विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 16, 2022

ईरान की अपने नागरिकों को चेतावनी, क्रिप्‍टोकरेंसीज को खरीदना-बेचना गैरकानूनी

क्रिप्टोकरेंसीज की माइनिंग या इम्पोर्ट के लिए इनका इस्तेमाल करना ईरान के कानून का उल्लंघन नहीं होगा

Read Time: 3 mins
ईरान की अपने नागरिकों को चेतावनी, क्रिप्‍टोकरेंसीज को खरीदना-बेचना गैरकानूनी
ईरान ने क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट वाला इम्पोर्ट का पहला ऑर्डर दिया है

कई देशों की ओर से प्रतिबंधों का सामना कर रहे ईरान ने अपने नागरिकों और फर्मों को यह चेतावनी दी है कि क्रिप्टोकरेंसीज को खरीदना या बेचना गैर कानूनी है. हालांकि, क्रिप्टोकरेंसीज की माइनिंग या इम्पोर्ट के लिए इनका इस्तेमाल करना ईरान के कानून का उल्लंघन नहीं होगा. ईरान ने इसी महीने क्रिप्टोकरेंसी में पेमेंट वाला इम्पोर्ट का पहला ऑर्डर दिया है.

सेंट्रल बैंक ऑफ ईरान के गवर्नर Ali Salehabadi ने हाल ही में स्थानीय मीडिया को बताया कि क्रिप्टोकरेंसीज की खरीद और बिक्री या इनवेस्टमेंट के लिए डिजिटल एसेट्स के इस्तेमाल पर रोक है. हालांकि, ऑथराइज्ड व्यक्ति और फर्में कानूनी तौर पर क्रिप्टोकरेंसीज की माइनिंग कर सकती हैं. उन्होंने सेंट्रल बैंक और मिनिस्ट्री ऑफ इंडस्ट्री जैसे अन्य सरकारी संस्थानों की ओर से अपनाए जाने वाले रेगुलेशंस का जिक्र करते हुए कहा कि ईरान की फर्मों के लिए इम्पोर्ट का भुगतान क्रिप्टोकरेंसी में करने की अनुमति है. इसी सप्ताह डिप्टी मिनिस्टर ऑफ ट्रेड Alireza Peymanpak ने बताया था कि ईरान ने क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल कर पहला इम्पोर्ट ऑर्डर दिया है और इसमें लगभग एक करोड़ डॉलर का सामान खरीदा गया है. 

हालांकि, ईरान के अंदर क्रिप्टो के जरिए भुगतान की अनुमति नहीं दी गई है. सरकार ने स्थानीय एक्सचेंजों पर शिकंजा कसा है और केवल बैंकों और लाइसेंस प्राप्त फॉरेक्स एजेंट्स को ही ईरान में माइन की गई डिजिटल करेंसीज का इम्पोर्ट के लिए भुगतान में इस्तेमाल की अनुमति है. ईरान में लगभग तीन वर्षों से क्रिप्टो माइनिंग को एक वैध इंडस्ट्रियल एक्टिविटी के तौर पर स्वीकार किया गया है. बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसीज की माइनिंग के लिए कई फर्मों को लाइसेंस दिया गया है. इसका असर ईरान में इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई पर भी बढ़ा है. क्रिप्टोकरेंसीज की माइनिंग के लिए कंप्यूटर्स के नेटवर्क और अन्य इक्विपमेंट्स का इस्तेमाल होता है और ये इलेक्ट्रिसिटी की काफी खपत करते हैं.

ईरान में इलेक्ट्रिसिटी की डिमांड बढ़ने पर रजिस्टर्ड क्रिप्टो फार्म्स को कामकाज बंद करने का निर्देश दिया जाता है. इसके अलावा ईरान की पावर जेनरेशन और डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने गैर कानूनी तरीके से माइनिंग करने वालों को पकड़ने के अभियान भी चलाए है. चीन जैसे कुछ अन्य देशों ने इलेक्ट्रिसिटी की खपत अधिक होने के कारण क्रिप्टो माइनिंग पर पूरी तरह रोक लगाई है. अमेरिका के टेक्सस में भी क्रिप्टो माइनिंग के कारण इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई में रुकावट आई थी और इसका स्थानीय लोगों ने काफी विरोध किया था. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्रिप्टो एक्सचेंज Vauld के 4.65 करोड़ डॉलर के एसेट्स पर ED ने लगाई रोक
ईरान की अपने नागरिकों को चेतावनी, क्रिप्‍टोकरेंसीज को खरीदना-बेचना गैरकानूनी
Bitcoin-Ether नुकसान में, स्‍टेबलकॉइंस ने कमाया मुनाफा, जानें कैसा है क्रिप्‍टो मार्केट का हाल
Next Article
Bitcoin-Ether नुकसान में, स्‍टेबलकॉइंस ने कमाया मुनाफा, जानें कैसा है क्रिप्‍टो मार्केट का हाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;