विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 21, 2023

World Cup 2023: 46 दिन के वर्ल्ड कप में 45 दिन कायम रही भारत की बादशाहत, इन रिकॉर्डो ने साबित किया

Team India at World Cup 2023: विश्व चैंपियन बनना यकीनन एक बड़ी बात है लेकिन जिस अंदाज में भारतीय टीम ने पूरा टूर्नामेंट खेला उसने विश्व क्रिकेट को हैरान कर दिया था. फाइनल मैच को छोड़ दें तो पिछले सभी 10 मैच में भारतीय टीम विरोधी टीम से काफी आगे रही

Read Time: 5 mins
World Cup 2023: 46 दिन के वर्ल्ड कप में 45 दिन कायम रही भारत की बादशाहत,  इन रिकॉर्डो ने साबित किया
World Cup 2023:

Indian Team at World Cup 2023: भले ही भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 (Team India World Cup 2023) का खिताब नहीं जीत पाई लेकिन 46 दिन चले इस महाकुंभ में 45 दिन तक अपना दबदबा बनाए रखा. फाइनल से पहले हर तरफ भारतीय टीम की ही चर्चा रही. विश्व चैंपियन बनना यकीनन एक बड़ी बात है लेकिन जिस अंदाज में भारतीय टीम ने पूरा टूर्नामेंट खेला उसने विश्व क्रिकेट को हैरान कर दिया था. फाइनल मैच को छोड़ दें तो पिछले सभी 10 मैच में भारतीय टीम विरोधी टीम से काफी आगे रही. गेंदबाजी, बल्लेबाज हो या फिर फील्डिंग, हर एक डिपार्टमेंट में भारतीय टीम का दबदबा रहा. यही कारण था कि सभी ने सोच लिया था कि टीम इंडिया ही वर्ल्ड कप का खिताब जीत रही है. लेकिन बस एक खराब दिन ने भारत का चैंपियन बनने का सपना तोड़ दिया. लेकिन 46 दिन के इस महाकुंभ में भारतीय टीम 45 दिन तक सबसे आगे रही और बादशाह की तरह टूर्नामेंट में राज करती रही.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS T20 Series: सूर्यकुमार यादव होंगे टीम इंडिया के कप्तान, रिंकू सिंह, ऋतुराज समेत खिलाड़ियों को भी मिली जगह

भारत ने फाइनल से पहले इस वर्ल्ड कप में एक भी मुकाबला नहीं हारा और कई ऐसे रिकॉर्ड बनाए जिसने विश्व क्रिकेट को हैरान कर दिया. टीम इंडिया द्वारा बनाए गए रिकॉर्डों के दम पर यह कहा जा सकता है कि भारतीय टीम ने पूरे वर्ल्ड कप के दौरान अपना दबदबा बनाए रखा. 

वर्ल्ड कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा रन
भारतीय टीम ने इस वर्ल्ड कप में कुल मिलाकर 3160 रन बनाए, जो एक वर्ल्ड कप में किसी भी टीम के द्वारा बनाया गया सबसे ज्यादा रन है.

वर्ल्ड कप में 100 से ज्यादा विकेट
इस वर्ल्ड कप में भारत के गेंदबाजों ने कमाल का परफॉर्मेंस किया और कुल 100 से ज्यादा विकेट लेने में सफल रहे. जो दूसरी टीमों से सबसे ज्यादा रहा है. 

सबसे ज्यादा शतक और सबसे ज्यादा अर्धशतक
वर्ल्ड कप के दौरान भारतीय बल्लेबाजों ने 25 अर्धशतक और 7 शतक लगाने में सफलता पाई जो इस वर्ल्ड कप में किसी भी दूसरी टीमों से ज्यादा है. 

सबसे ज्यादा औसत
भारतीय टीम का इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा औसत रहा है, भारतीय टीम ने कुल 52.37 की औसत के साथ रन टूर्नामेंट में रन बनाए हैं. 

विराट कोहली सबसे ज्यादा रन 
विराट कोहली वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. कोहली ने  765 रन बनाने का कमाल किया. वर्ल्ड कप के इतिहास में किसी भी बल्लेबाज ने 700 रन एक वर्ल्ड कप में नहीं बनाए हैं. 

मोहम्मद शमी सबसे ज्यादा विकेट
मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा विकेट इस वर्ल्ड कप में लिए हैं. शमी ने कुल 23 विकेट अपने नाम करने में सफलता हासिल की.

रोहित शर्मा ने लगाए सबसे ज्यादा छक्का
रोहित ने इस वर्ल्ड कप के दौरान कुल 31 छक्के लगाने में सफलता हासिल की है, वर्ल्ड कप के एक एडिशन में किसी भी बल्लेबाज द्वारा जमाया गया यह सबसे ज्यादा छक्का लगाने का रिकॉर्ड है.

वर्ल्ड कप में सबसे तेज 50 विकेट
मोहम्मद शमी ने अपने वनडे वर्ल्ड कप करियर में 50 विकेट भी पूरे किए. शमी वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे तेज 50 विकेट चटाकाने वाले बल्लेबाज बने हैं. 

वनडे वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैच का सबसे बड़ा स्कोर
भारत ने सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 397 रन  खड़ा किया जो वनडे नॉकआउट मैच में किसी भी टीम के द्वारा बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है.

पहले कप्तान बने रोहित 
एक वर्ल्ड कप में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा ने बना लिया. इस वर्ल्डकप में रोहित ने कप्तान के तौर पर खेलते हुए 597 रन बनाए हैं. रोहित ने ऐसा कर केन विलियमसन का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.  न्यूजीलैंड के केन विलियमसन ने साल 2019 वर्ल्ड कप में में बतौर कप्तान 578 रन बनाए थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े खिलाड़ी पर बना सस्पेंस, जानें ओमान के खिलाफ क्यों नहीं करेंगे गेंदबाजी
World Cup 2023: 46 दिन के वर्ल्ड कप में 45 दिन कायम रही भारत की बादशाहत,  इन रिकॉर्डो ने साबित किया
Aleksandar Alex Ilic Who is mystery man Natasa Stankovic Hardik Pandya Disha Patani Divorce News
Next Article
कौन है अलेक्जेंडर एलेक्स एलिक? जो नताशा स्टेनकोविक के साथ कैमरे में हुआ कैद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;