इंग्लैंड दौरे पर रविंद्र जडेजा के पास इतिहास बनाने का मौका, 3 दिलचस्प रिकॉर्ड निशाने पर

India Tour of England 2021: भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (World Test Championship) मैच के अलावा इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलनी है. इंग्लैंड दौरे और टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में सबकी नजर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) पर रहने वाली

इंग्लैंड दौरे पर रविंद्र जडेजा के पास इतिहास बनाने का मौका, 3 दिलचस्प रिकॉर्ड निशाने पर

रविंद्र जडेजा इंग्लैंड में रचने वाले इतिहास

India Tour of England 2021: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTCFinal) के लिए भारतीय टीम इंग्लैंड पहुंच गई है. भारतीय टीम अब क्वारंटीन में रह रही है. क्वारंटीन समय पूरा होने के बाद भारतीय टीम के खिलाड़ी अभ्यास सत्र में हिस्सा ले सकेंगे. बता दें कि भारतीय टीम को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (World Test Championship) मैच के अलावा इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलनी है. इंग्लैंड दौरे और टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में सबकी नजर रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) पर रहने वाली है. जडेजा इस समय शानदार फॉर्म में हैं. इसका नजारा उन्होंने आईपीएल में दिखाया है. बता दें कि इंग्लैंड के दौरे पर जडेजा कई रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं.

इंटरनेशनल क्रिकेट में कभी वाइड गेंद नहीं डालने वाले टॉप 10 गेंदबाज, देखें पूरी लिस्ट

अबतक जडेजा ने टेस्ट में खासकर  51 मैच खेल लिए हैं और इस दौरान 220 विकेट अपने नाम करने में सफल हो गए हैं. वहीं, ऑलराउंडर ने 1954 रन अबतक बल्ले से जमाए हैं जिसमें एक शतक और 15 अर्धशतक है. जडेजा ने एक टेस्ट मैच में एक बार 10 विकेट लेने का कमाल भी कर दिखाया है. अब इंग्लैंड दौरे पर जडेजा के पास 3 बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने का मौका होगा. 

2000 टेस्ट रन
रविंद्र जडेजा इस दौरे में अपने टेस्ट करियर में 2000 रन पूरा करने का रिकॉर्ड बनाएंगे. 2000 टेस्ट रन से जडेजा केवल 46 रन दूर हैं. यदि जडेजा ऐसा करने में सफल रहे तो टेस्ट में भारत की ओर से ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय बन जाएंगे. अश्विन ने साल 2017 में 2000 टेस्ट रन अपने करियर में पूरा कर चुके हैं. 

मोहम्‍मद अजहरुद्दीन को याद आया अपना 'खास' स्कूटर, बोले- यह मेरे लिए लग्जरी था

रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) तोड़ सकते हैं श्रीनाथ का रिकॉर्ड 
भारत के पूर्व तेज गेंदबाज श्रीनाथ का रिकॉर्ड रविंद्र जडेजा के निशाने पर होगा. वर्तमान में जडेजा टेस्ट में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 10वें गेंदबाज हैं. अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434), हरभजन सिंह (417), जहीर खान (311), इशांत शर्मा (303), बिशन सिंह बेदी (266). बी.एस. चंद्रशेखर (242) और श्रीनाथ ने अपने टेस्ट करियर में 236 विकेट लिए हैं.

यानि इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल मैच के साथ कुल 17 विकेट हासिल करने में सफल रहे तो श्रीनाथ को पीछे छोड़ देंगे. वैसे, जडेजा बाकी दूसरे गेंदबाज पीटर सिडल (221), वर्नोन फिलेंडर (224) और एंड्रयू फ्लिंटॉफ (226) के रिकॉर्ड को तोड़कर आगे निकल सकने में यकीनन सफल हो सकते हैं. 

गांगुली और उनके रिकॉर्ड ब्रेकर डेवोन कोनवे के बीच हैं ये 6 रुचिकर समान बातें


विदेशी धरती पर रचेंगे यह इतिहास
विदेशी धरती पर जडेजा ने अपने टेस्ट करियर में अबतक 63 विकेट 18 टेस्ट मैच खेलकर लिए हैं. इंग्लैंड दौरे पर जडेजा, सुभाष गुप्ते (65), वेंकटेश प्रसाद (69), मनोज प्रभाकर (73) और इरफान पठान (73) के रिकॉर्ड को तोड़कर आगे निकल सकते हैं. इसके अलावा जडेजा ने अबतक विदेशी धरती पर 748 रन बनाए हैं. यानि 1000 टेस्ट रन विदेशी धरती पर पूरा करने से जडेजा काफी निकट हैं. आने वाला इंग्लैंड दौरा रविंद्र जडेजा के लिए काफी खास होने वाला है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com