UNBELIEVABLE! लॉलीपॉप गेंद पर जेम्स एंडरसन हुए आउट, न्यूजीलैंड ने ऐसे पलट दी बाजी, इंग्लैंड को 1 रन से हराकर विश्व क्रिकेट को चौंकाया- Video

NZ vs ENG 2nd Test match: न्यूजीलैंड के नील वैगनर ने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को आउट कर न्यूजीलैंड को 1 रन से टेस्ट मैच जीता दिला. यह एक ऐसा मैच था जिसने फैन्स ही नहीं बल्कि खिलाड़ियों की भी सांसें रोक दी थी.

UNBELIEVABLE! लॉलीपॉप गेंद पर जेम्स एंडरसन हुए आउट, न्यूजीलैंड ने ऐसे पलट दी बाजी, इंग्लैंड को 1 रन से हराकर विश्व क्रिकेट को चौंकाया- Video

James Anderson Wicket video viral

NZ vs ENG 2nd Test match: न्यूजीलैंड के नील वैगनर ने इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को आउट कर न्यूजीलैंड को 1 रन से टेस्ट मैच जीता दिला. यह एक ऐसा मैच था जिसने फैन्स ही नहीं बल्कि खिलाड़ियों की भी सांसें रोक दी थी. बता दें कि इंग्लैंड को न्यूजीलैंड ने 258 रनों का टारगेट दिया था. बाजबॉल क्रिकेट की रणनीति अपनाने वाली इंग्लैंड टीम अपनी दूसरी पारी में 256 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. एक समय इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 2 रन चाहिए थे और एंडरसन और लीच क्रीज पर मौजूद थे. ऐसा लग रहा था कि न्यूजीलैंड यह मैच हारने वाली है. लेकिन क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है, यह एक बार फिर साबित हो गया. 

NZ vs ENG 2nd Test: इंग्लैंड को लगा सदमा, सांस रोक देने वाले मैच में न्यूजीलैंड को मिली 1 रन से ऐतिहासिक जीत

ऐसे आउट हुए एंडरसन
इंग्लैंड की पारी का 75वां ओवर नील वैगनर लेकर आए थे. इसके पहले वाले ओवर में एंडरसन (James Anderson) ने टिम साउदी के खिलाफ एक चौका जमाकर मैच को इंग्लैंड के पाले में पहुंचा दिया था. ऐसे में इंग्लैंड खेमे में यह उम्मीद जग गई थी कि अब यह टेस्ट मैच जीत जाएंगे. लेकिन टेस्ट मैच का रोमांचक क्लाइमैक्स होना बाकी थी. 

दूसरी ही गेंद पर एंडरसन हुए आउट
नील वैगनर की पहली गेंद पर एंडरसन कोई रन नहीं बना पाए थे. फैन्स और क्रिकेट पंडितों की सांसे थम सी गई थी. क्योंकि मैच किसने पाले में गिरेगा, यह कहा नहीं जा सकता था. लेकिन दूसरी गेंद पर एंडरसन गेंदबाज वैगनर की लेग स्टंप से बाहर जाती गेंद को खेलने के प्रयास में गेंद की गति से चकमा खा गए और गेंद उनके बल्ले लगकर विकेटकीपर के पास चली गई. विकेटकीपर ने डाइव माकर कैच लपक लिया. गेंदबाज और कीवी खिलाड़ियों ने आउट की अपील की, जिसपर अंपायर ने उंगली उठाकर आउट का फैसला दे दिया. 


एंडरसन यकीन ही नहीं कर पाए
जेम्स एंडरसन अपनी किस्मत पर यकीन ही नहीं कर पाए कि वो ऐसी गलत गेंद पर आउट हो सकते हैं. वैगनर की जिस गेंद पर एंडरसन आउट हुए वह गेंद लेग स्टंप के बाहर थे. यदि उस गेंद को एंडरसन खेलने की कोशिश भी नहीं करते तो भी उनका बाल भी बांका नहीं होता, लेकिन इस बार किस्मत कीवी टीम के साथ थी, इस लॉलीपॉप गेंद पर आउट होकर एंडरनसन निराश हो गए और वहीं, न्यूजीलैंड खिलाड़ी जमकर जश्म मनाते दिखे. 

बता दें कि 22 साल के बाद पहली बार हुआ है जब कोई टीम फॉलोऑन मिलने के बाद टेस्ट मैच जीतने में सफल रही है. आखिरी बार यह कारनामा भारत ने साल 2001 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ईडन गॉर्डन में खेले गए टेस्ट मैच में किया था. 

फॉलो ऑन मिलने के बाद टेस्ट मैच जीतने वाली टीम

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया - सिडनी, 1894 (इंग्लैंड)

इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया - लीड्स, 1981 (इंग्लैंड)

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया - ईडन गार्डन, 2001 (भारत)

न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड - वेलिंगटन, 2023 (न्यूजीलैंड)

--- ये भी पढ़ें ---

* "'PSL 2023: 'हीरो से बने जीरो' बाबर आजम का Shaheen Afridi ने खरतनाक गेंद से उड़ा डाला स्टंप, देखते रह गया कप्तान, Video
* 'WTC FINAL में पहुंचने की रेस हुई दिलचस्प, अब इन 3 टीमों के पास है मौका

स्पोर्ट्स से जुड़ी खबर के लिए सब्सक्राइब करें NDTV Sports HIndi

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com