क्रिप्‍टो मार्केट में गिरावट का असर, UAE के एक्सचेंजों ने घटाई वर्कफोर्स

क्रिप्टो एक्सचेंज BitOasis को पिछले वर्ष अबु धाबी ग्लोबल मार्केट से कई ट्रेडिंग सर्विसेज देने की अनुमति मिली थी

क्रिप्‍टो मार्केट में गिरावट का असर, UAE के एक्सचेंजों ने घटाई वर्कफोर्स

BitOasis को पिछले वर्ष अबु धाबी ग्लोबल मार्केट से कई ट्रेडिंग सर्विसेज देने की अनुमति मिली थी

खास बातें

  • BitOasis ने बताया है कि उसने मंदी के कारण अपनी वर्कफोर्स में कमी की है
  • यह खाड़ी देशों के कस्टमर्स को सर्विसेज देता है
  • बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक Coinbase ने भी छंटनी की है

पिछले कुछ महीनों से क्रिप्टो मार्केट में जारी गिरावट का असर इस सेगमेंट से जुड़ी फर्मों पर पड़ा है. इस वजह से कुछ क्रिप्टो एक्सचेंजों और फर्मों ने छंटनी भी की है. संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के क्रिप्टो एक्सचेंज BitOasis ने बताया है कि उसने मंदी के कारण अपने कुछ एंप्लॉयीज को हटाया है.

अमेरिका में फेडरल रिजर्व के इन्फ्लेशन पर नियंत्रण करने के लिए इंटरेस्ट रेट बढ़ाने और क्रिप्टो लेंडिंग फर्म Celsius Network के कस्टमर्स की ट्रांजैक्शंस पर रोक लगाने के बाद से क्रिप्टो मार्केट में काफी बिकवाली हो रही है. BitOasis की शुरुआत लगभग सात वर्ष पहले दुबई में हुई थी और यह खाड़ी देशों के कस्टमर्स को सर्विसेज देता है. इसके प्रवक्ता ने कहा कि वर्कफोर्स को लगभग 5 प्रतिशत घटाया गया है. BitOasis के CEO और को-फाउंडर Ola Doudin ने एक ईमेल में बताया, "दुबई, अबु धाबी और अम्मान के ऑफिस से एंप्लॉयीज को हटाया गया है." 

BitOasis को पिछले वर्ष अबु धाबी ग्लोबल मार्केट से कई ट्रेडिंग सर्विसेज देने की अनुमति मिली थी. UAE सेंट्रल बैंक की फाइनेंशियल इंटेलिजेंस यूनिट के पास यह एक वर्चुअल एसेट सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर रजिस्टर्ड है. मार्च में BitOasis को दुबई की वर्चुअल एसेट्स रेगुलेटरी अथॉरिटी (VARA) से अस्थायी अनुमति मिली थी. इससे पहले बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में शामिल  Coinbase ने डिजिटल एसेट्स सेगमेंट में बड़ी गिरावट के कारण अपनी वर्कफोर्स को 18 प्रतिशत घटाने का फैसला किया था. 

अमेरिका में हेडक्वार्टर रखने वाली इस फर्म का कहना है कि इंडस्ट्री के इस मुश्किल दौर में उसने कॉस्ट में कमी करने के लिए यह कदम उठाया है. इस फैसले से एक्सचेंज के 1,000 से अधिक एंप्लॉयीज की छंटनी होने का अनुमान है. एक्सचेंज के चीफ एग्जिक्यूटिव ऑफिसर Brian Armstrong ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "हमारी टीम के साइज को लगभग 18 प्रतिशत कम करने का मुश्किल फैसला लिया गया है. इससे इकोनॉमिक स्लोडाउन के दौरान फर्म की मजबूत स्थिति को पक्का किया जा सकेगा." उन्होंने एक्सचेंज के लिए हायरिंग की जिम्मेदारी लेते हुए कहा कि पिछले कुछ महीनों में बहुत से लोगों को रिक्रूट किया गया था और इससे अब फर्म की एफिशिएंसी पर असर पड़ रहा है. हाल ही में क्रिप्टो ट्रेडिंग और लेंडिंग प्लेटफॉर्म BlockFi ने लगभग 200 एंप्लॉयीज और क्रिप्टो एक्सचेंज Crypto.com ने लगभग 260 एंप्लॉयीज की छंटनी करने की घोषणा की थी. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com