विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 19, 2022

ललित मोदी ने क्यों की थी युवराज सिंह से छह छक्के लगाने की डिमांड? कारनामे को आज पूरे हुए 15 साल

युवराज सिंह ने दरअसल टी-20 क्रिकेट में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड आज ही दिन यानि अब से ठीक 15 साल पहले 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था.

Read Time: 4 mins
ललित मोदी ने क्यों की थी युवराज सिंह से छह छक्के लगाने की डिमांड? कारनामे को आज पूरे हुए 15 साल
Yuvraj Singh
नई दिल्ली:

टी-20 विश्व कप जैसे-जैसे नज़दीक आ रहा है वैसे-वैसे क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट से जुड़े किस्से-कहांनियां, रिकॉर्ड्स और खिलाड़ियों के बारे में बातचीत होनी शुरू हो गई है. भारत के लिए तो वैसे भी टी 20 विश्व कप कई सुनहरी यादें संजोए हुए है, चाहे वो पहले टी-20 विश्व कप का चैंपियन बनना हो या फिर युवराज सिंह (Yuvraj Singh Six Sixes) के लगाए वो छह छक्के, वो दिन आज भी हर एक भारतीय के ज़हन में ताज़ा है. लेकिन एक ऐसा किस्सा भी है जो जुड़ा हुआ तो युवराज के इसी कारनामे से है लेकिन इसका ज़िक्र अक्सर कम ही होता है.

युवराज सिंह ने दरअसल टी-20 क्रिकेट में छह छक्के लगाने का रिकॉर्ड आज ही दिन यानि अब से ठीक 15 साल पहले 19 सितंबर 2007 को इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था. वहीं ये भी हर कोई जानता है कि युवराज सिंह ने जब स्टुअर्ट ब्रॉड को 1 ओवर में 6 छक्के लगाए थे उस ओवर से ठीक पहले एंड्र्यू फ्लिंटॉफ के साथ उनकी बहस हुई थी, जिसके बाद युवराज काफ़ी गुस्से में थे और उसके बाद की कहानी तो सबको पता ही है कि कैसे युवराज ने ब्रॉड के ओवर की हर एक गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा कर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था. लेकिन क्या आप जानते हैं कि 1 ओवर में 6 छक्के लगाने की डिमांड थी किसकी या यूं कहें कि युवराज को 6 छक्के लगाने का आइडिया आया कहां से था? आइए जानते हैं.

ललित मोदी ने इसलिए की थी 6 छक्के लगाने की डिमांड
वास्तव में एक ओवर में छह छक्के लगाने की डिमांड आईपीएल के कमिश्नर ललित मोदी (Lalit Modi) की थी. ललित मोदी के बेटे रुचिर मोदी एक इंटरव्यू में ज़िक्र करते हैं कि "भारत और इंग्लैंड के बीच हुए उस एतिहासिक मुकाबले से ठीक पहले वाली रात को डिनर के समय ललित मोदी भारतीय खिलाड़ियों के साथ मौजूद थे. युवराज भी वहीं पर थे. उस समय ललित मोदी बीसीसीआई के वाइस प्रेसिडेंट भी थे, तभी युवराज सिंह ने ज़िक्र किया कि भारतीय क्रिकेटर्स के अच्छा खेलने के बावजूद भी कुछ खास पैसा उन्हें नहीं मिलता है.

इसके बाद युवराज उसी डिनर के दौरान अपनी इच्छा ज़ाहिर करते हैं कि वे पोर्श कार लेना चाहते हैं." रुचिर मोदी आगे बताते है कि इस पर मेरे पिता यानी ललित मोदी ये कहते हैं कि “कल 1 ओवर में 6 छक्के लगा दो, मैं पोर्श कार दे दूंगा.” अगर देखा जाए तो ललित मोदी ने खुद भी नहीं सोचा होगा कि युवराज इतनी जल्दी उनकी बात मान लेंगें और अगले ही दिन ये कारनामा कर देंगे, लेकिन हुआ बिल्कुल ऐसा ही, बस फिर क्या था अगले ही दिन युवराज सिंह ने एक ओवर में 6 छक्के लगाने का कमाल कर दिया. उसके बाद ललित मोदी ने भी अपना वादा निभाया और लगभग इसके एक महीने बाद जयपुर में हुए एक मैच के दौरान उन्होंने यूवी को पोर्श कार दे दी.

रुचिर मोदी ने ये भी कहा है कि "युवराज सिंह ने जिस बैट से 6 छक्के लगाए थे वो बैट युवराज ने उन्हें दे दिया था और वो अभी भी उनके बेडरूम में मौजूद है. ये किस्सा मशहूर क्रिकेट पत्रिका क्रिकेट सम्राट (कुछ समय पहले बंद हो चुकी है ) के साल 2017 के अगस्त महीने के एडिशन में छपा है.

* किस्से से जुड़ा वीडियो यहां पर क्लिक कर देखें

ललित मोदी ने क्यों की थी युवराज सिंह से छह छक्के लगाने की डिमांड? कारनामे को आज पूरे हुए 15 साल

EngW vs IndW 1st ODI: कुछ ऐसे भारतीय महिलाओं ने पहले वनडे में दी इंग्लैंड को मात, Detail Report

Rohit Sharma के पास विश्व रिकॉर्ड तोड़ने का मौका, ऐसा करते ही हिट मैन बन जाएंगे T20I में ऐसा करने वाले सबसे बड़े बल्लेबाज

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
BIG Breaking: हार्दिक नहीं बल्कि ये खिलाड़ी बना टी20 कप्तान के लिए कोच गंभीर और चीफ सेलेक्टर आगरकर की पहली पसंद
ललित मोदी ने क्यों की थी युवराज सिंह से छह छक्के लगाने की डिमांड? कारनामे को आज पूरे हुए 15 साल
"No compromise..." future of Pakistani players in the hands of Gary Kirsten, Jason Gillespie, PCB Gave them free hand - report
Next Article
"कोई समझौता नहीं..." गैरी कर्स्टन, जेसन गिलेस्पी के हाथों में पाकिस्तानी खिलाड़ियों का भविष्य, बोर्ड से मिली खुली छूट- रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;