ऑपरेशन 'प्रोएक्टिव, प्री-एम्प्टिव, प्रिवेंटिव' पुलिसिंग के तहत पांच राज्यों से 12 गैंगस्टर गिरफ्तार

इस गैंग के लोगों ने पंजाब,हरियाणा,राजस्थान और चंडीगढ़ में कई वारदात की हैं, अब ये दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कदम रखना चाह रहे थे

ऑपरेशन 'प्रोएक्टिव, प्री-एम्प्टिव, प्रिवेंटिव' पुलिसिंग के तहत पांच राज्यों से 12 गैंगस्टर गिरफ्तार

पुलिस ने पांच राज्यों से 12 गैंगस्टर को गिरफ्तार किया है.

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पांच राज्यों में एक बड़े ऑपेरशन को अंजाम देकर दिल्ली के दरवाजे पर दस्तक दे रहे खतरनाक आपराधिक गठबंधन का एक बहु-राज्यीय अभियान में भंडाफोड़ किया है और लकी पटियाल-बंबिहा-कौशल गैंग के एक दर्जन गैंगस्टरों को  गिरफ्तार किया है. इस गैंग के लोगों ने दिल्ली के गैंगस्टर सुनील उर्फ टिल्लू ताजपुरिया और नीरज बवाना से हाथ मिला लिया है. वे दिल्ली और एनसीआर में अपना गैंग चलाना चाह रहे थे. इस गैंग के लोगों ने पंजाब,हरियाणा,राजस्थान और चंडीगढ़ में कई वारदात की हैं. अब ये दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कदम रखना चाह रहे थे.

स्पेशल सेल के कॉउंटर इंटेलिजेंस यूनिट के डीसीपी मनीषी चंद्रा के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने पिछले कुछ महीनों में कई बड़े गैंगस्टरों को पकड़ा है जो जेल में है ,रोहिणी कोर्ट में गैंगस्टर जितेंद्र गोगी मारा गया और उसकी हत्या में शामिल सुनील उर्फ टिल्लू ताजपुरिया और कौशल समेत कई आरोपी तिहाड़ जेल में हैं. इस गैंग ने जितेंद्र गोगी को खत्म करने के बाद पंजाब की ओर अपना ध्यान केंद्रित किया और एक अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी व यूके निवासी संदीप सिंह सिद्धू की 14 मार्च की पंजाब में जालंधर के बाहर मल्लियां खुर्द में हत्या को अंजाम दिया. इस मामले में भी आरोपी कौशल को पंजाब पुलिस द्वारा साजिश के लिए गिरफ्तार किया गया था.

इसके बाद अलग-अलग राज्यों में फैले गैंग और गैंगस्टरों की जांच की गई, अलग-अलग राज्य पुलिस बलों की जांच में पता चला है कि इस गठबंधन के लोग एक 'हब एंड स्पोक' मॉडल में काम कर रहे थे. गैंग्स के कई  लोग यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, यूएसए, थाईलैंड, मलेशिया, आर्मेनिया आदि देशों बसे हुए हैं जो खुले तौर पर अपराधियों के हैंडलर के रूप में काम कर रहे थे.

महीनों की मेहनत के कारण काउंटर इंटेलिजेंस यूनिट ने कर्नाटक के बेंगलुरु, महाराष्ट्र के नासिक, मोहाली में जीरकपुर, पंजाब, हरियाणा के फरीदाबाद, हिमाचल प्रदेश के बद्दी के साथ-साथ दिल्ली में कुछ स्थानों पर संदिग्ध ठिकानों की निगरानी शुरू की. इस काम में कुल 40 पुलिसकर्मी लगाए गए थे.

एक बार गैंग्स के लोगों की पहचान के बाद पांच राज्यों में ताबड़तोड़ छापेमारी हुई और कुल 12 गैंगस्टर गिरफ्तार किए गए. इनमें सज्जन,अनिल उर्फ लठ, अजय, टेकचंद, दया चंद, कैलाश डागर, राहुल, सचिन, सौरभ मिश्रा, शक्ति राणा, सौरभ डागर और गुलशन को गिरफ्तार किया गया है.

