World Cup 2023, AFG vs ENG: अफगानिस्तान ने इंग्लैंड का किया बुरा हाल, ऐसा रिकॉर्ड बनाकर मचाया गदर

अफगानिस्तान और इंग्लैंड के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 13वां मुकाबला खेला जा रहा है और इस मुकाबले में अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाजों का जलवा देखने को मिला है.

World Cup 2023, AFG vs ENG: अफगानिस्तान ने इंग्लैंड का किया बुरा हाल, ऐसा रिकॉर्ड बनाकर मचाया गदर

अफगानिस्तान और इंग्लैंड के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 का 13वां मुकाबला खेला जा रहा है और इस मुकाबले में अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाजों का जलवा देखने को मिला है. अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की. इस दौरान  रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने अपना अर्द्धशतक भी पूरा किया. अफगानिस्तान ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले पावर प्ले में 79 रन जोड़े, जो टीम के लिए एक रिकॉर्ड है.

इब्राहिम जादरान और रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने मिलकर अफगानिस्तान के लिए विश्व कप इतिहास में पहले पावर प्ले का सर्वाधिक स्कोर बनाया. 10 ओवर पूरे होने पर गुरबाज़ 31 गेंदों पर 46 रन बनाकर खेल रहे थे जबकि इब्राहिम जादरान ने 30 गेंदों का सामना किया था और 22 रन बनाए थे. अफगानिस्तान ने इससे पहले विश्व कप में पहले पावल प्ले में अपना सर्वाधिक स्कोर न्यूजीलैंड के खिलाफ बनाया था. 2019 में अफगानिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में पहले पावर प्ले में 61 रन जोड़े थे.


विश्व कप में अफगानिस्तान के लिए सर्वाधिक पावरप्ले स्कोर

79/0 बनाम इंग्लैंड, 2023 (आज)
61/0 बनाम न्यूजीलैंड, 2019
50/1 बनाम बांग्लादेश, 2023
48/0 बनाम बांग्लादेश, 2019
48/1 बनाम भारत, 2023

रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने मैच में 33 गेंदों में अपना अर्द्धशतक पूरा किया. गुरबाज़ अफगानिस्तान के लिए विश्व कप में 50 से अधिक का स्कोर बनाने वाले तीसरे बल्लेबाज बने. अफगानिस्तान के लिए वनडे विश्व कप में पहली अर्द्धशतकीय पारी खेलने का रिकॉर्ड रहमत शाह के नाम है, जिन्होंने 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ पारी खेली थी. इसके बाद लिस्ट में दूसरे स्थान पर  जावेद अहमदी हैं, जिन्होंने स्कॉटलैंड के खिलाफ 2015 में अर्द्धशतक जड़ा था. रहमानुल्लाह गुरबाज़ तीसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अफगानिस्तान के लिए शतकीय पारी खेली है.

इसके अलावा रहमानुल्लाह गुरबाज़ के नाम अफगानिस्तान के लिए वनडे विश्व कप में बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे बड़ी पारी खेलने का भी रिकॉर्ड दर्ज हुआ. गुरबाज़ ने मुकाबले में 57 गेंदों का सामना किया और 80 रनों की पारी खेली.

रहमानुल्लाह गुरबाज़ और इब्राहिम जादरान ने मुकाबले में अफगानिस्तान के लिए पहले विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की. यह अफगानिस्तान के लिए वनडे विश्व कप में किसी भी विकेट के लिए तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. अफगानिस्तान के लिए विश्व कप में सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड इकराम अलीखिल और रहमत शाह के नाम है, जबकि अज़मतुल्लाह उमरज़ई और एच शाहिदी के नाम दूसरी बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड है.

यह भी पढ़ें: IND vs PAK: 'यह ICC का मैच नहीं, बल्कि BCCI द्वारा..." भारत से मिली हार पर 'बौखलाए' मिकी आर्थर ने दिया बड़ा बयान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें: World Cup 2023, ENG vs AFG Live Score: इंग्लैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी कर रही अफगानिस्तान, जानें पल-पल का हाल