विज्ञापन
This Article is From May 26, 2022

पॉपुलर टोकन Bitcoin, Ether में गिरावट के साथ Crypto मार्केट आज फिर सुस्त

मीम क्रिप्टोकरेंसी Dogecoin और Shiba Inu में 5-6 प्रतिशत गिरावट देखने को मिली है

पॉपुलर टोकन Bitcoin, Ether में गिरावट के साथ Crypto मार्केट आज फिर सुस्त
विश्व अर्थव्यवस्था में चल रही मंदी का असर क्रिप्टोकरेंसी मार्केट पर भी देखा जा रहा है

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में लगातार अस्थिरता बनी हुई है. इस बीच गुरूवार को बिटकॉइन समेत बाकी क्रिप्टोकरेंसी में भी मंदी देखने को मिली. बिटकॉइन की कीमत 0.86 % नीचे आ गई और यह भारतीय एक्सचेंज कॉइनस्विच कुबेर पर $31,461 (लगभग 24 लाख रुपये) पर ट्रेड कर रहा था. हालांकि, ग्लोबल एक्सचेंज्स पर इसकी कीमत में हल्का सुधार देखा गया और Binance और CoinMarketCap जैसे एक्सचेंज्स पर यह $29,848 (लगभग 23 लाख रुपये) पर ट्रेड कर रहा था. 

Ether में आज बिटकॉइन से ज्यादा गिरावट देखी गई. यह 2.38% नीचे आ गया. खबर लिखने के समय पर भारत में ईथर की कीमत $2,048 (लगभग 1.5 लाख रुपये) पर ट्रेड कर रही थी. गैजेट्स 360 क्रिप्टोकरेंसी प्राइस ट्रैकर बताता है कि पॉपुलर ऑल्टकॉइन्स जैसे Binance Coin, Cardano, Solana, Polkadot और Avalanche आदि में आज गिरावट दर्ज हुई है. स्टेबल कॉइन्स की कीमत में आज मिक्स ट्रेंड देखने को मिला. बढ़त हासिल करने वाले स्टेबल कॉइन्स में Tether और USD Coin रहे. लेकिन, यह बढ़त बहुत मामूली थी. Binance USD आज लाल रंग में दिखाई दिया. 

मीम क्रिप्टोकरेंसी की बात करें तो Dogecoin और Shiba Inu में काफी गिरावट देखने को मिली है. दोनों ही मीम क्रिप्टोकरेंसी में 5-6 प्रतिशत की गिरावट आई है. CoinDCX क्रिप्टो एक्सचेंज ने गैजेट्स 360 को बताया कि विश्व की अर्थव्यवस्था की हालिया स्थिति का असर क्रिप्टोकरेंसी मार्केट पर काफी ज्यादा है. इसकी वजह से ही अधिकतर क्रिप्टोकरेंसी हरे की बजाए लाल रंग में दिखाई दे रही हैं. 

क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ी अन्य खबरों की बात करें तो, बिटकॉइन की पॉपुलरटी विश्व के देशों को इसे फिएट मनी के समान दर्जा देने के लिए मजबूर कर रही है. सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक (CAR) एक डेडीकेटेड क्रिप्टो हब लॉन्च करने की प्लानिंग कर रहा है. इसका नाम सांगो (Snago) होगा. बीते दिनों अप्रैल में ही CAR ने बिटकॉइन को लीगल टेंडर के रूप में अपनाने की घोषणा की थी. ऐसा करने वाला अफ्रीका का यह पहला देश था. CAR के राष्ट्रपति फॉस्टिन आर्चेंज टुआडेरा ने अधिकारिक रूप से ट्विटर पर सांगो की घोषणा की. साथ में एक वेबसाइट एड्रेस को शेयर किया गया है जिस पर आप सांगो प्रोजेक्ट के लिए योगदान दे सकते हैं या इसकी वेट लिस्ट में जाकर रजिस्टर कर सकते हैं.   

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
पॉपुलर टोकन Bitcoin, Ether में गिरावट के साथ Crypto मार्केट आज फिर सुस्त
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com