दिल्ली एयरपोर्ट पर डीआरआई ने 62 किलो हेरोइन बरामद की, कीमत 434 करोड़

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Delhi International Airport) के कार्गो परिसर से 62 किलोग्राम हेरोइन (Heroine) जब्त की गई है. डीआरआई ने 10 मई को ऑपेरशन "ब्लैक एंड व्हाइट" के तहत कार्गो खेप से 55 किलोग्राम हेरोइन जब्त की.

दिल्ली एयरपोर्ट पर डीआरआई ने 62 किलो हेरोइन बरामद की, कीमत 434 करोड़

यह भारत में हेरोइन की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है. 

नई दिल्ली :

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Delhi International Airport) के कार्गो परिसर से 62 किलोग्राम हेरोइन (Heroine) जब्त की गई है. डीआरआई ने 10 मई को ऑपेरशन "ब्लैक एंड व्हाइट" के तहत कार्गो खेप से 55 किलोग्राम हेरोइन जब्त की. जिसे "ट्रॉली बैग" घोषित किया गया था. बता दें, बरामद की गई हेरोइन की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में 434 करोड़ रुपये बताई जा रही है. यह भारत में हेरोइन की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है. वित्त मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी. 

युगांडा के एंटेबे से आया कार्गो दुबई होते हुए एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स, आईजीआई एयरपोर्ट, नई दिल्ली पहुंचा था. इसके बाद पंजाब और हरियाणा छापेमारी कर 7 किलो हेरोइन और 50 लाख रुपये बरामद की गई. जब्त की गई 62 किलो हेरोइन की कीमत अंतराष्ट्रीय बाजार में 434 करोड़ रुपये है. जबकि आयात की खेप में 330 ट्रॉली बैग थे. जब्त की गई हेरोइन को 126 ट्रॉली बैगों के खोखले धातु ट्यूबों के अंदर छिपाकर रखा गया था. डीआरआई अधिकारियों ने हीरोइन मंगाने वाले को भी पकड़ लिया है. अन्य संदिग्धों से भी पूछताछ की जा रही है. आगे की जांच चल रही है.


गौरतलब है, साल 2021 के दौरान डीआरआई द्वारा 3300 किलोग्राम से अधिक हेरोइन जब्त की गई. इसके अलावा, जनवरी 2022 से, डीआरआई ने आईसीडी तुगलकाबाद, नई दिल्ली में एक कंटेनर से 34 किलोग्राम मुंद्रा बंदरगाह पर एक कंटेनर से 201 किलोग्राम और पिपावाव बंदरगाह पर हेरोइन के साथ 392 किलोग्राम धागा (सुतली) सहित हेरोइन की महत्वपूर्ण जब्ती की है. पिछले तीन महीनों में कई मामले भी दर्ज किए गए हैं, जिससे अलग अलग एयरपोर्ट 60 किलो से अधिक हेरोइन जब्त की गई है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com