मुख्य आरोपी झज्जर का रहने वाला है. उस पर इनाम है और वह 5 साल से फरार था. वह कांग्रेस के नेता विकास चौधरी की हत्या में शामिल था, जिसकी जून 2019 में हरियाणा के फरीदाबाद में हत्या कर दी गई थी. बाद में उसने अगस्त 2021 में पंजाब के मोहाली में युवा अकाली दल के नेता और भारतीय छात्र संगठन (SOI) के पूर्व अध्यक्ष विक्रमजीत सिंह उर्फ विक्की मिधु खेड़ा की हत्या कर दी थी.

आरोपी अनिल उर्फ लठ दिल्ली के ककरौला का रहने वाला है. उस पर गुरुग्राम पुलिस ने एक लाख का इनाम रखा हुआ था वो 2 साल से फरार था,पुलिस के मुताबिक उसने मार्च 2021 में हरियाणा के अंबाला में दोहरी हत्या की थी, जिसमें गलत पहचान के मामले में दो अनजाने पीड़ितों को बेरहमी से मार दिया गया था. बाद में, उसने अगस्त 2021 में पंजाब के मोहाली में युवा अकाली दल के नेता और भारतीय छात्र संगठन (SOI) के पूर्व अध्यक्ष विक्रमजीत सिंह उर्फ विक्की मिधु खेड़ा की हत्या कर दी थी.

आरोपी अजय हरियाणा के कुरुक्षेत्र का रहने वाला है. वह एक साल से फरार था. आरोपी अजय जेल में बंद गैंगस्टर भूप्पी राणा का सहयोगी है. वह अगस्त 2021 में पंजाब के मोहाली में युवा अकाली दल के नेता और भारतीय छात्र संगठन (SOI) के पूर्व अध्यक्ष विक्रमजीत सिंह उर्द विक्की मिधु खेड़ा की हत्या और बद्दी, हिमाचल प्रदेश में एक हत्या के मामले में शामिल था.

आरोपी टेकचंद फरीदाबाद का रहने वाला है उस पर 80 हज़ार रुपये का इनाम है. वह दो साल से फरार चल रहा था.आरोपी टेकचंद, अजनारा ले गार्डन, नोएडा, यूपी के सनसनीखेज दोहरे हत्याकांड में शामिल हत्यारों में से एक था, जिसमें फरीदाबाद, हरियाणा के एक राजनीतिक परिवार के एक सदस्य की हत्या कर दी गई थी. मार्च 2021 में यूपी के बुलंदशहर के धनुरा में उनके द्वारा की गई एक अन्य हत्या में, यूपी पुलिस के एक कांस्टेबल को भी गोली लगी थी.

आरोपी दयाचंद पलवल का रहने वाला है. उस पर 80 हज़ार का इनाम था. वह 2 साल से फरार था. आरोपी कविंदर उर्फ शक्ति राणा करनाल का रहने वाला है. कविंदर गैंग की लॉजिस्टिक रीढ़ रहा है; कई राज्यों में जघन्य मामलों में शामिल हत्यारों के लिए हथियार, रुकने के लिए ठिकाने मुहैया कराना, वाहन उपलब्ध कराने में शामिल रहा है.

प्रारंभिक पूछताछ के अनुसार कबड्डी खिलाड़ी संदीप सिंह सिद्धू की हत्या में गिरफ्तार आरोपी सचिन उर्फ ​​गचनू की भूमिका सामने आई है. इसे आगे सत्यापित किया जा रहा है और उसके साथ शामिल अन्य लोगों की पहचान की जा रही है.आरोपियों के पास से पिस्टल और 2 दर्जन कारतूस बरामद किए गए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संबंधित राज्यों को गिरफ्तारियों की सूचना दी जा रही है. आगे की जांच जारी है.