशिया ने भी वित्तीय फर्मों को क्रिप्टोकरेंसीज से जुड़ी सर्विसेज की पेशकश नहीं करने की चेतावनी दी थी. 

बहुत से देशों में क्रिप्टो से जुड़े स्कैम के मामले भी बढ़े हैं. रिसर्च फर्म Chainalysis की हाल की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि पिछले वर्ष इन स्कैम्स के जरिए 7.7 अरब डॉलर की धोखाधड़ी की गई थी. अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने हाल ही में ब्लॉकचेन एनालिसिस और वर्चुअल एसेट्स से जुड़े फ्रॉड को पकड़ने के लिए FBI की एक यूनिट शुरू करने की घोषणा की थी. डिपार्टमेंट ने पिछले महीने धोखाधड़ी का एक बड़ा मामला पकड़ा था. इसमें न्यूयॉर्क के एक दंपत्ति पर 4.5 अरब डॉलर से अधिक (लगभग 33,750 करोड़ रुपये) के बिटकॉइन्स की लॉन्ड्रिंग करने का आरोप है. ये बिटकॉइन लगभग छह वर्ष पहले डिजिटल करंसी एक्सचेंज Bitfinex को हैक कर चुराए गए थे. पिछले वर्ष अमेरिका के सबसे बड़े फ्यूल पाइपलाइन नेटवर्क पर सायबर हमले के बाद प्रेसिडेंट  Joe Biden के तहत आने वाले रेगुलेटर्स ने क्रिप्टोकरंसी इंडस्ट्री की स्क्रूटनी बढ़ाई है.

हाल ही में EU अथॉरिटीज की ओर से क्रिप्टो एसेट्स को लेकर लोगों को यह सीधी चेतावनी दी गई थी. इससे संकेत मिला था कि क्रिप्टो में इनवेस्टमेंट करने वालों के पास EU के फाइनेंशियल सर्विसेज कानून के तहत किसी सुरक्षा या मुआवजे का प्रावधान नहीं है. रेगुलेटर्स इससे चिंतित हैं कि Bitcoin और Ether सहित क्रिप्टोकरेंसीज में इनवेस्टमेंट करने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
थाईलैंड में बंद होगा डिजिटल एसेट्स का पेमेंट के तौर पर इस्तेमाल
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com