मिताली राज ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल क्रिकेट में तोड़ा World Record, ऐसा करने वाली पहली बल्लेबाज बनीं

भारत की महिला वनडे क्रिकेट टीम की महान बल्लेबाज मिताली राज (Mithali Raj) ने इतिहास रच दिया है. इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में मिताली ने 86 गेंद पर 75 रन की नाबाद पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाने में सफल रहीं

मिताली राज ने रचा इतिहास, इंटरनेशनल क्रिकेट में तोड़ा World Record, ऐसा करने वाली पहली बल्लेबाज बनीं

मिताली राज ने रचा इतिहास

खास बातें

  • मिताली राज ने रचा इतिहास
  • इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज बनीं
  • महिला क्रिकेट में मिताली राज ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

भारत की महिला क्रिकेट टीम की महान बल्लेबाज मिताली राज (Mithali Raj) ने इतिहास रच दिया है. इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में मिताली ने 86 गेंद पर 75 रन की नाबाद पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाने में सफल रहीं. अपनी बेहतरीन 75 रन की पारी में मिताली ने 8 चौके लगाए. मिताली का वनडे में यह 58वां अर्धशतक है. अपनी बेहतरीन अर्धशतकीय पारी के दौरान भारतीय कप्तान ने एक विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया. मिताली ने इंग्लैंड की ही चार्लोट एडवडर्स के रिकॉ़र्ड को तोड़कर इतिहास रच दिया. दरअसल मिताली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज बन गई हैं. मिताली ने ऐसा कर चार्लोट एडवडर्स के विश्व रिकॉर्ड को धाराशायी कर दिया. एडवडर्स के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 10273 रन दर्ज है. अब मिताली के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन हो गए हैं. उनके नाम अब 10,337 रन हो चुके हैं.

IND W Vs ENG W: स्मृति मंधाना ने 'Superwoman', बनकर लिया कैच, लोग बोले- 'Fly Smriti fly'- Video

मिताली राज की बेहतरीन पारी के दम पर भारतीय महिला ने तीसरा वनडे मैच 4 विकेट से जीता. कप्तान के तौर पर भी मिताली ने एक बड़ा कारनामा कर दिखाया है. अब मिताली दुनिया की सबसे ज्यादा वनडे मैच जीतने वाली महिला कप्तान बन गई है. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की कप्तान बेलिंडा क्लार्क (Belinda Clark) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. क्लार्क ने वनडे में 83 मैच जीते थे. अब मिताली के नाम भारतीय कप्तान के तौर पर वनडे में कुल 84 मैच जीतने का कमाल दर्ज हो गया है. 

आपको जानकर हैरानी होगी कि सचिन तेंदुलकर और मिताली राज ने जब भारतीय टीम की ओर से डेब्यू किया था तो दोनों की उम्र 16 साल और 205 दिन की रही थी. अब दोनों के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में पुरूष और महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉ़र्ड है. दोनों के नाम यह कमाल का संयोग विश्व क्रिकेट को हैरान कर गया है.

झूलन गोस्वामी का विश्व रिकॉर्ड, ऐसा अनोखा कमाल करने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बनीं

वनडे में मिताली ने अबतक 7304 रन बनाए हैं, वनडे में भी भारतीय कप्तान सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज हैं. बतौर कप्तान वनडे में मिताली ने 6015 रन बनाए हैं. बतौर कप्तान वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेट में दूसरी बल्लेबाज हैं. कप्तान के तौर पर मिताली से ज्यादा वनडे में रन सिर्फ चार्लोट एडवडर्स (Charlotte Edwards) के नाम है. एडवडर्स ने बतौर कप्तान वनडे में कुल 6,728 रन 220 मैच में बनाए हैं. 

इंटरनेशनल क्रिकेट में 8 शतकों सहित मिताली राज ने पचास से अधिक रन बनाने का कमाल 87 दफा किया है. महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक 50 प्लस स्कोर बनाने का रिकॉर्ड है. 


इंग्लैंड के खिलाफ मिताली ने 2924 रन इंटरनेशनल क्रिकेट में बनाए हैं जो महिला इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के द्वारा किसी टीम के खिलाफ बनाया गया सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड है. इंग्लैंड के खिलाफ राज ने 25 अर्धशतक और एक शतक लगाने का कमाल किया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com