Test Cricket: देश के इन तीन खिलाड़ियों ने सर्वाधिक बार अपने नाम की है 'मैन ऑफ द सीरीज'

भारत के इन तीन टेस्ट क्रिकेटरों ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बार अपने नाम किए हैं 'मैन ऑफ द सीरीज'

Test Cricket: देश के इन तीन खिलाड़ियों ने सर्वाधिक बार अपने नाम की है 'मैन ऑफ द सीरीज'

भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन

खास बातें

  • भारत के इन तीन टेस्ट क्रिकेटर बनें हैं सर्वाधिक बार 'मैन ऑफ द सीरीज'
  • रविचंद्रन अश्विन ने रिकॉर्ड नौ बार अपने नाम किया है यह खिताब
  • इस खास लिस्ट में सचिन और सहवाग का भी नाम दर्ज
नई दिल्ली :

क्रिकेट के तीनो प्रारूपों में सबसे कठिन कोई प्रारूप माना जाता है तो वह है टेस्ट क्रिकेट. क्रिकेट के इस सबसे बड़े प्रारूप में खिलाड़ियों को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. दरअसल जब एक खिलाड़ी बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरता है तो उसे कई प्रकार के मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ता है. वहीं गेंदबाजी के दौरान विपक्षी बल्लेबाज को आउट करने का संयम एक गेंदबाज को रखना बहुत बड़ी चुनौती होती है. टेस्ट क्रिकेट में कई बार देखा गया है कि विपक्षी  खिलाड़ी मैदान में बिल्कुल जम जाते हैं. ऐसी स्थिति में गेंदबाजों के पसीने छुट जाते हैं, लेकिन ऐसी परिस्थिति में भी सयंम रखना इस खेल को महान बनाता है.

टेस्ट क्रिकेट में अबतक ऐसे कई महान खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट की विषम परिस्थितियों को स्वीकार करते हुए उम्दा प्रदर्शन किया है. उनके यही गुण उन्हें महान क्रिकेटर बनाते हैं. क्रिकेट के इतिहास में कई भारतीय दिग्गजों के नाम भी मशहुर हैं. इसमें भारत के पूर्व महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, कपिल देव, अनिल कुंबले, हरभजन सिंह समेत कई नाम आते हैं. इन खिलाड़ियों ने एक दो सीरीज नहीं बल्कि देश के लिए कई मुकाबलों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसे दौरान उन्हें उनके अमूल्य योगदान के लिए 'मैन ऑफ द सीरीज' के खास सामान से भी नवाजा गया है. ऐसे में बात करें देश के ऐसे तीन क्रिकेटरों के बारे में जिन्होंने अबतक सर्वाधिक बार 'मैन ऑफ द सीरीज' अपने नाम किया है, तो उनके नाम इस प्रकार हैं- 

न्यूजीलैंड की बढ़ी मुसीबत, कैप्टन विलियमसन को ठीक होने के लिए करवाना होगा अब यह काम


रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin): 

भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक बार 'मैन ऑफ द सीरीज' पाने का रिकॉर्ड 35 वर्षीय अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम दर्ज है. अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अबतक नौ बार 'मैन ऑफ द सीरीज' का खिताब अपने नाम किया है.

बात करें उनके टेस्ट करियर के बारे में तो उन्होंने क्रिकेट के इस प्रारूप में अबतक भारतीय टीम के लिए 81 टेस्ट क्रिकेट मैच खेलते हुए 152 पारियों में 24.1 की एवरेज से 427 विकेट चटकाए हैं. अश्विन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 21 बार चार और 30 बार पांच विकेट लेने का कारनामा है. 

ऐसा अंपायर कभी नहीं देखा होगा ! माइकल वॉन ने कहा- इन्हें ICC के एलीट पैनल में शामिल करो-VIDEO

वीरेंद्र सहवाग (Virender Sehwag):

इस लिस्ट में दूसरा नाम देश के 43 वर्षीय पूर्व आक्रामक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का आता है. सहवाग ने अपने पूरे टेस्ट करियर में 39 टेस्ट सीरीज खेले. इस दौरान उन्हें पांच बार 'मैन ऑफ द सीरीज' के खिताब से नवाजा गया.

बात करें उनके टेस्ट करियर के बारे में तो उन्होंने देश के लिए 104 टेस्ट क्रिकेट मैच खेलते हुए 180 पारियों में 49.3 की एवरेज से 8586 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 23 शतक और 32 अर्धशतक भी निकले हैं. बल्लेबाजी के साथ-साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया को अपनी गेंदबाजी से भी सेवाएं दी हैं. उन्होंने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में 40 विकेट चटकाए हैं.

SA दौरे से पहले मोहम्मद कैफ ने अश्विन के लिए कर दी ये मांग, क्या इस पर विचार करेंगे कोहली ?

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar):

इस लिस्ट में देश के महान पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का नाम तीसरे स्थान पर आता है. उन्होंने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड अपने दर्ज किए हैं. इन्हीं रिकॉर्ड में एक खास रिकॉर्ड यह भी दर्ज है. सचिन ने अपने पूरे टेस्ट क्रिकेट में पांच बार 'मैन ऑफ द सीरीज' का खिताब अपने नाम किया है.

बात करें उनके टेस्ट करियर के बारे में तो उन्होंने देश के लिए टेस्ट क्रिकेट में 200 टेस्ट मैच खेलते हुए 329 पारियों में 53.8 की एवरेज से 15921 रन बनाए हैं. सचिन के नाम टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक और 68 अर्धशतक दर्ज है.

इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच 8 दिसंबर से ऐशेज, जानिए किसका पलड़ा रहेगा भारी

. ​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com