स्पेन में बंद हुई बाइनेंस की डेरिवेटिव्स सर्विसेज

Binance को बैंक ऑफ स्पेन से सर्टिफिकेट नहीं मिला है, जो प्रत्येक एक्सचेंज को चलाने के लिए जरूरी होता है

स्पेन में बंद हुई बाइनेंस की डेरिवेटिव्स सर्विसेज

एक्सचेंज को हाल ही में दुबई में सर्विसेज शुरू करने के लिए लाइसेंस मिला था

खास बातें

  • एक्सचेंज ने स्पेन में सिक्योरिटीज मार्केट के रेगुलेटर से अनुमति मांगी है
  • अथॉरिटीज का मानना है कि ऐसी सर्विसेज से इनवेस्टर्स का रिस्क बढ़ता है
  • इससे Binance के लिए स्पेन में बिजनेस करना मुश्किल हो जाएगा

स्पेन ने Binance से क्रिप्टो डेरिवेटिव्स सर्विसेज को पूरी तरह से बंद करने के लिए कहा है. सरकार का मानना है कि इस तरह की सर्विसेज से निवेशकों के लिए खतरा और नुकसान दोनों बढ़ सकते हैं. इन सर्विसेज के लिए यह स्पेन में सिक्योरिटीज मार्केट के रेगुलेटर CNMV से अनुमति लेने की कोशिश कर रहा है. स्पेन में एक्सचेंज की वेबसाइट ने अपने डेरिवेटिव्स सेगमेंट को हटा दिया है. 

स्पेन की मीडिया ऑर्गनाइजेशन La Informacion की रिपोर्ट के अनुसार, Binance से स्पेन में क्रिप्टो डेरिवेटिव्स सर्विसेज पूरी तरह बंद करने के लिए कहा गया है कि क्योंकि अथॉरिटीज का मानना है कि इस तरह की सर्विसेज से इनवेस्टर्स के लिए रिस्क और नुकसान होने की आशंका बढ़ती है. Binance ने पिछले कुछ महीनों में CNMV के अधिकारियों के साथ कई मीटिंग की हैं. CNMV की चेतावनी के बाद एक्सचेंज ने डेरिवेटिव्स सर्विसेज बंद करने का फैसला किया है. Binance को बैंक ऑफ स्पेन से सर्टिफिकेट नहीं मिला है, जो प्रत्येक एक्सचेंज को चलाने के लिए जरूरी होता है. 

इस वर्ष की शुरुआत में Binance ने इस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन दिया था लेकिन इसे क्रिप्टो ब्रोकर के तौर पर अभी तक अनुमति नहीं मिली है. इसका मतलब है कि यह CNMV की ग्रे लिस्ट में है. इस लिस्ट में ऐसी फर्मों को रखा जाता है जिनके पास रेगुलेटर की ओर से स्वीकृति नहीं होती. हालांकि, इस वजह से एक्सचेंज के बिजनेस को अवैध नहीं करार दिया जा सकता. ग्रे लिस्ट में कॉइनबेस और Bit2Me सहित कई अन्य एक्सचेंज भी रखे गए हैं. हालांकि, इससे Binance के लिए स्पेन में बिजनेस करना मुश्किल हो जाएगा. 

हाल ही में Binance को फ्रांस में बिजनेस शुरू करने के लिए अथॉरिटीज की ओर से अनुमति मिली थी. फ्रांस के स्टॉक मार्केट रेगुलेटर AMF ने एक्सचेंज को वर्चुअल एसेट्स सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर बिजनेस करने की अनुमति दी है. इससे फ्रांस के नागरिकों को क्रिप्टो एसेट्स के लिए Binance क्रिप्टो ट्रेडिंग और कस्टडी सर्विसेज दे सकेगा. Binance के पास कई देशों में सर्विसेज देने के लिए लाइसेंस है. हालांकि, कुछ देशों में इसे रेगुलेटरी मुश्किलों का सामना भी करना पड़ रहा है. एक्सचेंज को हाल ही में दुबई में सर्विसेज शुरू करने के लिए लाइसेंस मिला था. इसके पास संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के तीन रीजंस में सर्विसेज देने के लिए अथॉरिटीज से अनुमति है. 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com