विज्ञापन
Story ProgressBack

"भारतीय क्रिकेट के भविष्य को..." गौतम गंभीर के कोच बनने की खबरों पर अनिल कुंबले ने कही बड़ी बात

Anil Kumble on Gautam Gambhir: भारतीय टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले ने गौतम गंभीर की तारीफ की है, हालांकि, उन्होंने कहा है कि टीम इंडिया की कोचिंग एक बिल्कुल अलग चुनौती है.

Read Time: 3 mins
"भारतीय क्रिकेट के भविष्य को..." गौतम गंभीर के कोच बनने की खबरों पर अनिल कुंबले ने कही बड़ी बात
Anil Kumble: अनिल कुंबले ने कहा है कि टीम इंडिया की कोचिंग एक बिल्कुल अलग चुनौती है.

भारतीय क्रिकेट टीम का अगला कोच कौन बनेगा इसको लेकर बीसीसीआई की तलाश जारी है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गौतम गंभीर इस रेस में सबसे आगे चल रहे हैं और वो राहुल द्रविड़ के उत्तारधिकारी के तौर पर बोर्ड की पहली पंसद बने हुए हैं. भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाजी की अगुवाई में कोलकाता नाइट राइडर्स ने साल 2024 का आईपीएल खिताब अपने नाम किया. आईपीएल 2024 के लिए गौतम गंभीर बतौर मेंटॉर केकेआर से जुड़े थे. खबरों की मानें तो गौतम गंभीर और बोर्ड के बीच भारतीय टीम के मुख्य कोच को लेकर बातचीत जारी है. वहीं भारतीय टीम के पूर्व कोच अनिल कुंबले ने गौतम गंभीर की तारीफ की है, हालांकि, उन्होंने कहा है कि टीम इंडिया की कोचिंग एक बिल्कुल अलग चुनौती है.

भारतीय टीम के हेड कोच को लेकर अनिल कुंबले ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो से कहा,"आपको मजबूत आचरण वाले किसी व्यक्ति की जरूरत है और आप निरंतरता चाहते हैं." अनिल कुंबले ने आगे कहा,"राहुल ने शानदार काम किया है, और उम्मीद है कि उनके और भारत के लिए, विश्व कप में उनका योगदान रहेगा. आपको यह भी ध्यान में रखना होगा कि कुछ वरिष्ठ खिलाड़ी अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर आ रहे हैं. आपको ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत है जो बदलाव के दौर से गुजरें और यह सुनिश्चित करें कि भारत गेंदबाजी और बल्लेबाजी विभाग में गुणवत्ता से न चूके. आप चुनते हैं और चुनते हैं और परिवर्तन करते हैं."

अनिल कुंबले ने आगे कहा,"आपको इसे समय देना होगा. वह निश्चित रूप से सक्षम है. हमने गौतम को टीमों को संभालते देखा है. वह भारत के लिए, अपनी फ्रेंचाइजी के लिए, दिल्ली के लिए कप्तान रहे हैं. उसके पास ऐसा बनने की सभी योग्यताएं हैं. लेकिन भारतीय टीम की कोचिंग थोड़ी अलग है, आपको उसे इसमें बसने के लिए समय देना होगा. जैसा कि मैंने उल्लेख किया है, यदि वह नौकरी लेता है, तो उसके पास न केवल वर्तमान टीम, बल्कि भारतीय क्रिकेट के भविष्य को भी देखने का काम होगा."

बता दें, गंभीर इस समय भारतीय क्रिकेट टीम के अधिकांश वरिष्ठ खिलाड़ियों के साथ-साथ रिंकू सिंह जैसे कुछ युवा सितारों से परिचित हैं. हालांकि, कुंबले का मानना ​​है कि परिचित होना कोई बड़ा कारण नहीं होगा. अनिल कुंबले ने कहा,"आज, आप किसी न किसी रूप में सिस्टम का हिस्सा रहे हैं. चाहे आप कोच हों या खिलाड़ी, आप उनके साथ खेले हैं या किसी न किसी रूप में उनसे जुड़े रहे हैं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. आप जो देखते हैं वह उम्मीदवारी है, न कि यह कि क्या इस विशेष कोच की खिलाड़ियों के साथ खेलने की पृष्ठभूमि है."

कुंबले ने आगे कहा,"मुझे लगता है कि भारतीय टीम में वे क्या ला सकते हैं, इसके संदर्भ में सही उम्मीदवार का चयन करना महत्वपूर्ण है, और ऐसा व्यक्ति जिसके पास खेल में कुछ स्थितियों को संभालने के लिए कद और विश्वसनीयता हो. कोई है जो उन कॉलों को लेने से डरता नहीं है."

यह भी पढ़ें: हेनरिक क्लासेन ने दक्षिण अफ्रीका को शर्मिंदगी से बचाया, आखिरी गेंद पर कुछ यूं पलट दिया गेम, VIDEO

यह भी पढ़ें: IND vs CAN: कनाडा के खिलाफ जायसवाल की होगी प्लेइंग XI में वापसी? ऐसा बन रहा समीकरण

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
''काश 11 नवंबर को हसन अली के बजाए...'', पाकिस्तानी बच्चे ने सूर्या की तरह पकड़ा हैरतअंगेज कैच, VIDEO
"भारतीय क्रिकेट के भविष्य को..." गौतम गंभीर के कोच बनने की खबरों पर अनिल कुंबले ने कही बड़ी बात
Sarel Erwee hit a hat trick of sixes in Shoaib Malik over 6 6 6 Pakistan Champions vs South Africa Champions
Next Article
6,6,6, शोएब मलिक की हुई जमकर धुनाई, अफ्रीकी दिग्गज ने लगाई छक्कों की हैट्रिक, हार गया पाकिस्तान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;