दिल्ली: दक्षिण एशियाई लड़कियों से दोस्ती करके उन्हें ब्लैकमेल करने वाला युवक पकड़ा गया

युवक ने मोबाइल फोन को ही अपनी दुनिया बना लिया, सालों से खुद को कमरे में बंद किए था, महीने में एक बार कमरे से निकलता और साल में एक बार नहाता

दिल्ली: दक्षिण एशियाई लड़कियों से दोस्ती करके उन्हें ब्लैकमेल करने वाला युवक पकड़ा गया

दिल्ली पुलिस ने आरोपी जतिन भारद्वाज को गिरफ्तार कर लिया है.

खास बातें

  • एक ऐप के जरिए दक्षिण एशियाई देशों की लड़कियों से दोस्ती
  • लड़कियों से अश्लील फोटो मांगकर उन्हें पैसे देने का वादा करता था
  • अश्लील तस्वीर या वीडियो आ जाने के बाद वह ब्लैकमेल करता था
नई दिल्ली:

दिल्ली के शाहदरा जिले की पुलिस की साइबर सेल ने एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया, जो सालों से बस एक कमरे में बंद था. वह साल में एक बार अपने बर्थडे पर ही नहाता था और महीने में केवल एक बार अपने कमरे से निकलता था. अपने कमरे में वह मोबाइल पर ही बिज़ी रहता था. वह एक ऐप के जरिए दक्षिण एशियाई देशों की ऐसी लड़कियों से दोस्ती करता था जो गरीबी या किसी और वजह से डिप्रेशन में या परेशानी में होती थीं. आरोपी उनकी अश्लील फोटो मांगकर उन्हें पैसे देने का वादा करता था, लेकिन अश्लील तस्वीर या वीडियो आ जाने के बाद वह उन्हें पैसे देने के बजाय ब्लैकमेल करता था. आरोपी अब तक ऐसी 15 से ज्यादा लड़कियों से दोस्ती कर चुका है.

शाहदरा के डीसीपी आर सत्यसुन्दरम के मुताबिक एक इंडोनेशिया की पीड़ित लड़की ने ऑनलाइन शिकायत देकर बताया कि वह एक शख्स से "टॉक लाइफ" नाम के ऐप पर मिली थी. बाद में उसने उस व्यक्ति के साथ व्हाट्सऐप पर चैट करना शुरू कर दिया. उस शख्स ने बताया कि वह दिल्ली का रहने वाला है. शिकायतकर्ता ने यह भी आरोप लगाया कि उक्त व्यक्ति ने शुरुआत में उसे एक अश्लील फोटो और वीडियो देने की शर्त पर पैसे देने की पेशकश की. वह गरीबी का सामना कर रही थी और उसे अपने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए पैसे की सख्त जरूरत थी. इसलिए उसने आरोपी के साथ अपनी तस्वीरें और वीडियो साझा किए. लेकिन वादे के मुताबिक उसे कोई वित्तीय सहायता नहीं दी गई. इसके बाद उस शख्स ने और तस्वीरों और वीडियो की मांग की और शिकायतकर्ता को धमकी दी कि अगर वह अपनी तस्वीरें और वीडियो फिर से साझा नहीं करेगी तो वह पिछली तस्वीरें और वीडियो इंस्टाग्राम पर अपलोड कर देगा. पीड़ित की शिकायत पर दिल्ली के जीटीबी एनक्लेव थाने में केस दर्ज किया गया.

पुलिस ने जांच में पाया कि आरोपी का मोबाइल स्विच ऑफ है. लेकिन जल्द ही पुलिस ने 21 साल के आरोपी जतिन भारद्वाज  को दिलशाद गार्डन से गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ के दौरान पता चला कि आरोपी जतिन मोबाइल पर "टॉक लाइफ" नामक एक ऐप का उपयोग करता है. शिकायतकर्ता के अनुसार, यह ऐप मानसिक रूप से बीमार, चिंतित, अवसादग्रस्त और तनावग्रस्त व्यक्तियों के लिए है जिसके माध्यम से कोई भी दक्षिण एशियाई देशों की लड़कियों से संपर्क कर सकता है.

आरोपी जतिन ने कहा कि उसने इस ऐप पर पीड़ित लड़की से चैट करना शुरू कर दिया और बाद में उसने व्हाट्स ऐप चैट शुरू किया. उसने पीड़ित को हर महीने 200-300 अमेरिकी डॉलर वित्तीय सहायता के रूप में देने का लालच दिया. इसके बदले उससे अश्लील तस्वीरें और वीडियो देने को कहा. पूछताछ के दौरान आरोपी जतिन ने यह भी खुलासा किया कि वह दक्षिण एशियाई देशों की 15 से अधिक लड़कियों के साथ चैट करता था. वह तीन पीड़ित लड़कियों की अश्लील तस्वीरें और वीडियो हासिल करने में सफल रहा.


पुलिस के मुताबिक आरोपी जतिन ने खुद को बाहरी दुनिया से अलग कर रखा था. उसने अपने मोबाइल को ही अपनी दुनिया बना लिया था. वह महीने में एक-दो बार ही अपने कमरे से बाहर निकलता था. आरोपी के पिता ने कहा कि उसके बेटे ने पिछले छह साल से उससे बात नहीं की है और उसकी मां उसे उसके कमरे में ही खाना मुहैया कराती है. उन्होंने यह भी कहा कि वह साल में केवल एक बार यानी अपने जन्मदिन पर ही नहाता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पुलिस ने आरोपी के पास से वह मोबाइल फोन भी बरामद कर लिया जिससे वह चैट करता था. आरोपी 10वीं तक पढ़ा है. मामले की जांच अभी जारी है.