विज्ञापन
This Article is From Jul 08, 2022

कमोडिटी स्ट्रैटजिस्ट Mike McGlone ने कहा- अगले 6 महीने Crypto मार्केट के लिए होंगे बेहतर

माइक मानते हैं कि जो निवेशक समझदार हैं वो इस स्थिति को दूसरी छमाही के लिए एक अवसर के रूप में इस्तेमाल करेंगे और दूसरी छमाही में मिलने वाले ईनाम/रिस्क को इसी वक्त के दौरान समझ सकेंगे

कमोडिटी स्ट्रैटजिस्ट Mike McGlone ने कहा- अगले 6 महीने Crypto मार्केट के लिए होंगे बेहतर
बिटकॉइन और क्रिप्टो मार्केट की स्थिति की तुलना 2018 की मंदी से की गई है

क्रिप्टोकरेंसी मार्केट कई दिनों से गिरावट से उबरने की बजाय और नीचे जा रही है. ऐसे में जाने माने कोमॉडिटी स्ट्रेट्जिस्ट माइक मैग्लोन (Mike McGlone) ने मार्केट के मूड के बारे में अपनी एनालिसिस दी है. माइक Bloomberg Intelligence में अग्रणी स्ट्रेट्जिस्ट के रूप में काम करते हैं और उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी का मिड ईयर यानि साल के बीच का अवलोकन दिया है, जो क्रिप्टो निवेशकों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो चुका है.  

Mike McGlone ने क्रिप्टोकरेंसी की वर्तमान स्थिति को 2000-2002 की स्टॉक मार्केट वाली स्थिति के बराबर रखा है. अपने एनालिसिस को माइक ने कई ट्वीट्स के जरिए समझाने की कोशिश की है.


उन्होंने कहा कि मार्केट के कमजोर प्लेयर्स इसमें से जब निकल जाएंगे और मार्केट एकदम से संकुचित हो चुकी होगी, तब जाकर मार्केट का बेस मजबूत होगा और यह फाइनेंशिअल सिस्टम में अच्छी तरह से स्थापित हो सकेगी. माइक मैक्गलॉन ने कहा कि साल की पहली छमाही में हमने मार्केट का ऐसा ही संकुचन ही देखा है, जिसके बाद यह अंदर से साफ हो जाएगी क्योंकि कमजोर प्लेयर्स इसमें से निकल चुके होंगे. 

माइक ने बिटकॉइन और क्रिप्टो मार्केट के लिए अगली तुलना 2018 की मंदी से की है. 2018 में इस नई एसेट क्लास ने ऐसी ही मंदी का सामना किया था, जब बिटकॉइन की कीमत इसके उच्चतम स्तर से 75% नीचे गिर गई थी. उस वक्त बिटकॉइन के लिए 3000 डॉलर का स्तर सबसे निचला स्तर बन गया था. उसके बाद 2020 में जब कोरोना महामारी आई तो बिटकॉइन एक बार फिर से 3 हजार डॉलर के निचले स्तर तक पहुंच गया. 

तब क्रिप्टोकरेंसी मार्केट ने अपनी कीमत के लिए नए चढ़ाव तय किए. इस वक्त मैक्रो इकोनॉमी की स्थिति कुछ अलग है. हो सकता है कि बिटकॉइन अपने अब तक के निचले स्तर 17000 डॉलर पर फिर से मंडराने लगे, लेकिन साल की दूसरी छमाही उन लोगों के लिए फायदेमंद होगी जिन्होंने बिटकॉइन में लम्बे समय के लिए निवेश किया हुआ है. माइक मानते हैं कि जो निवेशक समझदार हैं वो इस स्थिति को दूसरी छमाही के लिए एक अवसर के रूप में इस्तेमाल करेंगे और दूसरी छमाही में मिलने वाले ईनाम/रिस्क को इसी वक्त के दौरान समझ सकेंगे. माइक ने अपने इन अनुमानों को Bloomberg Galaxy Crypto Index का आधार दिया है जो कि 2018 की मंदी के करीब पहुंच चुका है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्रिप्टो करेंसी कारोबार के लिये टीडीएस दर में कटौती पर विचार करे सरकार: रिपोर्ट
कमोडिटी स्ट्रैटजिस्ट Mike McGlone ने कहा- अगले 6 महीने Crypto मार्केट के लिए होंगे बेहतर
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Next Article
Dogecoin यूजर्स अब Binance पर कमा सकते हैं 10% तक एनुअल पर्सेंटे यील्ड (APY)
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com