विज्ञापन
This Article is From May 09, 2016

विराट कोहली ने सुझाया नाम... तो न्यूजीलैंड का यह स्पिनर होगा टीम इंडिया का हेड कोच!

विराट कोहली ने सुझाया नाम... तो न्यूजीलैंड का यह स्पिनर होगा टीम इंडिया का हेड कोच!
डेनियल विटोरी न्यूजीलैंड के कप्तान रह चुके हैं (फाइल फोटो)
विशाखापट्टनम: टीम इंडिया के लिए हेड कोच की तलाश जारी है। इस बीच शेन वॉर्न, राहुल द्रविड़ जैसे कई बड़े नाम इस पद के लिए आए, लेकिन अभी तक अंतिम फैसला नहीं हो पाया है। अब इस कड़ी में एक और नया नाम जुड़ गया है। खास बात यह कि इसका प्रस्ताव खुद टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने दिया है। कोहली ने न्यूजीलैंड के पूर्व स्पिन गेंदबाज डेनियल विटोरी का नाम आगे बढ़ाया है। विटोरी इस समय आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कोच हैं, जिसके कोहली कप्तान हैं।

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक विराट कोहली ने बीसीसीआई को डेनियल विटोरी को फुलटाइम हेड कोच बनाए जाने का सुझाव दिया है। हालांकि इस पर बीसीसीआई की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है और न ही इसकी पुष्टि हुई है। फिर भी यदि अभी तक के ट्रेंड को देखा जाए, तो जिस प्रकार से ग्रेग चैपल और गैरी कर्स्टन को कोच बनाने के समय कप्तान की सलाह को तवज्जो दी गई थी, उससे विटोरी के नाम पर भी गंभीरता से विचार किया जा सकता है। वैसे भी विराट का इन दिनों दबदबा है।

कोहली-विटोरी की ट्यूनिंग है खास
आरसीबी में कोच के रूप में विराट और विटोरी के बीच अच्छी खासी ट्यूनिंग है। वह पिछले दो साल से विराट के साथ काम कर रहे हैं और विराट उनसे काफी प्रभावित हैं। वह इस टीम के कप्तान भी रह चुके हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान रहे बाएं हाथ के स्पिनर विटोरी ने पिछले साल मार्च में ही इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट लिया है। इसके बाद वह ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में ब्रिस्बेन हीट टीम के कोच बने थे।

द्रविड़ लगभग कर चुके हैं इंकार
बीसीसीई की सलाहकार समिति ने इस पद के लिए राहुल द्रविड़ से संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने कहा था कि टीम इंडिया का कोच बनने का मतलब है कि आप 9-10 महीने टीम के साथ टूर पर रहते हैं। करियर के इस पड़ाव पर उनके लिए यह मुमकिन नहीं है। उन्होंने यह भी कहा था, 'इंडिया-A या IPL में कोच बनने का मतलब है कि आप टीम के साथ थोड़े दिन तक ही रहते हैं। लेकिन मैंने करीब 20 साल प्रोफेशनल क्रिकेट खेलने के बाद अभी तीन साल पहले ही क्रिकेट छोड़ी है, इसलिए हाल के दिनों में टीम इंडिया का कोच बनने के लिए मैं खुद को तैयार नहीं कर पा रहा हूं।'


फ्लेचर रहे अंतिम फुलटाइम कोच
टीम इंडिया के अंतिम फुलटाइम हेड कोच डंकन फ्लेचर थे, जिनका कार्यकाल 2011 से 2015 तक रहा। फ्लेचर के कार्यकाल के दौरान ही इंग्लैंड दौरे पर रवि शास्त्री को टीम डायरेक्टर बना दिया गया था और फिर फ्लेचर के जाने का बाद टी-20 वर्ल्ड कप तक शास्त्री टीम डायरेक्टर थे, लेकिन हेड कोच कोई नहीं था।

शास्त्री की उपलब्धियां
रवि शास्त्री ने 2014 में टीम डायरेक्टर का पद संभाला था। उनकी कोचिंग में टीम इंडिया ने 2014 में इंग्लैंड को वनडे सीरीज़ में हराया। 2015 वनडे विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में पहुंचे। 2016 में ऑस्ट्रेलिया में टी-20 सीरीज़ जीती और 2016 टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफ़ाइनल में पहुंचे।

खेलने हैं 18 टेस्ट मैच
विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को इस जून 2016 से मार्च 2017 तक कुल 18 टेस्ट मैच खेलने हैं। कोहली को दिसंबर 2014 में एमएस धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम का कप्तान बनाया गया था। इसके बाद से टीम का प्रदर्शन श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार रहा था और हमने ऐतिहासिक सीरीज जीत दर्ज की थी।

सलाहकार समिति लेगी फैसला
बीसीसीआई सचिव अनुराग ठाकुर ने कहा था, 'रवि शास्त्री का करार टी-20 विश्व कप तक ही था और नए कोच के नाम का फैसला क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी या सलाहकार समिति करेगी।' इस समिति में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण जैसे दिग्गज हैं। अनुराग ठाकुर ने ये भी साफ़ किया था कि इस बार कोई दो पद नहीं होंगे। इस बार टीम डायरेक्टर और फुलटाइम कोच की भूमिका एक ही शख़्स निभाएगा। फिर भी रवि शास्त्री भी अपना क़रार के नवीनीकरण के लिए आवेदन दे सकते हैं।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आधी रात को जागा देश...जब टी20 विश्वकप पर भारत ने किया कब्जा; हर किसी ने मनाया जीत का जश्न
विराट कोहली ने सुझाया नाम... तो न्यूजीलैंड का यह स्पिनर होगा टीम इंडिया का हेड कोच!
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Next Article
RR vs MI, IPL 2020: राजस्थान ने मुंबई को 8 विकेट से पीटा, बेन स्टोक्स का नाबाद शतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com