इंटरपोल की सूचना के बाद बाल यौन शोषण के मामले में मेरठ में सीबीआई का छापा

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एजेंसी को तुर्की से इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी सामग्री की बिक्री और वितरण के बारे में इनपुट मिले थे

इंटरपोल की सूचना के बाद बाल यौन शोषण के मामले में मेरठ में सीबीआई का छापा

प्रतीकात्मक तस्वीर

मेरठ:

अंतरराष्ट्रीय पुलिस बल इंटरपोल के इनपुट के आधार पर केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के मेरठ में एक घर पर ऑनलाइन चाइल्ड पोर्नोग्राफी सामग्री की बिक्री और वितरण के मामले में छापा मारा. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एजेंसी को तुर्की की राजधानी अंकारा से इंटरनेट पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी सामग्री की बिक्री और वितरण के बारे में इनपुट मिले थे.

इंटरपोल के माध्यम से प्राप्त इनपुट को लेकर सीबीआई ने और जांच-पड़ताल की. उसी के आधार पर एजेंसी के अधिकारियों ने मेरठ में जाकिर हुसैन कॉलोनी निवासी मोहम्मद निसार उर्फ निसार सैफी के घर पर छापा मारा.

अधिकारियों ने कहा कि आरोपी कथित रूप से व्हाट्सएप आदि जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहा था. वह बच्चों के अश्लील व यौनाचार के फोटो, वीडियो आदि को एकत्र करके, मांगकर, ब्राउज़ करके या डाउनलोड करके उनका उपयोग विज्ञापन करने, प्रचार करने, आदान-प्रदान करने या वितरित करने में शामिल था. 

उन्होंने कहा कि, मोहम्मद निशार द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सऐप आदि पर अकाउंट बनाने के लिए मोबाइल नंबर का इस्तेमाल किया गया था. वह टेक्स्ट या डिजिटल इमेज बनाकर बच्चों को अश्लील, अभद्र या यौन रूप में दिखा रहा था. वह यह इलेक्ट्रॉनिक रूप में सामग्री का आदान-प्रदान या वितरण करने के उद्देश्य से करता रहा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आरोपी के खिलाफ आईटी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है. अधिकारियों ने कहा कि, "उसकी इस मामले में संलिप्तता की अधिक जांच करने और अन्य आरोपियों की पहचान करने के लिए मामले की जांच की जा रही है."