WTC Final: जानिए, साउथैम्पटन टेस्ट में कैसा रहेगा का पिच मिजाज, खुद क्यूरेटर ने दिए संकेत

WTC Final 2021:  भारत और न्यूजीलैंड (Ind vs NZ WTC Final) के बीच 18 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. ऐतिहासिक फाइनल से पहले क्रिकेट फैन्स और क्रिकेट पंडित साउथैम्पटन की पिच को लेकर अपनी-अपनी राय दे रहे हैं.

WTC Final: जानिए, साउथैम्पटन टेस्ट में कैसा रहेगा का पिच मिजाज, खुद क्यूरेटर ने दिए संकेत

WTC Final: जानिए, साउथैम्पटन टेस्ट में कैसा रहेगा का पिच मिजाज

खास बातें

  • साउथैम्पटन में 18 जून को खेला जाएगा WTC का फाइनल
  • साउथैम्पटन में कैसा रहेगा पिच, क्यूरेटर ने दिया बड़ा बयान
  • तेज और उछाल वाली पिच मिल सकती है फाइनल में

WTC Final 2021: भारत और न्यूजीलैंड (Ind vs NZ WTC Final) के बीच 18 जून को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा. ऐतिहासिक फाइनल से पहले क्रिकेट फैन्स और क्रिकेट पंडित साउथैम्पटन की पिच को लेकर अपनी-अपनी राय दे रहे हैं. हर तरफ एक ही चर्चा है कि जहां यह ऐतिहासिक फाइनल खेला जाएगा, वहां की पिच तेज गेंदबाजों को मदद देगी. अब साउथैम्पटन के पिच क्यूरेटर ने ऐतिहासिक फाइनल से पहले पिच को लेकर अहम खुलासा किया है. हैम्पशायर के हेड ग्राउंड्समैन साइमन ली ने संकेत दिया है कि आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test ChampionShip) फाइनल के लिए पिच में "गति, उछाल के साथ पिच 'कैरी भी करेगी. उन्होंने कहा कि वो ऐसी पिच तैयार करना चाहते हैं जिसपर बल्लेबाज और गेंदबाजों को बराबर का साथ मिले.

प्रैक्टिस खत्म होते ही शार्दुल ठाकुर बल्ला थामकर ऐसे निकल पड़े, पंत ने देखकर यूं लिए मजे, देखें Video

क्यूरेटर ने कहा है कि पिच में स्पिनरो को भी मदद मिलने के आसार हैं. साउथेम्प्टन के एजेस बाउल में 18 जून से शुरू होने वाले डब्ल्यूटीसी फाइनल में भारत और न्यूजीलैंड आमने-सामने होंगे, पिच  क्यूरेटर ली ने स्वीकार किया कि इंग्लैंड में इस तरह का विकेट बनाना एक कठिन काम है, वह "इसे ओवर-रोलिंग और इसे मारे बिना" विकेट में कुछ गति प्राप्त करने की कोशिश करेंगे. 


ली ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से कहा, ''''इस टेस्ट के लिये पिच तैयार करना थोड़ा आसान है क्योंकि यह त​टस्थ स्थल है, हमें आईसीसी (ICC) के निर्देशों का पालन करना है लेकिन हम अच्छी पिच तैयार करना चाहते हैं जिसमें दोनों टीमों के बीच बराबरी का मुकाबला हो. उन्होंने कहा, ''''निजी तौर पर मैं ऐसी पिच तैयार करना चाहता हूं जिसमें गति और उछाल है. ली ने कहा, ''''इंग्लैंड में ऐसा करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि अधिकतर समय मौसम साथ नहीं देता है लेकिन इस मैच के लिये भविष्यवाणी अच्छी है. काफी धूप रहेगी इसलिए हमें उम्मीद है कि इसमें तेजी होगी और अधिक रोलर न चलाने पर यह कड़ी पिच होगी.

दोनों टीमों के पास उच्च क्षमता के तेज गेंदबाज हैं और ली मैच में हर समय उनका प्रभाव देखना चाहते हैं. उन्होंने कहा, ''तेजी लाल गेंद की क्रिकेट को रोमांचक बनाती है. मैं क्रिकेट प्रशंसक हूं और मैं ऐसी पिच तैयार करना चाहता हूं जिसमें क्रिकेट प्रेमी प्रत्येक गेंद देखना चाहता हो, चाहे वह शानदार बल्लेबाजी हो या गेंदबाजी में बेहतरीन स्पैल.

WTC Final में मोहम्मद सिराज और इशांत शर्मा से से कौन होगा प्लेइंग XI में शामिल, देखें रिकॉर्ड क्या कहते हैं

ली ने कहा, ''यदि गेंदबाज और बल्लेबाज के बीच कौशल की जंग होती है तो फिर एक मेडन ओवर काफी रोमांचक हो सकता है.इसलिए यदि पिच से कुछ तेजी और उछाल मिलती है लेकिन बहुत अधिक एकतरफा मूवमेंट नहीं होता है तो मुझे खुशी होगी. स्पिन विभाग में भारत का पलड़ा भारी है. उसके पास रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के रूप में दो विश्वस्तरीय स्पिनर हैं. ली ने कहा कि मैच आगे बढ़ने के साथ स्पिनरों की भूमिका भी होगी. उन्होंने कहा, ''''जैसा मैंने कहा कि मौसम की भविष्यवाणी अच्छी है और यहां पिचें बहुत जल्दी शुष्क पड़ जाती है क्योंकि यहां की मिट्टी में थोड़ा बजरी भी है. इससे स्पिन हासिल करने में भी मदद मिलती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com